Aadhaar Update: आधार के नियम में कई बदलाव किए गए, जाने फॉर्म एनरोलमेंट से लेकर अपडेशन तक में कई??

Aadhaar Update
Aadhaar Update

Aadhaar Update: आधार कार्ड के नियम को लेकर कई बदलाव किए गए हैं, UIDAI ने आधार कार्ड के नियम को लेकर बहुत बड़ा अपडेट किया गया है जैसे की आधार अपडेट या नामांकन में, इसी चीज को लेकर इस आर्टिकल के अंदर हम डिस्कस करने वाले हैं।

Aadhaar Update: UIDAI के द्वारा दी गई जानकरी के अनुसार से आधार कार्ड के नियम में कई बदलाव किए गए हैं। इसको लेकर नया फार्म जारी किया गया है। इसके अलावा बता दूं कि आधार अपडेट या नामांकन की सुविधा को आसान कर दिया गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) के द्वारा नए फॉर्म (New Form For Aadhaar Updation) को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसका सिंपल मीनिंग देखे तो यदि कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड का नाम या नंबर इसके अलावा कुछ भी चेंज करना चाहता है या नया आधार कार्ड बनाना चाहता है तो इसके लिए उस व्यक्ति को नए फॉर्म को भरना होगा।

Aadhaar Update: New Form For Aadhaar Updation

UIDAI के द्वारा आधार कार्ड के नियम में कई बदलाव किए गए हैं। इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। यदि किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड में उनका नाम गलत है या वह नया आधार कार्ड बनाना चाहता है। तो इस नोटिफिकेशन के अनुसार वह आसानी से एक नया फॉर्म भर के अपना आधार कार्ड को अपडेट कर सकता है। इसके अलावा इस अपडेट के अंदर बताया जा रहा है कि भारतीय निवासियों के साथ NRI के लिए भी कई बदलाव किए गए हैं।

JOIN

नए नियम के अनुसार हम बात करें तो आधार कार्ड के डेमोग्राफिक डाटा के अनुसार जैसे नाम, पता, जैसे को अपडेट करना या सुधारना और भी पहले से ज्यादा आसान हो जायेगा। यदि आप इन नए नियम का फायदा उठाने चाहते हो तो आप ऑनलाइन भी अपना आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हो और इसके अलावा नामांकन सेंटर में जाकर कर सकते हो।

Union Bank of India FD Rates 2024: बैंक अब आपकों FD पर 8% का ब्याज दर दे रहा है

Aadhaar Update: UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर कई बदलाव किए

Aadhaar Update: UIDAI के द्वारा जारी किया नोटिफिकेशन के अनुसार जो अब आधार कार्ड होल्डर आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। वही पर Central Identities Data Repository (CIDR) में जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि आधार सेवा केंद्र पर जाकर या तो मोबाइल एप्लीकेशन के साथ UIDAI वेबसाइट में आप जाकर अपडेट कर सकते हो। इसके अलावा बता दूं कि आप अपने मोबाइल नंबर और एड्रेस को भी इसके वेबसाइट में जाकर अपडेट कर सकते हो। कई न्यूज नेटवर्क के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि भविष्य में हो सके तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी अपडेट कर सकते हो।

Aadhaar Update: नए फार्म की बात करें तो

Aadhaar Update: आपको आधार के अपडेट एवं नामांकन के लिए नए फॉर्म को भरना होगा। पर देखा जाए की नई फॉर्म का एक नंबर का इस्तेमाल आधार कार्ड के नामांकन के लिए उम्र 18 या उससे ऊपर के साथ NRI के लिए किया गया है। इसके अलावा मैं बता दूं कि यदि आपके पास आधार कार्ड है और उसको अपडेट करना चाहते हो या ठीक करना चाहते हो तो फॉर्म 1 का आप प्रयोग कर सकते हो।

NRI के लिए फार्म 2 का प्रयोग कर सकते हो। व्यक्ति भारत से बाहर रहता है वह अपना आधार कार्ड को अपडेट करना चाहता है तो फॉर्म 2 के माध्यम से वह अपडेट कर सकता है इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर कर सकते है। वहीं पर देखा जाए जो भारत के एड्रेस वाले NRI है, आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए फॉर्म 3 का प्रयोग कर सकते हैं यदि वह अपना आधार कार्ड को चेंज करना चाहते हैं तो फॉर्म 3 को उनको भरना होगा।
वहीं पर हम फार्म 4 की बात करें तो बता दे कि आपको जो NRI के बच्चे है जिनकी age 5 साल से लेकर 18 साल के बीच है तो वह फॉर्म 4 का उसे कर सकते हैं अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए। इसके अलावा बता दूं कि और भी फॉर्म नंबर जैसे की 5 से लेकर 9 तक वह अलग-अलग कैटेगरी के लिए रखे गए हैं और ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके वेबसाइट में जाकर समझ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top