Bad Cibil Loan App List 2024: सिबिल स्कोर खराब होने पर भी 5 लाख तक मिलेगा लोन

दोस्तों आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से Bad Cibil Loan App List 2024 के बारे में डिटेल से बताने वाले हैं यदि आपका सिविल स्कोर खराब है, उसके बावजूद भी इन जैसे प्लेटफार्म से आप 5 लाख तक का लोन आसानी से घर बैठे ले सकते हो।

अपने दैनिक जीवन में, हम विभिन्न खर्चों का सामना करते हैं जैसे बच्चों की स्कूल फीस, चिकित्सा बिल, शादी की लागत, यात्रा व्यय और निवेश निधि की आवश्यकता। हालाँकि, कई बार ऐसा भी होता है जब हमारे पास नकदी की कमी हो जाती है। हालाँकि हम आम तौर पर इन खर्चों को अपनी मासिक आय से प्रबंधित करते हैं, लेकिन ऐसे मौके भी आते हैं जब एक साथ कई खर्च आ जाते हैं, जिससे हम आर्थिक रूप से तनावग्रस्त हो जाते हैं। ऐसी स्थितियों में, जब हमारे संसाधन कम पड़ जाते हैं, तो ऋण लेना अक्सर एकमात्र व्यवहार्य विकल्प बन जाता है। कई व्यक्तियों को ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां विभिन्न कारणों से उनके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आती है, जिससे उनके लिए आसानी से ऋण प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। इसीलिए आज के लेख में, हम आपके लिए लो सिबिल स्कोर लोन ऐप्स लाए हैं, जो आपको खराब क्रेडिट स्कोर के साथ भी लोन लेने में सक्षम बनाते हैं। कम क्रेडिट स्कोर के बावजूद ज्यादातर बैंक लोन देने से कतराते हैं। हालाँकि, कुछ एप्लिकेशन और एनबीएफसी कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को भी तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं। खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद ऋण कैसे प्राप्त करें और कहां मिलेगा, इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

क्या होता है Credit Score

JOIN

क्रेडिट स्कोर आपकी साख और पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड को मापने का काम करता है। आमतौर पर, हम CIBIL स्कोर पर भरोसा करते हैं, जो 300 से 900 तक फैली 3 अंकों की संख्या है। 750 से अधिक का मजबूत CIBIL स्कोर अनुकूल माना जाता है, जो ऋण स्वीकृतियों और क्रेडिट कार्ड पात्रता के द्वार खोलता है। CIBIL स्कोर क्रेडिट सूचना ब्यूरो द्वारा आपके वित्तीय व्यवहार के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए निकाला जाता है। ऋणदाता आम तौर पर 750 और उससे अधिक अंक पाने वाले आवेदकों को प्राथमिकता देते हैं। हालाँकि, इस सीमा से नीचे गिरने पर आपको ऋण प्राप्त करने के लिए अयोग्य घोषित नहीं किया जाएगा; इसका सीधा मतलब यह हो सकता है कि ऋण देने के इच्छुक उधारदाताओं से उच्च ब्याज दरों का सामना करना पड़े।

Bad Cibil Loan App List 2024 क्या है

आज के युग में, ऐसे कई ऋण एप्लिकेशन मौजूद हैं जो कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी बिना किसी गारंटी के आसानी से व्यक्तिगत ऋण (Bad Cibil Loan App List 2024) प्रदान करते हैं। कई एनबीएफसी आपसे कोई संपार्श्विक या गारंटी मांगे बिना, केवल आधार कार्ड के उपयोग के आधार पर ऋण देते हैं। जहां अधिकांश कंपनियां क्रेडिट स्कोर के आधार पर ऋण देना पसंद करती हैं, वहीं कुछ कंपनियां आपका क्रेडिट स्कोर कम होने पर भी ऋण देने को तैयार रहती हैं।

आमतौर पर, जब कोई कंपनी आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करती है, तो वे इसे 750 और 900 के बीच रखना पसंद करते हैं। ऐसे स्कोर के साथ, वे अक्सर व्यक्तिगत ऋण के रूप में एक बड़ी राशि देते हैं, जिसे आसान मासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है। इसके विपरीत, 600 से नीचे का क्रेडिट स्कोर कम माना जाता है, जिससे व्यक्तिगत ऋण आसानी से प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, कुछ कंपनियाँ कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी, आसान नियमों और शर्तों के आधार पर व्यक्तिगत ऋण की पेशकश कर सकती हैं।

