Interim Budget 2024: ये बजट में PM Mudra Yojana को 22.5 लाख करोड़ रुपए का लोन दिए गए

Nirmala Sitharaman

Interim Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को यानी आज अंतिम बजट हमारे फाइनेंस मिनिस्टर Nirmala Sitharaman के द्वारा किया गया है इनके द्वारा बताया गया है कि PM Mudra Yojana के माध्यम से अभी तक कितना लोन दिया गया है।

इनके द्वारा जनता के सामने और देश के प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम योजना से अभी तक 43 करोड़ लोन दिया गया है। साथ ही इनके द्वारा यह भी बताया गया है कि Pradhan Mantri Mudra Yojana को 22.5 लाख करोड़ रुपए का लोन दिए गए है। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम डिटेल्स डिस्कस करने वाले हैं। वैसे आपको भी पता है कि कुछ दिन के बाद लोकसभा इलेक्शन शुरू होने वाला है और उससे पहले मोदी सरकार की दूसरी टर्म का अंतिम बजट पेश किया गया है। और इस बजट में बहुत सारे बदलाव भी किए गए हैं वैसे अभी इसके अंदर सबसे ज्यादा ट्रेनिंग में चल रहा है टैक्स को चल रहा है, बता दूं कि किसी प्रकार से टैक्स को लेकर छूट नहीं दी गई है। इसके अलावा बता दे की सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Mudra Yojana को लेकर 22.5 लाख करोड़ रुपए का लोन बाटा गया है।

RBI Update News: Paytm के बाद, RBI ने 4 बैंकों को लगाया जुर्माना

JOIN

Interim Budget 2024: PM Mudra Yojana की हम बात करें तो सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा अप्रैल 2015 में इसकी शुरुआत की गई थी। इस योजना की शुरुआत स्पेशली जो स्टार्टअप है जो कुछ डिफरेंट करना चाहते हैं उनको सपोर्ट देने के लिए सरकार के द्वारा इस योजना को बनाया गया है। इस योजना को तीन भागों में बांटा गया है जैसे की शिशु मुद्रा लोन (PMMY) योजना इसके तहत लोगों को 50,000 तक लोन दिया जाता है। इसी प्रकार से दो और अतिरिक्त है। जहां पर बताया जा रहा है कि आपको 10 लाख तक लोन आसानी से मिल जाता है और इसमें जो इंटरेस्ट रेट है वह भी कम देखने को मिलेगा।

Interim Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को यानी आज हमारे फाइनेंस मिनिस्टर Nirmala Sitharaman के द्वारा इसको लेकर सूचना दिया है कि अभी तक 43 करोड़ लोन दिया गया है। साथ ही इनके द्वारा यह भी बताया गया है कि Pradhan Mantri Mudra Yojana को 22.5 लाख करोड़ रुपए का लोन दिए गए है। इनके द्वारा 6th बजट को पेश किया गया है। बजट को लेकर 1 घंटे का इनके द्वारा भाषण दिया गया है। इनके द्वारा 2020 में सबसे लंबा 2 घंटा 40 मिनट का बजट को लेकर भाषण दिया गया है जो खुद में ही सबसे बड़ा मेमोरियल मूवमेंट बन चुका है। इनके द्वारा बताया गया की Jan Dhan Accounts माध्यम से अभी तक डायरेक्ट बेनिफिट दिया गया है लगभग 34 लाख करोड़ रुपए का, इसके अलावा यह भी बताया कि इसके चलते 2.7 लाख करोड़ रुपए की बचत हुआ है। हमारे फाइनेंस मिनिस्टर Nirmala Sitharaman के द्वारा बताया गया है कि 10 सालों में महिलाओं को मुद्रा योजना के माध्यम से अभी तक 30 करोड़ का लोन दिया गया है।

Interim Budget 2024: वैसे आपको भी पता है कि कुछ दिन के बाद लोकसभा इलेक्शन शुरू होने वाला है और उससे पहले मोदी सरकार की दूसरी टर्म का अंतिम बजट पेश किया गया है। और इस बजट में बहुत सारे बदलाव भी किए गए हैं वैसे अभी इसके अंदर सबसे ज्यादा ट्रेनिंग में चल रहा है टैक्स को लेकर किसी प्रकार की टैक्स को लेकर छूट नहीं दी गई है। द्वारा यह भी बताया गया की 10 सालों में आपको पता ही होगा कि देश में कितना सारा बदलाव हो रहे हैं। भारत सरकार के सामने कितने भी चुनौतियां आया है फिर भी हम खड़े रहे है। इसका अच्छा एग्जांपल कोविद के टाइम पर हमारा हेल्थ सेक्टर एक अलग अपना अस्तित्व खड़ा किया है या यह भी बोल सकते हो कि भारत एक आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ता जा रहा है। इनके द्वारा यह भी बताया गया कि अभी भारत का जो इन्फ्लेशन रेट है वह भी काफी कम है दूसरे देशों की तुलना में, इसके अलावा आप कोई पता है कि उनके द्वारा बताया गया की 2030 तक भारत का जीडीपी 7 ट्रिलियन होने वाला है। मुद्रा योजना के माध्यम से सरकार जो स्टार्टअप है जो अपने क्षेत्र में कुछ करना चाहती है। उनको सपोर्ट करने के लिए इस योजना को स्टार्ट किया गया है। इनके द्वारा जनता के सामने और देश के प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम योजना से अभी तक 43 करोड़ लोन दिया गया है। साथ ही इनके द्वारा यह भी बताया गया है कि Pradhan Mantri Mudra Yojana को 22.5 लाख करोड़ रुपए का लोन दिए गए है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top