8th Pay Commission Update: क्या लोकसभा इलेक्शन से पहले केंद्र के कर्मचारी को मिलेगी खुशखबरी?

8th Pay Commission Update: इसको लेकर लगाता लोग चर्चा कर रहे है और वहीं पर लोग का मानना है कि लोकसभा से पहले हमें 8th Pay Commission का लाभ मिल सकता है।

और आपके मन में भी कहीं ना कहीं इसको लेकर सवाल चल रहे हैं कि क्या मोदी सरकार लोकसभा इलेक्शन से पहले हमें यह अपडेट देगी। इसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर देख डिस्कस करेंगे।

8th Pay Commission Update News: वैसे देखा जाए तो यदि सरकार के द्वारा 8th Pay Commission को लाया जाए तो इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कई गुना बढ़ोतरी हो सकती है। जिस तरह महंगाई बढ़ रहा है उनको इसके माध्यम से बड़ी राहत मिल सकती है। जहां केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा और कई मीडिया के द्वारा इसको लेकर बताया जा रहा है कि लोकसभा से पहले सरकार हमें गुड न्यूज़ दे सकती है। वहीं पर यदि हम सरकार की बात करें तो केंद्र सरकार के द्वारा इसको लेकर किसी प्रकार की सूचना नहीं दी गई है अभी तक किसी प्रकार की सूचना जारी नहीं किया है। लेकिन मोदी सरकार के द्वारा इसको लेकर विचार कर सकती है। वैसे देखा जाए पहले तो की Commission या वेतन आयोग को हर 10 साल में यानी एक दशक में परिवर्तन किया जाता है। यदि आप पिछले 5th Pay Commission या 6th Pay Commission या 7th Pay Commission के पैटर्न को देखें तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हो कि हर 10 साल में आयोग वेतन को चेंज किया जाता है। महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों को राहत देने के लिए इसमें बढ़ोतरी की जाती है।इसके अलावा बता दूं कि केंद्र कर्मचारियों के द्वारा 8th Pay Commission को लेकर और जो केंद्र सरकार के द्वारा 28 महीना का DA Hike रोका गया है उसकी लगातार इनके द्वारा मांग की जा रही है। जहां पूरे देश में चुनाव को लेकर चर्चा बना है वहीं पर इस चीज को भी लेकर लगातार बातचीत किया जा रहा है।

8th Pay Commission Update News

JOIN

कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार और केंद्र कर्मचारियों (8th Pay Commission Update News) के अनुसार बताया जा रहा है कि लोकसभा इलेक्शन से पहले सरकार हमें खुशखबरी दे सकती है वहीं पर देखा जाए तो केंद्र सरकार के द्वारा इसको लेकर किसी प्रकार से जानकारी नहीं दिया है और ना ही किसी प्रकार की सूचना हमें मिला है लेकिन यह भी मन नहीं किया है कि हम इसको लेकर किसी प्रकार की घोषणा नहीं करेंगे इनके द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार (8th Pay Commission Update News) हो सके तो इसको लेकर विचार कर सकती है क्योंकि जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है तो लोगों को राहत देने के लिए या इलेक्शन के माध्यम से इस चीज का फायदा दे सकती है। वैसे देखा जाए पहले तो की Commission या वेतन आयोग को हर 10 साल में यानी एक दशक में परिवर्तन किया जाता है। यदि आप पिछले 5th Pay Commission या 6th Pay Commission या 7th Pay Commission के पैटर्न को देखें तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हो कि हर 10 साल में आयोग वेतन को चेंज किया जाता है।

E Shram Card Status Check 2024: ई श्रम कार्ड में 1000 रुपये मोबाइल से कैसे चेक करें?

8th Pay Commission लागू करने से कितना सैलरी पड़ेगा

  • 8th Pay Commission लागू करते ही केंद्र कर्मचारियों की लॉटरी लग सकती है।
  • जिसके वजह से फिटमेंट फैक्टर में 3.68 गुना बढ़ोतरी हो जाती है।
  • वहीं पर देखा जाए तो DA Hike में जनवरी में 50% बढ़ाने वाली है।
  • इसके अलावा यह भी जान लो कि केंद्र कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 44.44% की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।
  • जिसके वजह से उनकी सैलरी में तीन गुना के बढ़ोतरी देखने को मिलेगा।

7th Pay Commission की बात करें तो

8th Pay Commission Update News: 7th Pay Commission की बात करें तो बता दूं कि 2013 में आम चुनाव से पहले कांग्रेस के द्वारा इसका गठन किया गया था। यानी यह भी बोल सकते हो कि हर 10 साल में एक बार वेतन आयोग या कमीशन का गठन किया जाता है। और लगभग 10 साल हो चुके हैं इसके गठन के तो इस बार लोकसभा इलेक्शन में इसकी घोषणा मोदी गवर्नमेंट के द्वारा की जा सकती है। यदि आप पिछले 5th Pay Commission या 6 th Pay Commission या 7th Pay Commission के पैटर्न को देखें तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हो कि हर 10 साल में आयोग वेतन को चेंज किया जाता है। इसके वजह से अंदाजा लगाया जा रहा है कि फाइनेंशियल ईयर 2024 से 2025 में 8th Pay Commission को लागू किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top