10 करोड़ PM Jan Dhan Yojana अकाउंट में 12,000 रुपये जमा, जाने कैसे आपको मिलेगा लाभ

PM Jan Dhan Yojana

PM Jan Dhan Yojana के माध्यम से केंद्र सरकार के द्वारा आम लोगों को दी जा रही है बड़ी खुशखबरी जी हां जिन लोगों का अकाउंट PM Jan Dhan Yojana से जुड़े है उन्हें बहुत बड़ा धनराशि मिलने वाला है।

क्योंकि बता दे केंद्र सरकार के द्वारा 10 करोड PM Jan Dhan Yojana अकाउंट में 12,000 रुपये जमा किया है। केंद्र सरकार के द्वारा आम लोगों के लिए पीएम जन धन योजना की शुरुआत की है ताकि वह इससे जुड़कर इसका लाभ ले सके। आप कैसे इसे जुड़कर आप लाभ ले सकते हो। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले हैं और इस चीज को हम डिटेल्स डिस्कस करेंगे ताकि समय रहते ही इसका लाभ आप ले सको।

PM Jan Dhan Yojana: इस योजना की बात करें तो स्पेशली फाइनेंशियल सिस्टम से जोड़ने के लिए इसकी शुरुआत की गई है और अभी तक 51 करोड़ इस योजना से जोड़ने के लिए बैंक अकाउंट में खोले गए हैं। चलाओ यह भी जान लो कि अभी तक उसमें से 10 करोड़ अकाउंट बंद हो चुके हैं। जो 10 करोड़ अकाउंट बंद हो चुका है उसमें भी पैसा जमा है और उसको लेने के लिए लोग उपलब्ध नहीं है।

JOIN

READ MORE: Union Bank of India FD Rates: Union Bank of India ने अब ग्राहकों को FD पर 8% का इंटरेस्ट दे रहा

PM Jan Dhan Yojana की बात करे

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा PM Jan Dhan Yojana की शुरुआत गरीबों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है।जी हां इसके माध्यम से बोल सकते हो लगभग 51 करोड लोगों को अकाउंट ओपन किया गया है। और उन्हें फाइनेंशियल सिस्टम तौर पर सहायता के लिए या जुड़ने के लिए शुरूआत किया गया है। वही पर फाइनेंशियल मिनिस्टर के द्वारा बताया जा रहा है कि इस योजना के माध्यम से 51 करोड लोगों को अकाउंट ओपन किया गया है। लेकिन दुर्भाग्य स्वरूप 20% अकाउंट ऐसे हैं यानी की 10 करोड़ अकाउंट ऐसे है जो बंद हो चुका है।

और जिसके अंदर लगभग 12000 करोड़ पैसा रखा है और उसका लोग लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। PM Jan Dhan Yojana के माध्यम से लोगों को डायरेक्टली फाइनेंशियल सपोर्ट के लिए भारत सरकार इसकी शुरुआत की थी। लेकिन लोग इसका अच्छे से लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। जी हां मैंने आपको बताई दिया कि 10 करोड़ ऐसे अकाउंट है जहां पर 12000 करोड़ पैसे पड़े हैं और वह अकाउंट बंद हो चुका है। इसके अंदर ही 5 करोड़ अकाउंट जो महिलाओं के नाम पर है वह भी बंद हो चुके हैं। वही पर बैंक के द्वारा दिए गए आंकड़ों की हम बात करें तो बताया जा रहा है कि 51.11करोड़ ओपन किए गए हैं। वहीं पर वित्त राज्य मंत्री भगवत कांड के द्वारा बताया जा रहा है कि लोगों का अकाउंट बंद किया गया है उनमें उनकी कोई गलती नहीं है बहुत दिनों से ट्रांजैक्शन नहीं होने की वजह से यह अकाउंट बंद हो चुके हैं।

PM Jan Dhan Yojana: जी हां लगभग 10 करोड लोगों का अकाउंट बंद हो चुका है इस चीज को लेकर वित्त राज्य मंत्री के द्वारा यह बयान दिए गए थे मीडिया के सामने यह जानकारी दिया गया था। रिजर्व बैंक इंडिया का रूल्स एंड रेगुलेशन कि हम बात करें तो बताया जा रहा है कि यदि आपका अकाउंट किसी भी बैंक से क्यों ना हो। यदि दो साल से अधिक समय तक आप ट्रांजैक्शन नहीं करते हो। तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। इसी चीज को लेकर आंतरिक द्वारा बताया जा रहा है कि बैंक कोशिश कर रही है कि लोगों का जो 10 करोड़ अकाउंट बंद हो चुके हैं थोड़ी सी उन्हें राहत देने के लिए।

PM Jan Dhan Yojana को कैसे फिर से शुरू करे

दोस्तो यदि आप फिर से PM Jan Dhan Yojana को शुरू करना चाहते हो तो आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो गया है और इसको एक्टिव करना चाहते हो तो सबसे पहले एक आपको एप्लीकेशन देना होगा। फिर उसके बाद ही kyc की प्रक्रिया शुरू करके अपना अकाउंट को एक्टिव कर सकते हो और पीएम जन धन योजना का लाभ फिर से पा सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top