How to Start 7 Best Businesses Under ₹50000? In 2024

दोस्तों इस Blog के माध्यम से हम आपके साथ 2024 के जो Top 7 Best Businesses Under ₹50000? में कैसे शुरू करोगे इसके बारे में बात करने वाले है। जी हां Best Business Ideas in Hindi में बात करने वाले है।

2024 में भारत की इकोनॉमी 4.9 ट्रिलियन होने वाली है। जिसके अंदर बताया जा रहा है कि, Micro, Small and Medium Enterprises (MSMEs) सेक्टर के द्वारा भारत की जीडीपी में 6.11% कंट्रीब्यूट करती है तो इससे अंदाजा लगा लो कि यदि 2024 में आप हमारे द्वारा बताए गए इस इन बिजनेस को स्टार्ट करते हो तो आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो। यह सेक्टर की बात ही करें तो इसके अलावा आपको पता ही है कि भारत वर्ल्ड की fastest-growing economies वाली कंट्री है।

READ MORE: Hindi में 7 Best Small Business Ideas for Teens In 2024

JOIN

आपको पता होना चाहिए कि बिजनेस सेक्टर में लगभग 12 करोड लोग काम करते हैं और इसके अलावा यह भी जान को की 45% इनके द्वारा ही भारत का total exports किया जाता है। जी हां और अभी रिसेंटली data की बात करें तो 3nd quater की जो डाटा रिलीज हुई है जहां पर बताया जा रहा है कि 6.8 परसेंट से भारत की जीडीपी की ग्रोथ हुई है जी हां और यह उस या चीन से कंपेयर करोगे तो इंडिया की जीडीपी लगातार स्रोत हो रही है जिसके वजह से आप अभी के टाइम पर इंडिया में कुछ भी करते हो ना आप दूसरे काम कंट्री के कंपैरिजन में आपको अच्छी खासी अर्निंग होगी। और तो और इसी मौके पर यदि आप बिजनेस स्टार्ट करते हो तो आपको अच्छी खासी अर्निंग हो सकती है, हम ऐसे बिजनेस की आईडिया की बात करने वाले जहां पर Best Businesses Under ₹50000 में कैसे शुरू करोगे या आपको कितना इन्वेस्ट करना होगा मार्केट के बारे में भी हम इस Blog के माध्यम से आपको बताने वाले हैं चलिए हम जानते हैं……

Which type of Top Best Business Ideas Under ₹5000?

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा बताया जा रहा है एवं कुछ दिन पहले ही हमारे जो होम मिनिस्टर है अमित शाह उनके द्वारा बताया जा रहा है कि 2025 में ही इंडिया की जीडीपी 5 ट्रिलियन इकोनामी बनने वाली है और हमने ऊपर में ही बताया है कि बिजनेस में इंडिया अपने जीडीपी में 6 पॉइंट 11% तक कंट्रीब्यूट करता है। यदि आप micro, macro, and small and medium enterprises segment अपना बिजनेस स्टार्ट करते हो तो आपको अच्छी खासी पैसे कमाने का अफसर मिलेगा। बता दूं कि केंद्र गवर्नमेंट के द्वारा यानी हमारे फाइनेंस मिनिस्टर के द्वारा भी बताया गया है एवं हमारे पार्लियामेंट में भी घोषणा किया गया है कि आप अपने बिजनेस के लिए msme loan scheme के माध्यम से आप अपने बिजनेस के लिए यहां पर लोन भी अप्लाई कर सकते हो यदि आप बिजनेस करना चाहते हो।

Best Businesses Under ₹50000? कैसे शुरू करें

1.Pickle-Making Business

Pickle-Making Business आप चाहो तो Best Businesses Under ₹50000 बोल सकते हों क्योकि इसको स्टार्ट करने के लिए 50000 से भी कम लागत में आप इसे शुरू कर सकते हो। पहली बार और इसकी डिमांड इंडिया में कभी भी काम नहीं होती है। भारत के कोने-कोने तक अचार की डिमांड है चाहे आप नॉर्थ में जो आप ईस्ट में जो वेस्ट में जाओ या साउथ में जो इसकी डिमांड कभी भी काम नहीं हुई है और आप इस छोटे स्तर से भी स्टार्ट करोगे ना तो बाद में आपको अच्छी खासी अर्निंग होगी।

  • Investment: शुरू करने के लिए आपके पास काम से कम 20000 से लेकर 25000 तक पैसा होना चाहिए। यह आपका जो अब किस टाइप से अचार बनाना चाहते हो उसे पर भी निर्भर करता है।

2.Handmade Clothes/Accessories Business

Handmade Clothes/Accessories Business ये business idea बहुत trend में है और साथ ही Best Businesses Under ₹50000 में आता है। इसकी अच्छी बात यह है कि आप घर से ही स्टार्ट कर सकते हो। बताओ मैं बता दूं सिर्फ आपको हैंडमेड क्लॉथ के बारे में आइडिया और नॉलेज होना चाहिए और साथ ही मैं बता दूं कि कम पैसे में आप इसको शुरू कर सकते हो।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए आपके पास 40000 से लेकर 50000 तक पैसा होना चाहिए और आपके पदार्थ और आपके काम पर निर्भर करता है कि किस प्रकार से आप इसको शुरू करना चाहते हो।

