Best Business Ideas 2024: इलायची की बिजनेस करने पर, लखपति बन सकते हो

दोस्तो 2024 में आप Best Business Ideas की तलाश में हो तो यह BLOG आपके लिए है। जी हां कम लागत में आप इलायची का बिजनेस करने से आप लखपति तक बन सकते हो।

Best Business Ideas: इलायची की बात करें तो हमारी चाय से शुरुआत हो खीर के साथ हो या मिठाई के साथ हो हमें इलायची की जरूरत होती है। देश में इसका मांग बहुत ज्यादा है सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इलायची की बहुत ज्यादा मांग होती है। जब हम इलायची की बात कर ही रहे तो इसके बारे में आपको पता होना चाहिए यह भारत के south state जैसे कि तमिलनाडु हो, केरल हो या तो आपका कर्नाटक राज्य हो। यहां पर बहुत ज्यादा इलायची उगाई जाती है। यहीं पर हम 1kg इलायची खरीदते हैं तो 1100rs से लेकर 2000rs तक के आसपास खरीदने में लगता है।

Best Business Ideas: इलायची एक मसाले के रूप में जाना जाता है और मैं आपको बता दूं इलायची अपनी गर्मी के लिए भी जाना जाता है। इलायची की बिजनेस का lost नहीं होता है क्योंकि इसका प्रोसेस लंबा होता है। लेकिन एक बार जब यह बिजनेस आप करोगे ना थोड़ा टाइम लगेगा फिर आपको लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। यदि आप किसान हो आप खेती करते हो तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए अच्छा होने वाला है। जी हां मैं बता दूं कि इसको शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी 50,000 के अंदर यह बिजनेस को शुरू कर सकते हो। जी हां और जब एक बार शुरू कर दोगे ना तो कहीं ना कहीं आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

JOIN

READ MORE: Hindi में 7 Best Small Business Ideas for Teens In 2024

Best Business Ideas : भारत में बड़े पैमाने पर इलायची की खेती

Best Business Ideas: भारत की बात करें तो इलायची के लिए भारत बहुत बड़ा योगदान देता है जी हां भारत में बहुत ज्यादा इलायची की खेती की जाती है खास करके साउथ में साउथ राज्यों की बात करें कर्नाटक हो, तमिलनाडु हो, या तो केरल के साथ आंध्र में भी खेती किया जाता है। यहां पर अच्छा खासा इलायची का प्रोडक्शन किया जाता है। इलायची की है जब हम बात कर रहे तो इसको उगाने के लिए आपको पता होना चाहिए 10 डिग्री से लेकर 30 डिग्री तक का टेंपरेचर होना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा मैं बता दूं कि इलायची का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन भारत में केरल राज्य में किया जाता है।

इलायची का बिजनेस Evergreen Business Ideas है जो कभी इसकी डिमांड खत्म नहीं हो सकती है। जी हां यदि अपने घर में रहते हो चाहे आपको इलायची चाय पीना हो या तो इलायची का प्रयोग खीर में करना हो, इलायची का प्रयोग खाने के प्रोडक्ट में हम used करते हैं, एवं माउथ फ्रेशनर की तरह भी इसका प्रयोग करते हैं।

Best Business Ideas: यह भी बोल सकते इलायची को लेकर हम बहाना ढूंढते हैं कि इसे कैसे खाएं और यह आयुर्वेदिक भी मेडिसिन बोल सकते हो।क्योंकि इलायची ठंड में हम इसका ज्यादा उसे करते हैं और इलायची जब आप 1 kg खरीदते हो ना तो, आपकी पॉकेट से 1100 से लेकर 2000 तक आपको खर्च करना पड़ता है तो सो सकते हो कि यह कितनी महंगी है बता दूं कि इसको उगने का जो प्रक्रिया होता है वह काफी लंबा होता है लगभग 5 साल का प्रक्रिया हो सकते हो। इलायची की पौध की हम बात करें तो इसका पौधा 1 से 2 इंच का होता है। और इसकी पत्तों की लंबाई 30 से 60 सेंटीमीटर होता है। साथ ही इसकी चौड़ाई 5 से लेकर 9 सेमी तक होता है यह सब भी पता होना चाहिए। इसके अलावा मैं बता दूं कि इलायची के पौधे को पूरी तरह से तैयार करने के लिए तीन से लेकर 4 साल तक का समय लगता है। फिर इसकी कटाई की जाती है, और जिस तरह से हम धन को सुखाते हैं उसी तरह से इलायची को भी धूप में सूखने दिया जाता है। जी हां आप सही सुन रहे हो 18 से लेकर 24 घंटे तक गर्म तापमान में इसको सुखाया जाता है।

इलायची की खेती कब करनी चाहिए

Best Business Ideas: इलायची की खेती की बात करें तो भारत में इसको बरसात के टाइम पर इसकी खेती की जाती है, यानी कि बोल सकते हो कि जुलाई में इसकी खेती की शुरुआत की जाती है साउथ स्टेट में ज्यादा इसकी खेती की जाती है। साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि उसे टाइम जो टेंपरेचर क्या होता है क्योंकि 10 डिग्री से लेकर 30 डिग्री तक होना चाहिए। इसकी अच्छी खेती के लिए और तो ओर इसको छाया में लगाना चाहिए ये सब पर भी आपको ध्यान रखना होगा। गर्मी बहुत ज्यादा है और तापमान बहुत ज्यादा तो इसकी खेती बर्बाद भी हो सकती है।

Best Business Ideas: इलायची की खेती से कितना कमा सकते हैं

Best Business Ideas: जी हां सब चीज हम बात कर चुके हैं तो अब दिमाग में हमारा यह आ रहा है कि हम इलायची की खेती से कितना कमा सकते हैं यदि per kg इलायची पर की बात करें तो लगभग 2000 तक आप इलायची से कमा सकते हो। वही पर प्रति हैक्टेयर की बात करें तो यानी 135 से 150 किलोग्राम तक बचने के बाद और 5 से 7 लाख तक कमा सकते हो। इसमें बहुत ज्यादा पोटेंशियल है इसलिए भी Best Business Ideas की लिस्ट में इसको माना जाता है टाइम लगता है लेकिन आपका जो इनकम सोर्स है वह बहुत ज्यादा आपको अच्छा रिटर्न देता है। इसके इन्वेस्टमेंट की बात करें तो को स्टार्टिंग में 50000 तक इन्वेस्ट करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top