Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024

दोस्तों यदि आप Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 की तलाश में हो तो आप सही प्लेटफॉर्म में आए हो।

जिसके माध्यम से भी लोगों को बताया जा रहा है कि आप भारत को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें। यहां पर हम स्टार्टअप कंपनी की बात कर रहे हैं, जी हां स्टार्टअप के मामले में भारत आज के टाइम देखा जाए तो आगे है। आपने यह भी देखा होगा कि 5 सालों में भारत की अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिल रहा है। आपको बता दे की 2023 में लगभग 2 बिलियन डॉलर स्टार्टअप को फंडिंग किया गया ताकि वह अपना क्षेत्र में विकसित हो सके।

हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा स्टार्टअप को लेकर #startupindia trend भी कराया था ताकि वे लोग कुछ डिफरेंट करने के लिए बिजनेस स्टार्ट के माध्यम से अपना योगदान देश के लिए दे सके। इसके अलावा मैं बता दूं कि कुछ दिन पहले ही Lakshadweep को लेकर हमारे प्रधानमंत्री वहां के पिक्चर भी शेयर किए गए थे ताकि Lakshadweep की tourist destination हब बन सकें। जी हां Lakshadweep को प्रमोट किया जा रहा है। और उसी के साथ जितने भी हमारे बॉलीवुड के स्तर है वह भी हमारे Lakshadweep आयरलैंड को लेकर प्रमोट करें ताकि देश के अंडर ही थोड़ी बहुत अर्निंग हो सके। जो स्टार्टअप कंपनी है उनको मौका देने का काम किया जा रहा है। EASE OF DOING BUSINESS RANKING मे भारत 63 rank मिला है। सबसे आप अंदाजा लगा सकते हो कि गवर्नमेंट भी बिजनेस को लेकर अच्छी खासी लोन दे रही है और इसी चीज को हम इस ब्लॉग के माध्यम से Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के मे बात करने वाले हैं। यदि बिजनेस करना चाहते हो और बिजनेस लोन स्कीम की तलाश में हो तो आप सही प्लेटफार्म में आए हो।

JOIN

Table of Contents

Best Government Small Business Loan Schemes

Best Government Small Business Loan Schemes की बात करें तो इसके अंदर कम इंटरेस्ट में आपको गवर्नमेंट के द्वारा लोन दिया जाता है। बैंकों की तुलना में यह योजना के माध्यम से आपको आसानी से लोन दिया जाता है। और सरकार के द्वारा जो स्टार्टअप अपने क्षेत्र में कुछ अच्छा करना चाहती और भारत में अपना योगदान देना चाहती है। तो उनको सपोर्ट करने के लिए इस टाइप से योजना की शुरुआत की है जैसे की MSME Loan Scheme in 59 Minutes, Stand-Up India, Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY), National Small Industries Corporation, Credit-Linked Capital Subsidy Scheme, SIDBI Loan आदि योजनाओं के बारे में बात करने वाले जिसके माध्यम से आसानी से आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो इन योजनाओं के माध्यम से आप मैक्सिमम 20 लाख तक से ज़्यादा का लोन आसानी से ले सकते हो।

READ MORE: 5 Best Personal Loan App in India 2024

Overall of Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024

Loan Schemes Loan AmountInterest Rates
Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)50,000 रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक1%-20% तक
Stand-Up India10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक 15% 
National Small Industries Corporation (NSIC) Scheme Rs. 15 crore8.00-9.75
.MSME Loan Scheme in 59 Minutes एक करोड़ तक 3%-8% तक
Credit-Linked Capital Subsidy Scheme 1 crore तक 15% इंटरेस्ट
SIDBI LoanRs 25 करोड़ तक 8.25%

Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024

1.Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)

Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के अंदर आपकों Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) पहले देखने को मिलेगा। इसका main Focus women entrepreneurs पे करती है। इस में जो Mudra दिख रहा है वह Micro Units Development and Refinance Agency Ltd है जहा पर बहुत सारे बैंक के साथ NBFCs जो Small Business Loan के credit देती है।

Mudra Loan में 3 प्रकार से loan देती है…

  • Shishu MUDRA Loan: इसमें आपको loan small business के लिए 50,000rs दिया जाता है। वह भी 1%-2% तक interest rate लेता है।
  • Kishor MUDRA Loan: इसमें आपको small business के लिए Loan 5 लाख रूपये तक देता है। वह भी 8.60%-11.15% तक interest rate लेता है।
  • Tarun MUDRA Loan: इसमें आपको small business के लिए Loan 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक देता है। वह भी 11.15%-20% तक interest rate लेता है।

ज्यादा जानने के लिए और तो ओर इसको अप्लाई करने के लिए आप इसके वेबसाइट में जाकर देख सकते हो।

2. Stand-Up India

इसकी बात करें तो भारत सरकार के फाइनेंशियल मिनिस्टर के द्वारा 2016 में इसको स्टार्ट किया गया था। साथ ही women के साथ Sc/St समुदायों के लोग हैं उनके लिए फाइनेंस सपोर्ट के लिए इसको शुरू किया गया था। इसके वजह से भी यह Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के अंदर आता है। भारत सरकार के द्वारा जो स्टार्टअप कंपनी है उनको सपोर्ट्स या बिजनेस लोन के लिए ही इसको लॉन्च किया गया था। इसके अंदर मैन्युफैक्चरिंग सर्विस एवं ग्रीन फील्ड के से रिलेटेड मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन इसके माध्यम से आपको आसानी से मिल सकता है।

