PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download | पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन पत्र pdf को डाउनलोड कैसे करें

PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form

दोस्तो आज हम इस ब्लॉग में PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download, Last Date, Download Process, Documents, Helpline Number, Eligibility, Official Website, आदि के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

वैसे हम पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन की हम बात करें तो हम यह सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा चलाई गई इसकी में जहां पर करोड़ कारीगरों भाइयों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इसकी शुरुआत की गई है। पिछले साल ही प्रधानमंत्री अपने जन्मदिन के मौके पर गुमला जाकर इसकी शुरुआत की गई थी। और तो ओर ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों प्रकार से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो। जो कारीगरों और शिल्पकारों अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना के माध्यम से 2 लाख तक का लोन ले सकते हैं और इस योजना के माध्यम से आप जो लोन लोगे उस पर आपको सालाना 5% ब्याज दर से देना होगा। जी हां इसका ब्याज दर दूसरे योजना से तुलना करोगे तो बहुत कम है। इस योजना को और भी अच्छा बनाने के लिए सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा 13000 से लेकर 15000 करोड़ तक इन्वेस्ट किए गए हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म की बात करें तो खास करके यह 18 व्यवसाय जैसे की लोहार, बढ़ई, सुनार, बुनकर ,काष्ठकार, चित्रकार, मूर्तिकारकुम्हार, हलवाई, मोची, नाई, टोकरी बनाने वाला, दर्जी आदि को सपोर्ट आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया है।

Table of Contents

Overivews Of PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download

Blog का नाम PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download
कब लॉन्च 17 सितंबर 2023
लाभार्थीकारीगरों के 18 व्यापार  
लॉन्च किसके द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
Websitehttps://pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download(पीएम विश्वकर्मा योजना pdf फॉर्म डाउनलोड)

JOIN

पीएम विश्वकर्मा योजना जो की कारीगरों और शिल्पकारों लोगों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए बनाई गई है जिसके माध्यम से कम ब्याज पर आप अच्छा खासा लोन ले सकते हो मिनिमम आप यहां ₹15000 से लेकर मैक्सिमम 2 या 3 लाख तक ले सकते हो। इसकी ब्याज दर 5% सालाना के दर पर आपको देना पड़ेगा बाकी सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से करोड़ों कार्यक्रमों को आत्मनिर्भर की ओर ले जाने के लिए इसकी शुरुआत की गई है।

पीएम विश्वकर्मा योजना pdf फॉर्म डाउनलोड का क्या मुख्य उद्देश्य है

पीएम विश्वकर्मा योजना के मुख्य उद्देश्य की हम बात करें तो कर केंद्र के द्वारा कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। 5 सालों के लिए 13000 से लेकर 15000 करोड़ तक निवेश किया गया है। ताकि जितने भी कारीगरों और शिल्पकारों भाई बंधु है वह नई टेक्नोलॉजी टूल को ले सके। साथ ही प्रशिक्षण प्रदान भी किया जाता है इस योजना के माध्यम में और लोन दिया जाता है ताकि नई टेक्नोलॉजी खरीद सके। इस योजना एस्पेशली इनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए ही बनाया गया है इस योजना के माध्यम से यदि ये लोन लेते हैं तो मात्र सालाना 5% ही ब्याज दर इनको देना होगा बाकी उनके बदले केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

कितना मिलता है जब पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म भरते पर

कभी ना कभी हमारे मन में चलता है कि पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फार्म को भरने के बाद हमें कितना पैसा मिल सकता है तो इसी चीज को हम इसके अंदर जानने की कोशिश करेंगे। पिछले साल ही 17 सितंबर 2023 को हमारे प्रधानमंत्री अपने जन्मदिन पर इन लोगों को तोहफा दिया था। ताकि जिस तरह से हम डिजिटल कनेक्ट हो रहे और नए-नए टेक्नोलॉजी का आदान-प्रदान कर रहे हैं ये भी अपने क्षेत्र में योगदान देश के लिए दे सके। इसलिए भी इस योजना की शुरुआत की गई है ताकि इनका आर्थिक रूप से मदद किया जा सके। पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से 1 लाख से लेकर 2 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हो, वह भी 5% के ब्याज दर से। 2023 में ही हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना को और भी अच्छा बनाने के लिए 13000 से लेकर 15000 करोड रुपए तक इस योजना में निवेश किया गया है 5 सालों के लिए ताकि लोगों को फायदा मिल सके।

  • Minimum: 15000 तक
  • Maximum: 3 लाख तक
  • Interest Rates: only 5% ब्याज दर

कौन भर सकते हैं पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म

दोस्तों यदि हम पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फार्म की बात करें तो इसको कौन भर सकता है तो मैं आपको बता दूं कारीगरों और शिल्पकारों के व्यवसाय के लिए शुरू किया है लगभग इस योजना के माध्यम से 18 व्यवसाय जैसे की लोहार, काष्ठकार, चित्रकार, मूर्तिकार, संगमरमर का काम करने वाला, बढ़ई, सुनार, मोची, नाई, टोकरी बनाने वाला, बुनकर, कुम्हार, दर्जी, हलवाई आदि को शामिल किया गया है ताकि उनका आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके। साथ ही प्रशिक्षण प्रदान भी किया जाता है इस योजना के माध्यम में और लोन दिया जाता है ताकि नई टेक्नोलॉजी खरीद सके।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए

Eligibility:

यदि आपकी 18 साल की उम्र है तो इस योजना का आप फायदा उठा सकते हो।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 3 साल का एक्सपीरियंस या आपका काम का हो।
इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको 10 पास कम से कम डिग्री होनी चाहिए।
ये योजना कारीगरों और शिल्पकारों के लिए शुरुआत की गई है।

Docoment

इस योजना का लाभ पाना चाहते हो या पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए यह डॉक्यूमेंट होने चाहिए..

