Atal Pension Yojana Benefits 2024: इस योजना Benefits कैसे उठाएं ?

2024 में Atal Pension Yojana Benefits कैसे उठाएं

दोस्तो आज हम इस ब्लॉक के माध्यम से 2024 में Atal Pension Yojana Benefits के बारे में बात करने वाले हैं ताकि आप यदि आप प्राइवेट जॉब करते हो और आपको पेंशन को लेकर फ्यूचर में टेंशन हो रहा है तो इस योजना से आप छोटा अमाउंट में निवेश करके पेंशन की टेंशन भूल सकते हो। जी हां और इसी चीज को हम डिटेल से इस ब्लॉक के अंदर बात करने वाले ताकि आप समय रहते हुए इसका फायदा उठा सको।

वैसे हम अटल पेंशन योजना की बात करें तो हमारे देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर यानी 2015 में इसको स्टार्ट किया गया था। इसकी अच्छी बात यह है कि आप मात्र ₹7 से अपना निवेश शुरू कर सकते हो और 60 साल के बाद आपको लगभग बोल सकते हो 3000 से लेकर 5000 तक मंथली पेंशन मिल सकता है इस योजना के माध्यम से या Atal Pension Yojana Benefits उठा सकते हो, अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर यानी जो व्यक्ति 60 साल के बाद इस योजना के तहत पैसा जो जमा कर रहा था उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके पार्टनर को इस योजना से मिलने वाला लाभ उसे दिया जाएगा। इस योजना का आप लाभ उठाना चाहते हो और अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हो तो आपकी age 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए।

Atal Pension Yojana Benefits क्या है

JOIN

हम जिस देश में रह रहे हैं उसकी पापुलेशन इतनी ज्यादा है कि सब लोगों को गवर्नमेंट जॉब मिलना नामुमकिन है जी हां और अधिकतर लोग प्राइवेट जॉब करते हैं और प्राइवेट जॉब करने के साथ ना हमारे मन में यह चलता है कि रिटायरमेंट के बाद हमारा क्या होगा तो इसी चीज भारत सरकार के द्वारा सॉल्यूशन निकल गया है Atal Pension Yojana की शुरुआत 2015 में किया गया है। आपको पेंशन को लेकर फ्यूचर में टेंशन ना हो और तो ओर इस योजना में आप छोटा अमाउंट में निवेश करके पेंशन की टेंशन भूल सकते हो।

इसकी अच्छी बात यह है कि आप मात्र ₹7 से अपना निवेश शुरू कर सकते हो और 60 साल के बाद आपको लगभग बोल सकते हो 3000 से लेकर 5000 तक मंथली पेंशन मिल सकता है इस योजना के माध्यम से या Atal Pension Yojana Benefits उठा सकते हो, अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर यानी जो व्यक्ति 60 साल के बाद इस योजना के तहत पैसा जो जमा कर रहा था उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके पार्टनर को इस योजना से मिलने वाला लाभ उसे दिया जाएगा। इसके अलावा मैं बता दूं कि अभी तक इस योजना के तहत 2.28 लाख करोड़ इसका फायदा उठा चुके हैं।

READ MORE: Post Office का Small Savings Scheme 8.2% का इंटरेस्ट रेट, टैक्स बजट के फायदे दे रहा

Understanding the Basics

Atal Pension Yojana की बात करे तो तो हमारे देश के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर यानी 2015 में इसको स्टार्ट किया गया था। इसकी अच्छी बात यह है कि आप मात्र ₹7 से अपना निवेश शुरू कर सकते हो और 60 साल के बाद आपको लगभग बोल सकते हो 3000 से लेकर 5000 तक मंथली पेंशन मिल सकता है। अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हो तो आपकी age 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए।

Atal Pension Yojana Benefits उठा के लिए Eligibility की बात करे तो

  • सबसे पहले आपको भारत का नागरिक होना होगा।
  • आपकी age 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए।
  • आपका आधार नंबर के साथ बैंक अकाउंट दोनों फोन नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • Atal Pension Yojana Benefits उठा के लिए कम से कम 20 साल तक आपको योगदान देना होगा।

Atal Pension Yojana Benefits उठा के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगेगा??

  • पहले आपको भारतीय होने का प्रमाण पत्र देना होगा।
  • आपका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आपका फोन नंबर होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा।
  • बैंक अकाउंट खाता होना चाहिए।
  • स्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Key Features For Atal Pension Yojana Benefits