7 Days Loan App List for 2024: कम रेट में आप 7 लाख तक लोन ले सकते हो

Bad Cibil Loan App List 2024 की बात करे

App NameInterest Rate
mPokket0% – 4%
LazyPay16% – 32% 
Indialends10.25% – 25% 
Bajaj Markets14% – 52%
Pocketly14% – 39%
Bueno Loans20% – 52%
Pay With Ring14% – 28%
Prefr18% – 36%
Kissht18% p.a. 
Mystro Loans & Neo Banking App15% – 36%
IndusMobile: Digital Banking18% – 39%
DigiMoney3% – 36% 
Paytm Pay Later10.5% – 48.5%
India Lends10.25% – 25%
Early Salary15% – 40%
DhaniUpto 42% 
PayMeIndia13%
PaySense16% – 36% 
KreditBeeUpto 29.95%
NIRA24% – 36%

Bad Cibil Loan App List 2024 के बाद ही लोन कैसे लो

यदि आपका सिबिल स्कोर खराब (Bad Cibil Loan App List 2024) है, तो भी आप ऋण सुरक्षित करने के लिए कई विकल्प तलाश सकते हैं:

  1. Look for Alternative Lenders: पीयर-टू-पीयर ऋण देने वाले प्लेटफॉर्म या ऑनलाइन ऋणदाताओं जैसे वैकल्पिक ऋणदाताओं पर विचार करें जिनके पास ऋण अनुमोदन के लिए अधिक लचीले मानदंड हो सकते हैं।
  2. Apply for Secured Loans: सुरक्षित ऋण, जहां आप संपत्ति या संपत्ति जैसी संपार्श्विक प्रदान करते हैं, खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद प्राप्त करना आसान हो सकता है क्योंकि ऋणदाता के पास सुरक्षा का एक रूप होता है।
  3. Add a Co-signer: यदि संभव हो, तो अपने ऋण आवेदन में अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले एक सह-हस्ताक्षरकर्ता को जोड़ने से आपके अनुमोदन की संभावना बढ़ सकती है क्योंकि उनकी साख योग्यता पर आपके साथ विचार किया जाएगा।
  4. Opt for a Joint Loan: जीवनसाथी, परिवार के सदस्य या व्यावसायिक भागीदार के साथ संयुक्त रूप से ऋण के लिए आवेदन करने से आपके अनुमोदन की संभावना में सुधार हो सकता है, खासकर यदि सह-आवेदक का क्रेडिट इतिहास बेहतर हो।
  5. Consider Small Loan Amounts: कुछ ऋणदाता खराब क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को छोटी ऋण राशि की पेशकश करने के इच्छुक हो सकते हैं। चुकाने की अपनी क्षमता दिखाने के लिए छोटे ऋण से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी साख बढ़ाने की क्षमता बढ़ाएं।
  6. Improve Your Credit Score: समय पर बिलों का भुगतान करके, बकाया ऋण को कम करके और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी त्रुटि को ठीक करके अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने पर काम करें। समय के साथ, इससे बेहतर शर्तों पर ऋण के लिए आपकी पात्रता बढ़ सकती है।
  7. Explore Specialized Lenders: कुछ ऋणदाता खराब क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान करने में विशेषज्ञ होते हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए इन उधारदाताओं के विकल्पों पर शोध करें और तुलना करें।

किसी भी ऋण (Bad Cibil Loan App List 2024) के लिए आवेदन करने से पहले ब्याज दरों और शुल्क सहित नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना याद रखें।

Bad Cibil Loan App List 2024 के लिए Eligibility

पात्र होने के लिए:

  • आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए.
  • आय का प्रमाण दें.
  • न्यूनतम मासिक वेतन आवश्यकता रुपये से लेकर। 15,000 से रु. 18,000, यह इस पर निर्भर करता है कि आप मेट्रो या गैर-मेट्रो शहर में रहते हैं।

Bad Cibil Loan App List 2024 के लिए क्या Docoment होना चाहिए

आवश्यक दस्तावेज:

  • फोटो आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड।
  • आधार कार्ड जैसा एड्रेस प्रूफ।
  • लोन ऐप्स के लिए सेल्फी।

