500 Rupees Note: 2000 नोट के बाद, RBI ने 500 के नोट को लेकर जारी किया नोटिफिकेशन

RBI Update News

500 Rupees Note: दोस्तों 2000 नोट के बाद आरबीआई के द्वारा 500 नोट को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, कुछ दिन पहले ही आरबीआई के द्वारा जितने भी मार्केट में 2000 के नोट (2000 Rupees Note) है उसको लेने का काम कर रही है और इसी चीज को लेकर अब ₹500 के नोट को लेकर एक बड़ी अपडेट जारी किया है। चलिए इस आर्टिकल के अंदर डिस्कस करते हैं।

500 Rupees Note: यदि आप भारत के निवासी है तो इसको जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। साथ ही यदि आप बिजनेसमैन हो या आप आम लोग हो यदि आपके पास ₹500 है तो इसको लेकर जानकारी आपकी होनी चाहिए, कि आरबीआई 500 के नोट को लेकर क्या नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अलावा आपको पता है यह की 2023 में ही आरबीआई के द्वारा 2000 नोट को बंद कर दिया गया था या बोल सकते हो की मार्केट से पूरी तरह से निकलने की कोशिश कर रही है। चाहे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से हो या आरबीआई के ऑफिशल ऑफिस के माध्यम से हो और पूरी कोशिश कर रही कि जितने भी मार्केट में 2000 के नोट (2000 Rupees Note) पड़े हैं उसको वापस ले लिया जाए। वैसे बता दूं कि अभी तक 98% पैसा वापस मार्केट से निकाल लिया गया है। 2000 हजार रुपए के नोट के बाद अब ₹500 के नोट को लेकर पूरे देश में चर्चा किया जा रहा है क्या आरबीआई ने इसको बना कर दिया है या रबी नया नोट निकालने वाली है इसी प्रकार के क्वेश्चनों का हम इस आर्टिकल के अंदर जवाब देने वाले ताकि आपको फ्यूचर में कोई प्रॉब्लम ना हो सके। भारत के निवासी के लिए आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, ताकि लोगों को किसी प्रकार की प्रॉब्लम ना हो ₹500 के नोट को लेकर।

500 Rupees Note नोटिफिकेशन की बात करें

हम आपको बता दें आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन कि हम बात करें तो उनके द्वारा बताया गया है कि ₹500, ₹200 या ₹100 को लेकर लोगों को जानकारी दिया गया है कि कई बार ऐसा होता है कि जब हम एटीएम से पैसे निकालते हैं तो नोट फटे होते हैं या पैसे नहीं निकलते हैं तो इसी चीज को लेकर आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी किया है। कि अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर संपर्क कीजिए और साथ ही अपने पैसे को एक्सचेंज कर सकते हैं। आरबीआई के नए गाइडलाइंस rules में यह बताया गया है कि यदि आपका पैसा जब आप एटीएम से निकलते हो तो यदि फटा हुआ है या उसमें कुछ प्रॉब्लम है तो नजदीकी ब्रांच में जाकर चेंज करवा सकते हो। साथ ही आरबीआई के द्वारा ₹500 के नोट को लेकर भी एक अलग नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

RBI ने क्या जारी की है, 500 Rupees Note को लेकर

JOIN

आरबीआई के द्वारा बताया गया है कि देश में ₹500 के नोट को लेकर कई गलत इनफार्मेशन फैलाई जा रही है। खासकर यह ₹500 सही है कि नहीं इसके पहचान को लेकर आरबीआई ने कुछ बातें बताई गई है जो नीचे कुछ इस प्रकार से है
यदि आपका नोट बहुत ज्यादा गंदा है या मिट्टी लगा हुआ है तो यह नोट ₹500 के अनफिट माने जाएंगे।
वहीं पर ₹500 के नोट को लेकर बताया जा रहा है यदि आपका नोट किनारे से लेकर बीच तक फटा है तो यह नोट अनफिट माना जाएगा। यदि नोट का कलर उड़ा हुआ है या, ग्राफिक में बदलाव किए गए हैं तो यह नोट अनफिट कैटेगरी में आएगा।

National Pension Scheme Budget 2024: इस बार बजट के बाद NPS पर 100000 तक टैक्स की छूट

500 Rupees Note: वहीं पर आरबीआई के द्वारा 500 के नोट को लेकर यह भी बताया जा रहा है यदि आपका पैसा फटा हो या इसमें कोई प्रॉब्लम देखने को मिल रहा है जब आप एटीएम से पैसे निकालते हो। तो आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने पैसे को एक्सचेंज कर सकते हो। इसको लेकर ज्यादा सोचने की बात नहीं है। यह आरबीआई के द्वारा नई नोटिफिकेशन में बताया गया है। इनके द्वारा यह भी बताया गया है कि 500 को नोट को लेकर अभी बंद करने या इसको लेकर कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। मार्केट में जो न्यूज़ फैलाया गया है कि ₹500 के नोट बंद होने वाले ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है आरबीआई के द्वारा डायरेक्टली अपने नोटिफिकेशन में यह चीज अपडेट भी किया है। इसके अलावा आपको पता है यह की 2023 में ही आरबीआई के द्वारा 2000 नोट को बंद कर दिया गया था या बोल सकते हो की मार्केट से पूरी तरह से निकलने की कोशिश कर रही है। चाहे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से हो या आरबीआई के ऑफिशल ऑफिस के माध्यम से हो और पूरी कोशिश कर रही कि जितने भी मार्केट में 2000 के नोट (2000 Rupees Note) पड़े हैं उसको वापस ले लिया जाए। वैसे बता दूं कि अभी तक 98% पैसा वापस मार्केट से निकाल लिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top