इसके अंदर आपको commercial banks, regional rural banks, or cooperative banks देखने को मिलते हैं जहां से इस योजना के तहत आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। 5 अप्रैल 2023 के मिनिस्ट्री के द्वारा डाटा के अनुसार अभी तक Rs. 33,152 crore तक का लोन लोगों को दे दिया गया है। इसकी अच्छी बात यह है कि 7 साल का टाइम के साथ और 18 monthly आपको देता है रि पेमेंट के लिए यदि आप 18+ साल हो तो आराम से इस स्कीम का फायदा उठा सकते हो और ज्यादा जाने के लिए इसके वेबसाइट से जाकर जुड़ सकते हो।

3.National Small Industries Corporation (NSIC) Scheme

NSIC की बात करे तो यह Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के अंदर आता है। गवर्नमेंट के द्वारा बताया जा रहा है कि एस्पेशली जो technology, marketing, के साथ finance sector बिजनेस कर रहे हैं उनके लिए इससे के माध्यम से लोन दिया जाता है। यह स्पेशली small enterprises उस पर focus करती है। NSIC के द्वारा offers 2 तरीके से Marketing Support Scheme के माध्यम से और तो ओर Credit Support Scheme से आपको loan NSIC से डायरेक्टली या बैंक के माध्यम से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो।

4.MSME Loan Scheme in 59 Minutes

MSME Loan Scheme in 59 Minutes की बात करे तो यह Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के अंदर आता है। भारत सरकार के द्वारा शुरू कर दिया गया है ताकि भारत एक आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ सके। साथ ही जो स्टार्टअप कंपनी है उनको अच्छी खासी लोन मिल सके जी हां इसके माध्यम से आपको एक करोड़ तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। इसमें लोन अप्लाई करने के लिए 8 से 12 दिन लगते हैं इसके अलावा आपको मैं बता दूं इसके माध्यम से आपको 59 मिनट में भी लोन मिल सकता है। लोगों के लिए इसमें 8% इंटरेस्ट आपको देना पड़ता है, यदि इसके माध्यम से कोई महिला लोन लेती है तो उसको 3% इंटरेस्ट देना होता है।

5.Credit-Linked Capital Subsidy Scheme

Credit-Linked Capital Subsidy Scheme की बात करे तो यह government subsidy loan के लिए शुरू किया गया है साथी यह फाइनेंस और टेक्नोलॉजी पर कंपनियों को फंड भी करता है। इसके अंदर वे लोग ज्यादा अप्लाई करते हैं जो marketing, supply chain, manufacturing में फोकस कर रहे है। ये main Focus raw material assistance, के साथ marketing assistance, और तो ओर credit support के लिए देता है। पर आपको 15% इंटरेस्ट के साथ 1 crore तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। इस योजना को और भी अच्छा से जाने के लिए आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर देख सकते हो।

6.SIDBI Loan

SIDBI Loan की बात करे तो यह Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के लिए जानी जाती है। ये MSME businesses हैं उनको अच्छी खासी फंड या लोन देती है ताकि वह फल फूल सके। NBFCs के SFBs से भी लोन ले सकते हैं। या तो फिर SIDBI से डायरेक्टली लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। इसमें आपको 10 सालों के लिए Rs 10 लाख से लेकर Rs 25 करोड़ तक का लोन देता है। इसको लेकर ज्यादा जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर देख सकते हो और अप्लाई कर सकते हो।

Conclusion

दोस्तो इस ब्लॉग को हम शॉर्ट फॉर्म में देखे तो हमने आपके साथ Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024 के बारे में बताया है, इससे जुड़ा इंपॉर्टेंट चीज को भी डिस्कस किया है। जैसे कि EASE OF DOING BUSINESS RANKING को लेकर Overall of Best Government Small Business Loan Schemes को बताया है हमने हर चीज को थोड़ा सा डिटेल्स में जाकर बताया ताकि आपको कोई प्रॉब्लम ना हो सके और यदि यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेअर कर सकते हो। और हमसे जुड़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर बने रहो।

FAQs

Q. What is PM Modi loan scheme for small business?
भारत सरकार के द्वारा जो स्टार्टअप कंपनी है उनको सपोर्ट्स या बिजनेस लोन के लिए ही इसको लॉन्च किया गया था। इसके अंदर मैन्युफैक्चरिंग सर्विस एवं ग्रीन फील्ड के से रिलेटेड मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन इसके माध्यम से आपको आसानी से मिल सकता है।
Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) के माध्यम से loan मिलता है।

Q. Which government loan is best for business?
1.MSME Loan Scheme in 59 Minutes
2.Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY)
3.National Small Industries Corporation
4.Credit-Linked Capital Subsidy Scheme
5.SIDBI Loan

Q. Does government provide loan for business?
1.MSME Loan Scheme in 59 Minutes
2.Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY)
3.National Small Industries Corporation
4.Credit-Linked Capital Subsidy Scheme
5.SIDBI Loan

Q. start-up business loan by indian government?

भारत सरकार के द्वारा जो स्टार्टअप कंपनी है उनको सपोर्ट्स या बिजनेस लोन के लिए ही इसको लॉन्च किया गया था। इसके अंदर मैन्युफैक्चरिंग सर्विस एवं ग्रीन फील्ड के से रिलेटेड मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन इसके माध्यम से आपको आसानी से मिल सकता है।इसके अंदर आपको commercial banks, regional rural banks, or cooperative banks देखने को मिलते हैं जहां से इस योजना के तहत आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। 5 अप्रैल 2023 के मिनिस्ट्री के द्वारा डाटा के अनुसार अभी तक Rs. 33,152 crore तक का लोन लोगों को दे दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top