Bad Cibil Loan App List 2024 के लिए क्या Fees और Charges है

  • Interest: इन कम (<650) सिबिल स्कोर वाले ऋण ऐप्स (Bad Cibil Loan App List 2024) से व्यक्तिगत ऋण 36% प्रति वर्ष तक की ब्याज दरों के साथ आ सकते हैं।
  • Processing Fees: मूल राशि का 5% तक प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा करें।
  • Platform Fees: कुछ कम CIBIL स्कोर वाले ऋण ऐप्स अपनी सेवाओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म या एजेंट शुल्क ले सकते हैं।
  • Penalties: समय पर अपना ऋण चुकाने में विफलता के परिणामस्वरूप दैनिक शुल्क या जुर्माना लग सकता है।
  • GST: सभी शुल्क और लागत 18% जीएसटी कर के अधीन हैं।

How To Apply For Bad Cibil Loan App List 2024

कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स (Bad Cibil Loan App List 2024) पर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. Download the App: सबसे पहले, Google Play Store या Apple App Store से कम क्रेडिट स्कोर ऋण ऐप डाउनलोड करें।
  2. Create an Account: अपनी बुनियादी जानकारी जैसे नाम, संपर्क विवरण और ईमेल पता प्रदान करके एक खाते के लिए साइन अप करें।
  3. Provide Personal Information: अपनी आयु, आय, रोजगार की स्थिति और आवासीय पता जैसे विवरण दर्ज करके अपनी प्रोफ़ाइल पूरी करें।
  4. Upload Documents: आवश्यक दस्तावेज़ जैसे फोटो आईडी प्रमाण (पैन कार्ड, आधार कार्ड), पता प्रमाण और आय प्रमाण अपलोड करें।
  5. Check Eligibility: ऐप आमतौर पर आपके क्रेडिट स्कोर सहित प्रदान की गई जानकारी के आधार पर आपकी पात्रता का आकलन करेगा।
  6. Select Loan Amount and Tenure: अपनी वित्तीय आवश्यकताओं और सामर्थ्य के आधार पर वांछित ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुनें।
  7. Agree to Terms and Conditions: ब्याज दरों, प्रसंस्करण शुल्क और पुनर्भुगतान शर्तों सहित नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। आगे बढ़ने के लिए शर्तों से सहमत हों.
  8. Submit Application: ऐप के माध्यम से अपना ऋण आवेदन जमा करें।
  9. Wait for Approval: ऐप आपके आवेदन और साख की समीक्षा करेगा। इस प्रक्रिया में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है।
  10. Loan Disbursement: स्वीकृत होने पर, ऋण राशि सीधे ऐप से जुड़े आपके बैंक खाते में वितरित की जाएगी।
  11. Repay Loan: सकारात्मक क्रेडिट इतिहास बनाए रखने के लिए सहमत कार्यक्रम के अनुसार ऋण ईएमआई का समय पर भुगतान करें।
  12. Monitor Your Credit Score: नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करें और भविष्य के ऋण आवेदनों और बेहतर वित्तीय स्वास्थ्य के लिए इसे बेहतर बनाने की दिशा में काम करें।

Bad Cibil Loan App List 2024 के Benefit क्या है

कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स (Bad Cibil Loan App List 2024) का उपयोग करने के लाभों में शामिल हैं:

  1. Accessibility: ये ऐप कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों के लिए ऋण तक पहुंच प्रदान करते हैं, जिन्हें पारंपरिक उधारदाताओं से वित्तपोषण प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
  2. Convenience: इन ऐप्स के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करना सुविधाजनक है क्योंकि यह आपके घर से स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करके आराम से किया जा सकता है।
  3. Quick Approval: कई कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप त्वरित अनुमोदन प्रक्रिया की पेशकश करते हैं, जिससे उधारकर्ताओं को कम अवधि के भीतर, कभी-कभी घंटों के भीतर भी धन प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  4. Flexibility: ये ऐप अक्सर लचीली ऋण शर्तों की पेशकश करते हैं, जिससे उधारकर्ताओं को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं और क्षमताओं के अनुरूप ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुनने की अनुमति मिलती है।
  5. No Collateral Required: अधिकांश कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स को संपार्श्विक या गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे वे उधारकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ हो जाते हैं।
  6. Improvement of Credit Score: इन ऐप्स के माध्यम से लिए गए ऋणों का समय पर पुनर्भुगतान समय के साथ आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आप भविष्य में बेहतर ऋण शर्तों के लिए पात्र बन सकते हैं।
  7. Transparent Fees: ये ऐप आम तौर पर शुल्क, ब्याज दरों और ऋण से जुड़े अन्य शुल्कों के बारे में पारदर्शी जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे उधारकर्ताओं को सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।
  8. Variety of Loan Products: कुछ कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण, वेतन-दिवस ऋण और किस्त ऋण सहित विभिन्न प्रकार के ऋण उत्पाद पेश करते हैं।

