LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number: आसानी से घर बैठे चेक करें

LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number के बारे में डिटेल से बात करने वाले हैं।

यदि आप अपने फोन के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी चेक करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। देश में बहुत सारे गरीब वर्ग के लोग हैं जो प्रधानमंत्री उज्जवल योजना का लाभ उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के माध्यम से घर में गैस कनेक्शन कराया जाता है। इसके माध्यम से गैस भरने वाली सब्सिडी 500 रुपये दिया जाता है। जो कि लोगों के अकाउंट में सीधा ट्रांसफर किया जाता है। सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से ₹500 LPG Gas Subsidy के रूप में लोगों को दिया जाता है। इसको लोगों को सही जानकारी नहीं होने की वजह से इस योजना का वह लाभ नहीं उठा पाते हैं। हम इस आर्टिकल के अंदर देखेंगे कि आप आसानी से घर बैठे कैसे इसका फायदा उठा सकते हो। यानी कि LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number के बारे में डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं चलिए जानते हैं…

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना

JOIN

भारत सरकार के द्वारा लोगों को बेहतर जीवन देने के लिए या स्वस्थ ईंधन का लाभ देने के लिए इसकी शुरुआत 1 में 2016 में भारत सरकार के द्वारा की गई है। 2019 में 5 करोड लोगों को लाभ देने का टारगेट किया गया है। इसके लिए सरकार के द्वारा इसके एक ऑफिशल वेबसाइट भी शुरू किया गया ताकि लोगों को फायदा हो सके। इसके अलावा मैं बता दूं इस योजना के माध्यम से अभी सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से ₹500 LPG Gas Subsidy के रूप में लोगों को दिया जाता है। अभी भारत सरकार के द्वारा इस योजना को अच्छा बनाने के लिए Ujjwala 2.0 को लॉन्च किया गया है। जहां पर जो महिलाएं की आगे 18 साल हो चुकी है इस योजना का वह लाभ उठा सकते हैं। यह भी जान को की सरकार के जो ऑफिशल वेबसाइट बनाया गया है वहां पर आप अपने फोन नंबर (LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number) के माध्यम से इस योजना की सब्सिडी चेक कर आनंद उठा सकते हो।

LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number

LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number के बारे में जानना है या घर बैठे आसानी से अपने फोन के माध्यम से चेक करना है तो नीचे दिए को फॉलो करना होगा…

  • सब्सिडी चेक करने से पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट mylpg.in जाना होगा।
  • फिर जैसे क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खोलकर सामने आएगा।
  • फिर पेज के सबसे लास्ट में जहां हमने ⬆️ किया है वहां देख सकते हो चेक करने का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके अलावा बता दूं आपको लॉगिन करना होगा काश कैप्चर को डालना होगा तभी आप चेक कर पाओगे।
  • यदि आप इस पोर्टल में नए हो तो आपको पहले आधार कार्ड,खाता संख्या, आईएफएससी कोड के साथ एलपीजी आईडी गैस कनेक्शन करवाना होगा।
  • फिर आपको रजिस्ट्रेशन के लिए कैप्चा कोड को भरना होगा। फिर submit button पर click कीजिए।
  • फिर आप आराम से चेक कर सकते हो इसके सब्सिडी को।

LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number: दूसरे तरीके से सब्सिडी को चेक कैसे करें

मोबाइल माध्यम से दूसरे तरीके से भी सब्सिडी को चेक (LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number) कर सकते हो नीचे दिए गए को फॉलो करें..

  • गैस के सब्सिडी चेक करने के लिए सबसे पहले pmfs.nic.in इस आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा या इसमें ईमेल कर सकते हो।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद Know Your पेमेंट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर बैंक खाता का नाम भरना पड़ेगा,
  • उसके कैप्चा कोड को भरना होगा और जिस नंबर से आप पंजीकृत किए हो उस नंबर पर ओटीपी आएगा उसको डालना होगा।
  • फिर खाते में पैसा कब आएगा यह आपका फोन में एसएमएस कर दिया जाएगा।
  • इसी माध्यम से भी आप अपने फोन नंबर से सब्सिडी के बारे में जानकारी ले सकते हो।

PM Kisan Yojana 16th installment date: 28 फरवरी को किसानों को मिलने वाली खुशखबरी

Helpline Number

दोस्तों यदि आप फोन के माध्यम से नहीं कर पा रहे हो नहीं ऑनलाइन के माध्यम से सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number) के बारे में जानकारी नहीं ले पा रहे हो तो इसका एक हेल्पलाइन नंबर 18002333555 है। जिसके माध्यम से आप इन्हें कॉल करके सब्सिडी के बारे में जानकारी ले सकते हो। या फिर इससे संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकते हो।

Conclusion

दोस्तों यदि इस आर्टिकल के हम शॉर्ट फॉर्म में देखे तो हमने आपके साथ LPG Gas Subsidy Check By Mobile Number के बारे में बताने की कोशिश किया है। कि भारत सरकार के द्वारा पीएम उज्जवल योजना के माध्यम से लोगों को स्वच्छ ईंधन देने का काम किया है और यह योजना किस प्रकार से लाभदायक है। इसके बारे में ही बताया है एवं सब्सिडी चेक करने के लिए आप अपने फोन के माध्यम से एवं इसके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से कैसे करोगे। इसके बारे में डिटेल से बताया है और आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा यदि अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ हमारी इनफॉरमेशन को शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top