Investment Option for Senior Citizen: ये 4 निवेश के ऑप्शन से पैसे की टेंशन से फ्री, जाने कैसे?

Investment Option for Senior Citizen: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के अंदर सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट निवेश के तरीके लाए हैं जी हां 2024 सीनियर सिटीजन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है।

क्योंकि यह 4 निवेश के तरीके आपको पैसा के टेंशन से फ्री करने वाला है। जिसमे से निवेश करने से आपको अच्छा खासा रिटर्न और अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता है। इसी चीज को हम आर्टिकल के अंदर विस्तार से डिस्कस करने वाले हैं।
2024 सीनियर सिटीजन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। रिटायरमेंट के बाद उन्हें जो पेंशन की टेंशन रहती है उनसे उनको छुटकारा मिल सकता है। जी हां हम कुछ ऐसे इन्वेस्टिंग प्लान के बारे में बात करेंगे जहां पर आप निवेश करते ही रिटायरमेंट के बाद जो रेगुलर इनकम आती थी वही इनकम आपको इस पेंशन के माध्यम से मिल सकता है और इसी चीज को हम जानने वाले की कैसे आप मुनाफा कमा सकते हो। यदि आप प्राइवेट जॉब कर रहे हो या कोई भी जॉब कर रहे हो तो आप सोच रहे हो कि बुढ़ापे के बाद आपका पेंशन का क्या होगा तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। हम 4 ऐसे इन्वेस्टिंग प्लान के बारे में बात करेंगे जहां पर आप निवेश करते ही पैसा की टेंशन से आपको मुक्ति मिल सकता है, यानी रिटायरमेंट के बाद आपको इनकम की तरह रिटर्न देगा। इनके माध्यम से आप निवेश करते हो तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा जी हां आपको 8.2% तक ब्याज दर मिल सकता है।

Overviews Of Investment Option for Senior Citizen

Investment Option for Senior CitizenInterest Rates
Senior Citizen Savings Scheme (SCSS)8% से लेकर 8.2% सालाना
Senior Citizen Fixed Deposit (FD)सभी बैंकों का अलग-अलग प्लान होता है।
म्युचुअल फंडआपके यहां पर 50% तक भी रिटर्न मिल सकता है।
Post Office Monthly Income Scheme7.6%

Investment Option for Senior Citizen: चलिए जानते हैं कौन से 4 बेस्ट स्कीम है

Senior Citizen Savings Scheme (SCSS)

JOIN

दोस्तों यदि हम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Investment Option for Senior Citizen) की बात करें तो यहां पर आपको अच्छा खासा रिटर्न कमाने का मौका मिलता है। जी हां इनके ब्याज दर की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि 8.2% से आपको ब्याज दर दिया जाएगा यदि आप इसमें निवेश करते हो यदि आप और आपको रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल या 60 साल के ऊपर आपको अच्छा खासा रिटर्न देने का वादा भी करता है। यहां पर 30 लाख तक आप निवेश कर सकते हो, वहीं पर इसके ब्याज दर की बात करें यानी इंटरेस्ट रेट की तो यहां पर आपको हर 3 महीने में इंटरेस्ट मिलता है और 5 सालों के लिए भी, इसके अलावा मैं बता दूं कि यहां पर आपको सिक्योरिटी के साथ है highest रिटर्न मिलता है।

Investment:₹1000 से लेकर 30 लाख तक इन्वेस्ट कर सकते हो।
Interest Rates: 8% से लेकर 8.2% सालाना
Tenure: 5 Years

Sukanya Samriddhi Yojana- SSY: केंद्र सरकार के इस योजना से 70 लाख की कमाई कर सकते हो

Senior Citizen Fixed Deposit (FD)

यदि हम अपने देश की बात करें तो देश के अधिकतर लोग Fixed Deposit में निवेश करना अच्छा साधन मानते हैं। भारत में लगभग 80% को FD में निवेश करना पसंद करते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट कि हम बात करें तो आप इसका लाभ (Investment Option for Senior Citizen)उठाने के लिए बैंक के माध्यम से या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उठा सकते हैं। आम लोगों की तुलना में सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपाजिट में अच्छा खासा मिलता है उसके अलावा उनको टैक्स में भी छूट मिलती है। हर बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट रेट अलग-अलग होता है, इसके अलावा यदि आप सुपर सीनियर सिटीजन हो तो सीनियर सिटीजन से ज्यादा आपको ब्याज दर दिया जाता है।

Interest Rates: यहां पर आपको 9.00% तक रिटर्न मिल सकता है।
Investment: सभी बैंकों का अलग-अलग प्लान होता है।
Tenure: 7 दिन से लेकर 10 साल तक

म्युचुअल फंड

यदि आप सीनियर सिटीजन के रिटायरमेंट के टेंशन को भूलना चाहते हो तो म्युचुअल फंड भी एक बेस्ट ऑप्शन (Investment Option for Senior Citizen) माना जाता है निवेश के लिए, यदि आपको मार्केट के बारे में ज्यादा नॉलेज है तो आप इसके जरिए करोड़पति भी बन सकते हो यदि आपको मार्केट के वैल्यू के बारे में नहीं पता है और इस म्युचुअल फंड के बारे में नहीं पता तो आप को बहुत भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वही पर फिक्स्ड डिपॉजिट को म्युचुअल फंड के से तुलना करोगे तो इसमें संभावना है कि आपका पैसा डूब सकता है। सीनियर सिटीजन म्युचुअल फंड या हाइब्रिड म्युचुअल फंड के द्वारा आप इसमें निवेश कर सकते हो और इसका आनंद उठा सकते हो।

Investment: ₹500 से लेकर आप जितना चाहो उतना इन्वेस्ट कर सकते हो।
Interest Rates: आपके यहां पर 50% तक भी रिटर्न मिल सकता है।
Tenure: long time investment

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme जो कि सीनियर सिटिजन स्कीम (Investment Option for Senior Citizen) के रूप में देखा जाता है जहां पर आपको जोखिम न के बराबर देखने को मिलेगा इसके बदले आप पेंशन की टेंशन को भूल सकते हो इसके निवेश करने के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद आपको इनकम की तरह यह रिटर्न देता है। यहां पर 5 सालों के लिए आप निवेश कर सकते हो, यहां पर आपको मंगाई देखते हुए निवेश करना होगा यदि आपको रिटर्न अच्छा पाना है।

Investment: ₹1000 से शुरू करे और आप जितना चाहो उतना इन्वेस्ट कर सकते हो।
Interest Rates: 7.6%
Tenure: 5 year

Disclaimer

दोस्तों हमने आपके साथ चार बेस्ट इन्वेस्टिंग प्लान (Investment Option for Senior Citizen) के बारे में बताया है जिसके माध्यम से आप निवेश करते हो तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलता है और इसके बारे में और भी डिटेल जानना है तो जब भी आप किसी योजना या किसी स्कीम के माध्यम से निवेश करते हो तो उसके बारे में प्रॉपर जानकारी होने के बाद ही आप इसके लिए अप्लाई करें। जी हां हमने जितना बताया बस एक इनफॉरमेशन के माध्यम से बताया है ताकि आपको नॉलेज हो सके यदि इन चारों में से किसी एक पर आप निवेश करते हो तो पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट में जो इसके बारे में और जानकारी लो तभी आप अप्लाई कीजिएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top