Bamboo Farming Business Idea से 4 सालो में 40 लाख तक की कमाई, गवर्नमेंट की सब्सिडी अलग से

Bamboo Farming Business Idea आपको यह माल-माल कर सकता है। जी हां इस आईडिया की बात करें तो गवर्नमेंट के द्वारा बांस की खेती को लेकर 2006 से 2007 में राष्ट्रीय मिशन भी चलाया गया था ताकि लोग इसकी खेती कर सके।

बांस की खेती एक Evergreen Business के साथ इसको ग्रीन गोल्ड भी Business बोल सकते हों। एक बार इसकी खेती ठीक से लगने से ही आप लखपति तक बन सकते हो। इसके अलावा मैं बता दूं कि इसको करने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा आपको सब्सिडी भी देती है। इसी चीज को हम इस आर्टिकल के अंदर डिस्कस करने वाले ताकि आपको इसके लिए नॉलेज मिल सके और अपने बिजनेस को आप स्टार्ट कर सको।

READ MORE: Zero Rupee Note: क्या आपको पता है कि भारत में जीरो का नोट छप चुका है, विश्व बैंक ने दिया जानकारी

JOIN

दोस्तों आप एक अच्छी बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हो तो Bamboo Farming Business Idea आपके लिए बेस्ट होने वाला है। जी हां इसको लगाने के बाद आराम से आप लखपति बन सकते हो। बांस की खेती की हम बात करें तो 4 सालों में आपको 40 लाख तक की यह कमाई कर सकता है। और इसके अलावा 2006 से लेकर 2007 तक सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा कैंपेन चलाया गया था इसकी खेती को लेकर और सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा जब आप बांस की खेती करोगे तो आपको सब्सिडी भी दिया जाएगा।

Bamboo Farming Business Idea: वैसे बांस की हम बात करें तो बांस का हम प्रयोग कागज बनाने के लिए या फिर बनाने के कार्बनिक के लिए प्रयोग किया जाता है। और कई प्रकार से हम इसका प्रयोग करते हैं। बांस की खेती को लेकर मध्य प्रदेश की सरकार के द्वारा 50% का सब्सिडी भी दिया जाता है। और आप जैसे लोग इस हरा सोना या ग्रीन गोल्ड के नाम से भी जानते हैं। आज भी भारत का 60% आबादी खेती पर निर्भर करता है। भारत में बांस की खेती के लिए सबसे ज्यादा अच्छी और यहां की मिट्टी इन जगहों में है। जैसे कि मध्य प्रदेश, असम, कर्नाटक, नगालैंड, त्रिपुरा, के साथ उड़ीसा, गुजरात, उत्तराखंड तथा महाराष्ट्र आदि राज्यों में बांस की खेती के लिए जलवायु तथा वातावरण के साथ मिट्टी अच्छी मानी जाती है जहां पर एक बार खेती करो और अच्छी खासी रकम कमाओ।

Bamboo Farming Business Idea: कैसे करें बांस की खेती

Bamboo Farming Business Idea: इसकी खेती करने के लिए आप किस कोई भी नर्सिंग होम से इसके पौधे लाकर लगा सकते हो। इसकी अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको जमीन को तैयार करना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा एक बात का ध्यान रखिए की मिट्टी बहुत ज्यादा रेतीली नहीं होनी चाहिए। बस आपको 2 फीट चौड़ा और 2 फीट लंबा गड्डा खोदकर लगाना होगा। फिर बाद में गोबर की खाद का प्रयोग कर सकते हो। इसके अलावा 6 महीने के बाद ही आपको एक सप्ताह पानी देना होगा।

Bamboo Farming Business Idea: 600 पौधे के आसपास एक हेक्टर में आप लगा सकते हो। वहीं पर देखा जाए तो 3 महीने के बाद बांस का पौधा का ग्रोथ होना शुरू हो जाता है। साथ ही कुछ समय-समय में इसकी छाती कटाई करनी होगी। बांस को तैयार होने में 3 से 4 साल लगते हैं। इसके अलावा मैं बता दूं कि 40 सालो तक इसकी खेती से मुनाफा होता है। बांस की खेती की हम बात करें तो 4 सालों में आपको 40 लाख तक की यह कमाई कर सकता है। और इसके अलावा 2006 से लेकर 2007 तक सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा कैंपेन चलाया गया था। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट (https://nbm.nic.in/) से जुड़ सकते हो। इसकी खेती को लेकर और सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा जब आप बांस की खेती करोगे तो आपको सब्सिडी भी दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top