Bank Overdraft Facility: अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी 10000 निकाल सकते हो, कैसे??

Bank Overdraft Facility अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी 10000 निकाल सकते हो, कैसे

Bank Overdraft Facility: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बैंक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की बात करने वाले है, जहां पर बैंक आपको ऑप्शन देता है कि आपके अकाउंट में जीरो बैलेंस होने के बावजूद भी आप ₹10,000 तक निकल सकते हो। जी हां और इसी चीज को इस आर्टिकल में डिस्कस करने वाले है।

क्योंकि जरूरत आने पर हमें पैसे की जरूरत होती है और उसे समय हमारे पास पैसे नही होता है यानी हमारे अकाउंट में बैलेंस नहीं होने की वजह से हम कहीं ना कहीं लोन लेते हैं। उसके वजह से हमें जितना हमने अमाउंट नहीं लिया है उससे ज्यादा हमें भुगतान करना पड़ता है। तो कहीं ना कहीं बैंक के द्वारा यह जो ऑप्शन दिया गया है यानी Bank Overdraft Facility के माध्यम से कहीं ना कहीं लोगों को फायदा देने वाला है। कई बैंकों के द्वारा जीरो बैलेंस की फैसिलिटी दी जाती है जिसके माध्यम से चाहे आपका अकाउंट करंट हो या सेविंग अकाउंट हो फिर भी आपका बैलेंस जीरो होने के बाद भी आप ₹10,000 तक निकल सकते हो। और इसी चीज को हम डिटेल से डिस्कस करेंगे ताकि आपको जरूरत हो और इस चीज के इनफार्मेशन के बारे में पता हो तो आप आसानी से किस प्रकार से आप ले सकते हो पूरी तरह से इस आर्टिकल के अंदर हम डिटेल से डिस्कस करने वाले चली जानते हैं कैसे??

Bank Overdraft Facility क्या है

JOIN

कई बैंकों के द्वारा अपने कस्टमर को अच्छा सर्विस देने की कोशिश कर रही है। हम आपको बता दें कि कई बैंक ऐसे हैं यदि आपका अकाउंट जीरो बैलेंस है या बैंक में अकाउंट में ₹1 भी नहीं है फिर भी आप ₹10,000 तक राशि तक निकल सकते हो। आप सही पढ़ रहे हो Bank Overdraft Facility के माध्यम से आपको यह सर्विस दी जाती है चाहे आपका करंट अकाउंट हो या सेविंग अकाउंट हो दोनों के लिए यह फैसिलिटी दी जाती है कई बैंकों के द्वारा अपने ग्राहकों को अच्छा सर्विस देने के लिए ये सर्विस दे रही है। इसके लिए बैंकों के द्वारा ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का एक लिस्ट तैयार किया जाता है जिसके माध्यम से ग्राहको इसका फायदा मिलता हैं। या फिर सिंपल भाषा में बोले तो यह एक प्रकार का लोन भी बोल सकते हैं जहां पर छोटे अमाउंट के लिए तुरंत थी आपको पैसा मिल जाता है। साथ ही बदले में कुछ ब्याज दर भी देना पड़ता है।

Overdraft क्या होता है

वैसे हम ओवरड्राफ्ट की बात करें तो यह एक प्रकार का लोन होता है। जो की कई बैंकों के द्वारा छोटे अमाउंट में अपने ग्राहकों के लिए ऑफर दिया जाता है कि इसके माध्यम से आप ₹10,000 तक लोन ले सकते हो चाहे आपके अकाउंट में बैलेंस हो या ना हो। इसकी अच्छी बात यह है कि इसको अप्लाई करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है ना ही फॉर्म भरने की जरूरत होती है। पैसे निकालने के लिए बस आप एटीएम के माध्यम से निकाल सकते हो। ओवरड्राफ्ट यानी जो लोन है वह बैंकों के द्वारा तय किया जाता है और अलग-अलग बैंकों में इसका अमाउंट अलग-अलग होता है। जब भी आप पैसे निकालते हो तो बदले में आपको एक इंटरेस्ट रेट भी देना पड़ता है। दूसरे लोन की तुलना में Bank Overdraft Facility का प्याज दर यानी इंटरेस्ट रेट ज्यादा देना पड़ता है। आपकी age 18 साल से 65 साल के बीच है तो इसका आप आनंद उठा सकते हो और आसानी से अप्लाई कर सकते हो। आपको बता दे की बैंक का ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी जो ओवरड्राफ्ट लोन के लिए जाना जाता है।

SBI Personal Loan in 15 Minutes: बैक 20 लाख तक सरकारी लोन 15 मिनट में अप्रूवल करता है, जल्द करें

Features and Benefits For Bank Overdraft Facility

  • Bank Overdraft Facility की बात करें तो एक प्रकार की लोन है।
  • आपकी उम्र 18 साल या 65 साल है तो इस इसका आनंद उठा सकते हो
  • इसकी अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है नई फॉर्म भरने की बस एटीएम के माध्यम से आप पैसे निकाल सकते हो।
  • यदि आपका बैंक बैलेंस जीरो है चाहे आपका सेविंग अकाउंट हो या करंट अकाउंट हो फिर भी आप अपने एटीएम से ₹10,000 तक रुपए निकाल सकते हो।
  • सभी बैंकों में इसकी फैसिलिटी अलग-अलग होती है।
  • Bank Overdraft Facility को बैंकों पर निर्भर करता है, यानी कि बैंक के द्वारा तय किया जाता है।
  • चाहें आप स्टूडेंट हो या जॉब कर रहे हो या बिजनेसमैन हो यह सभी के लिए अवेलेबल है।
  • इसके अलावा मैं बता दूं की दूसरे लोन की तुलना में Bank Overdraft Facility का प्याज दर यानी इंटरेस्ट रेट ज्यादा देना पड़ता है।
  • यदि आपका जनधन अकाउंट है तो भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो।

How to apply For Bank Overdraft Facility

  • इसको अप्लाई करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है ना ही फॉर्म भरने की जरूरत है। ATM के माध्यम से पैसे निकाल सकते हो।
  • बस आपका सेंविंग अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना और ठीक से कम कर रहा हो। इसी प्रकार से आसानी से आपको 10000 तक पैसे मिल जाता है।
  • जनधन अकाउंट है तो भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो।

Conclusion

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के शॉर्ट फॉर्म में देखी तो हमने आपके साथ Bank Overdraft Facility के बारे में जानकारी देने की कोशिश किया है। साथ ही हमने डिटेल से बात किया है कि यदि आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं है फिर भी आप ₹10,000 तक पैसे निकाल सकते हो इस चीज को अच्छे तरीके से हमने समझने की कोशिश किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top