आपके अकाउंट खोलना पड़ेगा उसके लिए आपकी एज 18 से लेकर 4 0 साल तक होना चाहिए।

  • 1 अक्टूबर, 2022 से भारत का कोई भी नागरिक जो कि आयकरदाता (आयकर अतितनयम,1961 के तहत) है या तो रहा है, Atal Pension Yojana के लिए या शामिल होने के लिए पात्र नहीं पड़ता है।
  • इसको अप्लाई करने के लिए आप किसी भी बैंक के ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हो।
  • अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर यानी जो व्यक्ति 60 साल के बाद इस योजना के तहत पैसा जो जमा कर रहा था उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके पार्टनर को इस योजना से मिलने वाला लाभ उसे दिया जाएगा।
  • खाताधारक ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट के साथ प्राण कार्ड को www.npscra.nsdl.co.in>>Home>>Atal Pension Yojana>> Print APY
  • e-PRAN/Transaction Statement View पर आप जाकर फ्री में देख कर या तो डाउनलोड भी कर सकते हो।
  • इसमें खाताधारक कभी भी अपनी पेंशन राशि को अपग्रेड के साथ डाउनग्रेड भी कर सकते है। और तो ओर प्रीमियम भुगतान के समय को मासिक के साथ तिमाही या तो अर्ध-वार्षिक में बदला सकता हैं।
  • जिस प्रकार से इस योजना में आप निवेश करोगे उसके माध्यम से 60 साल के बाद हर मंथ 1000 से लेकर 5000 तक की राशि आपको दिया जाता है।
  • इसके अलावा मैं बता दूं कि अभी तक इस योजना के तहत 2.28 लाख करोड़ इसका फायदा उठा चुके हैं।

कैसे करें Atal Pension Yojana का आवेदन

  • इसको आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हो।
  • Atal Pension Yojana का फॉर्म आपको ऑनलाइन अवेलेबल है जहां से आपको डाउनलोड करना होगा फिर भर सकते हो।
  • इसकी अच्छी बात यह है कि आपको अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल के साथ तेलुगु शाम में फॉर्म देखने को मिलेगा।
  • जब आप फोन को भर लेते हो तो उसमें आपको अपना आधार नंबर फोन नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो डालना होगा आप चाहो तो आप पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना को जमा कर सकते हो या किसी भी बैंक में जाकर।

₹210 के निवेश करने पर

Atal Pension Yojana Benefits का उठाना चाहते हो तो हर मंथ 210 रुपए जब इस योजना के माध्यम से आप निवेश करते हो तो आपको पेंशन का टेंशन लेना छोड़ना होगा जी हां मैं इसलिए बोल रही हूं क्योंकि आप 210 रुपया हर मंथ निवेश करते हो तो आपको 60 साल के बाद हर मंथ ₹5000 मिलेगा। इसके अलावा मैं बता दूं आपको कम से कम 20 सालों के लिए निवेश करना होगा तभी आप पेंशन आपको 60 साल के बाद अच्छी खासी मिलेगी।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल को हम शॉर्ट फॉर्म में देखे तो हमने आपके साथ अटल पेंशन योजना के बेनिफिट के बारे में बताया है साथ ही इसके बेसिक कॉन्सेप्ट को भी बताया है इसके अलावा हमने इससे रिलेटेड जैसे कि Atal Pension Yojana क्या है, Atal Pension Yojana Benefits उठा के लिए Eligibility क्या??, Key Features For Atal Pension Yojana Benefits के आलावा ₹210 के निवेश करने पर के अरे मैं सिंपल भाषा में बताया है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो साथ ही हमारे से वेबसाइट से जुड़ सकते हो।

FAQs

Q.अटल पेंशन की क्या योजना है?
हम जिस देश में रह रहे हैं उसकी पापुलेशन इतनी ज्यादा है कि सब लोगों को गवर्नमेंट जॉब मिलना नामुमकिन है जी हां और अधिकतर लोग प्राइवेट जॉब करते हैं और प्राइवेट जॉब करने के साथ ना हमारे मन में यह चलता है कि रिटायरमेंट के बाद हमारा क्या होगा तो इसी चीज भारत सरकार के द्वारा सॉल्यूशन निकल गया है Atal Pension Yojana की शुरुआत 2015 में किया गया है। आपको पेंशन को लेकर फ्यूचर में टेंशन ना हो और तो ओर इस योजना में आप छोटा अमाउंट में निवेश करके पेंशन की टेंशन भूल सकते हो।

Q.अटल पेंशन योजना में कितने साल तक पैसा जमा करना होता है?
आप 210 रुपया हर मंथ निवेश करते हो तो आपको 60 साल के बाद हर मंथ ₹5000 मिलेगा। इसके अलावा मैं बता दूं आपको कम से कम 20 सालों के लिए निवेश करना होगा तभी आप पेंशन आपको 60 साल के बाद अच्छी खासी मिलेगी।

Q. अटल पेंशन योजना में कितनी राशि दी जाती है?
आप अटल पेंशन योजना 18 साल की उम्र में ज्वाइन करते हो तो प्रीमियम 210 रुपये होता है वही पर 40 साल की उम्र में ज्वाइन करते हो तो प्रीमियम 1,318 रुपये होगा।

Q. मुझे 5000 प्रति माह पेंशन कैसे मिलेगी?
आप 210 रुपया हर मंथ निवेश करते हो तो आपको 60 साल के बाद हर मंथ ₹5000 मिलेगा। इसके अलावा मैं बता दूं आपको कम से कम 20 सालों के लिए निवेश करना होगा तभी आप पेंशन आपको 60 साल के बाद अच्छी खासी मिलेगी।

Q.अटल पेंशन योजना में मृत्यु के बाद क्या होता है?
अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर यानी जो व्यक्ति 60 साल के बाद इस योजना के तहत पैसा जो जमा कर रहा था उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके पार्टनर को इस योजना से मिलने वाला लाभ उसे दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top