कुल मिलाकर, कम क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स खराब क्रेडिट इतिहास के कारण वित्तीय चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्तियों को जीवन रेखा प्रदान करते हैं, उन्हें उनकी तत्काल वित्तीय जरूरतों को पूरा करने और उनकी साख को फिर से बनाने का मार्ग प्रदान करते हैं।

Bad Cibil Loan App List 2024 के लिए रिव्यू चेक करें

2024 में, खराब क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों की सेवा के लिए कई ऋण ऐप बाज़ार में उभरे हैं। ये ऐप (Bad Cibil Loan App List 2024) ऐसे व्यक्तियों को लक्षित करते हैं जिन्हें उनकी कम साख के कारण पारंपरिक उधारदाताओं द्वारा अस्वीकार कर दिया गया हो। हालाँकि, हालांकि ये ऐप वित्तीय सहायता की आवश्यकता वाले लोगों के लिए एक संभावित समाधान प्रदान करते हैं, लेकिन इनके माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करने से पहले सावधानी बरतना और पूरी तरह से परिश्रम करना महत्वपूर्ण है।

  1. Interest Rates: इनमें से कई ऋण ऐप पारंपरिक ऋणदाताओं की तुलना में काफी अधिक ब्याज दरें वसूलते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपसे अत्यधिक शुल्क नहीं लिया जा रहा है जो आपके वित्त पर और दबाव डाल सकता है, प्रत्येक ऐप द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।
  2. Fees and Charges: कुछ खराब क्रेडिट स्कोर वाले ऋण ऐप्स छिपी हुई फीस और शुल्क भी लगा सकते हैं, जैसे प्रोसेसिंग शुल्क, प्रशासनिक शुल्क या देर से भुगतान जुर्माना। ऋण आवेदन के साथ आगे बढ़ने से पहले बारीक अक्षरों को पढ़ना और सभी संबंधित लागतों को समझना सुनिश्चित करें।
  3. Reputation and Reviews: ऋण ऐप चुनने से पहले, उसकी प्रतिष्ठा पर शोध करने और अन्य उधारकर्ताओं की समीक्षाएँ पढ़ने के लिए समय निकालें। छिपी हुई फीस, खराब ग्राहक सेवा, या लुटेरी उधार प्रथाओं के बारे में लगातार शिकायतों जैसे लाल झंडों पर ध्यान दें।
  4. Security and Privacy: चूंकि इन ऋण ऐप्स को संवेदनशील व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके डेटा को अनधिकृत पहुंच या उल्लंघनों से बचाने के लिए उनके पास मजबूत सुरक्षा उपाय हैं।
  5. Terms and Conditions: ऋण के नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें, जिसमें पुनर्भुगतान अनुसूची, ऋण अवधि और शीघ्र पुनर्भुगतान या ऋण विस्तार से संबंधित कोई भी खंड शामिल है। सुनिश्चित करें कि ऋण प्रस्ताव स्वीकार करने से पहले आप एक उधारकर्ता के रूप में अपने दायित्वों को पूरी तरह से समझते हैं।

FAQs

खराब सिविल पर कौन सा ऐप लोन देता है?

  • वर्तमान में कई ऐप्स हैं जो खराब सिविल स्कोर (Bad Cibil Loan App List 2024)bवाले व्यक्तियों को ऋण प्रदान करते हैं। कुछ प्रमुख नाम शामिल हैं: MoneyTap, CashBean, EarlySalary, Credy, और PaySense।

मेरा सिबिल स्कोर 600 है, क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

  • हां, आपको पर्सनल लोन मिल सकता है, लेकिन ब्याज दर सामान्यतः अधिक होगी और आपको शर्तों के अनुसार गारंटी या और सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कौन सा ऐप है?

  • आप अपने सिबिल स्कोर को जांचने के लिए CIBIL, Experian, Equifax, और Credit Karma जैसे ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

खराब सिविल को कैसे ठीक करें?

  • खराब सिविल स्कोर को सुधारने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं: समय पर ऋण का भुगतान करें, बिलों का समय पर भुगतान करें, अधिकतम क्रेडिट कार्ड के बारे में ध्यान दें, और आपके ऋण और बिलों को नियमित रूप से जांचें। इन कदमों का पालन करने से आपका सिविल स्कोर सुधार सकता है। है?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top