  • आधार कार्ड का होना अनिवार्य
  • पैन कार्ड का होना अनिवार्य
  • आपका फोन नंबर होना चाहिए
  • बैंक पासबुक होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

PMEGP Loan Aadhar Card के माध्यम से 10 लाख तक लोन, 25 से 35% तक लोन पर सब्सिडी

आवेदन कहां से करें

इस योजना को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हो। इसके लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा, डिटेल्स पढ़ना होगा और इस प्रकार से अप्लाई करना होगा। इससे रिलेटेड हमने एक और ब्लॉग बनाया है जहां पर ऑनलाइन माध्यम से किस प्रकार रजिस्ट्रेशन करें और किस प्रकार से आवेदन करें यह सब बताएं आप वहां जाकर पढ़ सकते कर सकते हो।

Helpline Number:

इस योजना से संबंधित जितने भी आपके सवाल है यानी कारीगर और शिल्पकार के सवाल है तो यह नंबर 18002677777 के माध्यम से पूछ सकते हो। इसके अलावा इसके ईमेल आईडी pm-vishwakarma@dcmsme.gov.in के माध्यम से भी पूछ सकते हो।

क्या लाभ है पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए

  • कौशल प्रशिक्षण: इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा आपको पांच महीना के लिए या 12 महीना के लिए व्यापार से संबंधित आपको कौशल प्रशिक्षण कराया जाएगा। ताकि यह आधुनिक टेक्नोलॉजी का फायदा उठा सके और इसके माध्यम से वह अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने की और बढ़ सके।
  • वित्तीय सहायता: केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना यानी पीएम विश्वकर्मा योजना के माध्यम से उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके। इस योजना के माध्यम से 3 लाख तक का लोन वह भी सालाना 5% के ब्याज दर पर मिलेगा।
ताकि अपने नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से और आर्थिक सहायता से वह अपने व्यवसाय को एक नई उड़ान दे सके। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को शुरुआत इसलिए की गई है ताकि इन्हें आर्थिक रूप से सहायता के साथ यह आत्मनिर्भर की ओर आगे बढ़ सके।

PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download (पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म pdf को डाउनलोड कैसे करें)

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।
  • फिर आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • जहां पर आपको विश्वकर्मा योजना दिखेगा जहां पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको विश्वकर्मा योजना से संबंधित सारी जानकारी देखने को मिलेगा जिसको आपको पढ़ना होगा और समझना होगा।
  • फिर इसके नीचे ही विश्वकर्मा योजना का pdf दिखेगा जहां पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आ जाएगा, इसी प्रकार से आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसी प्रकार से आपकी पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म pdf को डाउनलोड प्रक्रिया पूरी होती है।

Conclusion

दोस्तों यदि इस आर्टिकल को हम शॉर्ट फॉर्म में देखी तो हमने आपके साथ PM Vishwakarma Yojana Application pdf Form Download, Last Date, Download Process, Documents, Helpline Number, Eligibility, Official Website, आदि के बारे में डिटेल से बताया है और सभी को हमने विस्तार से बताने की कोशिश किया है ताकि जब भी आप इस योजना को अप्लाई करो तो आपके पास सारी इनफार्मेशन होना चाहिए और यदि आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हो तो इसके वेबसाइट पर जाइए और इसके बारे में डिटेल से पढ़िए तभी आप इसके लिए अप्लाई कीजिएगा। हमने जितना भी बताया बस एक इनफॉरमेशन के माध्यम से ताकि आप तक सही इनफॉरमेशन मिल सके। यदि आपको यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

FAQs About of PM Vishwakarma Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना में कैसे आवेदन करें?

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से उठा सकते हैं। इसका आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन फॉर्म का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हो। इसके लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर देखना होगा और हमने जिस प्रकार से बताया है उसके माध्यम से इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर कर सकते हो।

पीएम विश्वकर्मा योजना की लास्ट डेट कब है?

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन की बात करें तो भारत सरकार के द्वारा पिछले साल ही 2023 में गुमला में जाकर इसकी शुरुआत की गई थी, जी हां इसको डिजिटल ही कनेक्ट किया गया है। और इसका लाभ उठाने के लिए तो आपके पास 5 साल का समय है। इस योजना को 5 साल के लिए हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू किया गया है।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 क्या है?

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 की बात करें तो हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा लोगों के हित के लिए इसकी शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से कारीगरों को लाभ पहुंचाने के लिए या एक प्रकार से यह योजना के माध्यम से आप लोन सकते लोन ले सकते हो वह भी कम ब्याज दर पर साला मात्र 5% का ब्याज दर देना होगा।

PM Vishwakarma Application Form PDF download

PM Vishwakarma Application के pdf को हमने डिटेल से ऊपर में बताया है जिसके माध्यम से आसानी से घर बैठे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका आनंद उठा सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top