Best Small Savings Schemes In 2024 | ये 5 पोस्ट ऑफिस स्कीम जो अच्छा पैसा कमाने का मौका दे रही है

दोस्तों यदि आप Best Small Savings Schemes In 2024 की तलाश में हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस के एक ऐसे चार स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं जहां पर आपको जोखिम ना के बराबर देखने को मिलेगा। साथ ही आपके यहां पर अच्छी खासी रिटर्न दे रहा है। इंडियन पोस्ट ऑफिस छोटे निवेशकों को समय-समय पर अच्छी खासी स्कीम को लांच करता रहता है। जहां पर निवेशकों अच्छा खासा रिटर्न कमाने का मौका दे रहा हैं। ताकि लोग अपने शादी को लेकर, बच्चों के शादी को लेकर, उनके एजुकेशन के लिए या अपनी बेटी के शादी के लिए सोचना ना पड़े। ये स्कीम की खासियत यह भी है कि जो लोग प्राइवेट जॉब करते हैं उन्हें रिटायरमेंट को लेकर भी सोचा ना पड़े। जी हां इस स्कीम में यदि आप निवेश करते हो तो आप रिटायरमेंट का भी टेंशन भूल सकते हो।

पोस्ट ऑफिस के इन स्कीमों की बात करें तो इसके अंदर सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम,रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, टाइम डिपॉजिट अकाउंट, फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, सुकन्या समृद्धि अकाउंट्स, आदि देखने को मिलता है। इसके अतिरिक्त आपको पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की अन्य सुविधाएं भी देती है जैसे कि आप सीनियर सिटीजन के लिए भी आप इसके अंदर अकाउंट खोल सकते हो। साथ ही पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) अकाउंट के लिए भी आप यहां पर अपना अकाउंट खोल सकते हो। और इसका फायदा भी उठा सकते हो और इसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर हम डिटेल से डिस्कस करेंगे ताकि समय रहते हुए आप इसका फायदा उठा सको।

JOIN

Table of Contents

Post Office Savings Account:

पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट की बात करें तो आप इसको Best Small Savings Schemes In 2024 बोल सकते हो जहां पर आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा अच्छा रिटर्न का वादा करता है। यहां पर आप कम से कम ₹500 से शुरू और इसको जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हो। और इसकी अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको टैक्स में भी छूट मिलती है। यहां पर आपको सालाना 4% का ब्याज दर से इंटरेस्ट दिया जाता है। यहां पर आप सिंगल जॉइंट अकाउंट दोनों पैर खोल सकते हो।

SBI RD Scheme 2024: इसके माध्यम से मंथली 10,000 जमा करने से, 17 लाख तक मिलेगा

Post Office Monthly Income Scheme

दूसरे नंबर में देखे तो आपका POMIS है जो कि पोस्ट ऑफिस की Best Small Savings Schemes In 2024 में आता है। इसमें आप जॉइंट और सिंगल दोनों प्रकार से अकाउंट को खोल सकते हैं। 1 अक्टूबर 2023 में ही इसका ब्याज दर बढ़कर 7.4% कर दिया गया है। यहां पर आप कम से कम ₹1000 से लेकर 15 लाख तक निवेश कर सकते हैं। आज बजट के बाद इसका जो इंटरेस्ट ब्याज दर है वह बढ़ सकता है। इसके अलावा यह भी जान लो यहां पर किसी भी प्रकार का टैक्स की छूट नहीं दी जाती है।

Post Office Recurring Deposit (RD)

यह पोस्ट ऑफिस का मासिक निवेश योजना है। साथ ही यह भी जान लो यहां पर आपको 6.7% से ब्याज दर का इंटरेस्ट दिया जाएगा। आप यहां पर ₹100 से निवेश करना शुरू और निवेश के लिए कोई सीमा को निर्धारित नहीं किया गया है। यहां पर नाबालिक के लिए भी अकाउंट खुल सकते हो। Post Office Recurring Deposit (RD) को दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हो। यहां पर जॉइंट अकाउंट भी आराम से खुल सकते हो इसके अलावा यह भी जान लो कि इसमें आपको टैक्स देना पड़ता है।

किसान विकास पत्र (KVP)

यह पोस्ट ऑफिस की Best Small Savings Schemes In 2024 में आता है। क्योंकि 115 महीने में आपका पैसा को डबल कर देता है। इसकी अच्छी बात यह है कि आप मिनिमम ₹1000 से लेकर अधिक से अधिक निवेश कर सकते हो इसकी कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है कि आप इतना ही पैसे जमा करोगे। साथ ही ढाई साल के बाद यानी 2.5 इयर्स के बाद आपका निवेश किया हुआ पैसा आप पूरी तरह से वापस निकल भी सकते हो। आपको सालाना 7.5% कंपाउंड ब्याज दर से इंटरेस्ट देता है। इसके अलावा यह भी जान लो की निवेशकों का जो मुख्य रकम है उसमें किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है।

टाइम डिपॉडिट अकाउंट (TD)

टाइम डिपॉडिट अकाउंट (TD) एक पोस्ट ऑफिस Best Small Savings Schemes In 2024 है। इसका टेन्योर चार सालो के लिए होता हैं। यहां पर काम से कम आप हजार रुपए से शुरू और अधिक से अधिक जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हो क्योंकि निवेश की कोई सीमा नहीं है। यहां पर निवेश किया जाता है 1 साल से लेकर 5 साल के लिए सभी का ब्याज दर भी अलग-अलग होता है जैसे की 1 साल के लिए 6.9% से ब्याज दर दिया जाएगा वहीं पर देखा जाए तो 5 साल के लिए आपको 7.5% से ब्याज दर पर इंटरेस्ट देता है।

Disclaimer: दोस्तों इस आर्टिकल कि हम बात करें तो हमने आपके साथ Best Small Savings Schemes In 2024 के बारे में बताया है। पोस्ट ऑफिस के कौन-कौन से Best Small Savings Schemes है। ताकि आप समय रहते हुए इसका फायदा उठा सको। दोस्तों यह आर्टिकल का एक ही मकसद है कि आपके पास सही इनफॉरमेशन पहुंचे। ताकि आप इसका फायदा उठा सको और जब भी आप निवेश करते हो चाहे पोस्ट ऑफिस हो या किसी और में अच्छे से आपको जानकारी होना चाहिए तभी ही निवेश करे। और तो ओर निवेश करने से पहले आपको पूरी इनफार्मेशन होना चाहिए। यदि आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top