3.Homemade Sweets Business

Homemade Sweets Business ये भी Best Businesses Under ₹50000 में आता है। इस Business Idea को आप evergreen business भी बोल सकती हो जिसका डिमांड कभी खत्म नहीं होने वाला है। जी हां और हम इंडियन की आदत है चाहे कहीं भी जाना हो या किसी से भी मिलना हो तो हम Sweets ही देना पसंद करते हैं। इसके लिए बस आपको मिठाई बनाना आना चाहिए एवं इसको आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हो और आज के टाइम पर तो बोल सकते ऑनलाइन भी आप इसको आसानी से सेल कर सकते हो।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए आपके पास 40000 तक पैसे होने चाहिए और आप पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार की मिठाई को बनना पसंद करते हो।

4.Catering/Tiffin Business

यदि आप बाहर रहते हो तो इस बिजनेस आइडिया को अच्छी तरह से जानते होंगे कि इससे लोग कितनी अच्छी खासी मोटी रकम जनरेट कर लेती है। इसलिए भी इस बिजनेस को आप Best Businesses Under ₹50000 में शामिल कर सकते हो इसलिए क्योंकि इसमें कम लागत से ही बस आपको खाना बनाना आना चाहिए एवं आप इसे घर से ही सप्लाई कर सकते हो और यदि आप चाहो तो ऑनलाइन भी इस बिजनेस आइडिया को आगे बढ़ा सकते हो।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए बस आपके पास 30000 से लेकर 40000 तक पैसे होने चाहिए।

5.Chips making factory

2024 में Best Businesses Under ₹50000 ये business idea को शुरू कर सकते हों। Chips making factory की बात करें तो इसको स्टार्टिंग करने में थोड़ी सी प्रॉब्लम होगी बट जो चिप्स का मार्केट है ना इंडिया में उसका बहुत बड़ा बोल सकते मार्केट है और यदि आप इसमें एक बार काम करना स्टार्ट करोगे ना धीरे-धीरे मंथली आप बोल सकते हो कि कम लागत में अच्छी खासी मोटी रकम जनरेट कर सकते हो। चाहे स्कूल के बच्चे के हाथ में पैकेट हो या आप मूवी देखने जाओ तभी भी आपको चिप्स का पैकेट चाहिए तो यह मार्केट आपके लिए बहुत बड़ा मार्केट होने वाला है। इसको भी आप evergreen business आइडिया बोल सकते हो।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए कम से कम आपके पास से 5000 से ही शुरू कर सकते हो।

6.Cloth Industry

Cloth Industry की बात करें तो यह एवरग्रीन इंडस्ट्री है जहां पर आप एक बार इन्वेस्ट करने के बाद अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो और साथ ही बता दे कि इसे Best Businesses Under ₹50000 में शुरू कर सकते हों। इसका बेस्ट एग्जांपल आप ने बचपन से उठाकर और अभी तक देख लो कि आप कपड़ों को लेकर कितना इन्वेस्ट कर चुके हो तो और आने वाले टाइम में आप कितना इन्वेस्ट कर सकते हो सिर्फ अपने कपड़ों के लिए तो इससे आप अंदाजा लगा लो कि लोग इसके पीछे कितना अच्छा खासा खर्च करते हैं यदि आप एक बार इन्वेस्ट करते हो और मार्केट के बारे में नॉलेज है तो आप अच्छी खासी अर्निंग इस बिजनेस से कर सकते हो।

  • Investment: आपको market बारे में नॉलेज होना चाहिए और साथी मैक्सी आपके पास 50000 तक पैसे होने चाहिए इसको शुरू करने के लिए।

7.Tutoring

Tutoring Business Ideas जो कि यह Best Businesses Under ₹50000 में आता है। ये एजुकेशन एरिया का एक ऐसा niche है या एक ऐसा बिजनेस आइडिया जहां पर आपके skill पर निर्भार करता है। यदि आप पढ़ने में अच्छे हो तो आप इसे ऑनलाइन भी करके अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो जी हां और यह आपकी टीचिंग स्टाइल को और भी इंप्रूव करता है और इसके वजह से आप इस स्टार्टिंग में थोड़ी सी आपको प्रॉब्लम होगी फिर आप एक बार इसमें फील्ड में माहिर हो जाओगे तो आप अपना एक छोटा सा बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हो। और तो ओर इसमें आप बोल सकते हो ना के बराबर इन्वेस्ट करने की आपकी जरूरत पड़ेगी।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए हो सकते हो कि आपके एरिया पर डिपेंड करता है। और तो ओर आपके पास कम से कम 10000 तक होना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों यदि हम इस Blog के निष्कर्ष यानी शॉर्ट फॉर्म में देखे तो हमने आपके साथ 2024 के 7 Best Businesses Under ₹50000 बारे में बात किया है और आप कैसे शुरू करोगे और भारत में बिजनेस आइडिया को लेकर क्या स्कोप है इसके बारे में ही बात किया है ताकि आपको थोड़ा बहुत समझ में आए कि यह सब करने से हमारा फ्यूचर किस तरह से आगे बढ़ेगा और यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा तो आप हमारे वेबसाइट के साथ जुड़ सकते हो आप चाहो तो अपने दोस्तों के साथ इस Blog को शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top