Namo Drone Didi Scheme: ड्रोन दीदी स्‍कीम के माध्यम से सरकार 500 करोड रुपए कैसे बटेगी ?

Namo Drone Didi Scheme
Namo Drone Didi Scheme

Namo Drone Didi Scheme: इस बार बजट क्षेत्र में हमारे फाइनेंस मिनिस्ट्री के द्वारा ड्रोन दीदी स्कीम को लेकर बहुत बड़ा ऐलान किया गया है। जहां पर सरकार के द्वारा इस स्कीम के अंदर 500 करोड रुपए डाले गए हैं और इसको किस प्रकार से महिलाओं को मदद देने वाली है, और इसी चीज को इस आर्टिकल में डिस्कस करने वाले की ताकि आप इसका फायदा कैसे उठा सको।

Namo Drone Didi Scheme: तो आपने नोटिस किया होगा जब से मोदी गवर्नमेंट आई है वह महिलाओं को लेकर बहुत ज्यादा फोकस कर रही है चाहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर हो या आर्थिक रूप से सहायता देना हो जैसे कि लखपति दीदी जैसे स्किन को लांच किया है।ताकि महिलाएं खुद के लिए सक्षम के साथ आत्मनिर्भर की ओर बढ़ सके। अब इस स्कीम को भी सरकार ने अच्छा बनाने के लिए 500 करोड रुपए डाले हैं ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर की ओर ले जाया जा सके। और तो ओर खुद के लिए वह आर्थिक रूप से स्ट्रॉन्ग बन सके।

Namo Drone Didi Scheme की बात कर

Namo Drone Didi Scheme की बात कर तो केंद्र सरकार के द्वारा 2022 में इसकी शुरुआत की गई है। इस योजना को खास करके महिलाओं के लिए लांच किया गया ताकि वह आत्मनिर्भर की ओर बढ़ सके और आर्थिक रूप से स्ट्रांग बन सके। देखा जाए तो पिछले साल ही 2023 में सरकार के द्वारा बजट में इसमें 200 करोड रुपए डाले गए थे और इस बार लगभग 2.5 गुना ज्यादा यानी 500 करोड रुपए डाले गए हैं ताकि महिलाएं को और भी आर्थिक रूप से मदद दिया जा सके। केंद्र सरकार के द्वारा नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम माध्यम से कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए यानी ड्रोन टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना का उद्घाटन किया गया है। आपने नोटिस किया होगा कि 2022 के बजट में मोदी गवर्नमेंट के द्वारा ड्रोन दीदी स्कीम को लेकर लॉन्च किया गया था लगभग इस स्कीम के माध्यम से 5 सालों में एक लाख महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए उद्देश्य उठाया गया है। ताकि महिलाएं ड्रोन उड़ना सीख सके और कृषि क्षेत्र में एक बड़ा हमें बदलाव देखने को मिल सके।

JOIN

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: किसानों को 16वीं किस्त फरवरी-मार्च माह से पैसा

Namo Drone Didi Scheme के माध्यम से क्या-क्या सिखाया जाता है

Namo Drone Didi Scheme: इस योजना की बात करें तो 5 सालों के लिए लगभग एक लाख महिलाओं को शिक्षित करना इसका टारगेट है। जहां पर महिलाओं को ड्रोन चलाना, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव ये सभी की ट्रेनिंग दी जाती है। अलग-अलग प्रकार से कृषि क्षेत्र में हम ड्रोन का इस्तेमाल कर सके। जैसे कि ड्रोन के माध्यम से निगरानी, कीटनाशकों के साथ उर्वरकों का छिड़काव और तो और बीज बुआई आदि भी शामिल किया गया है।

महिलाओं को कैसे मिलेगा फायदा

Namo Drone Didi Scheme: जैसे कि आपको पता है कि इस बार बजट क्षेत्र में हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा इस स्कीम में 500 करोड रुपए डाले गए हैं ताकि महिलाओं को शिक्षित किया जा सके और वह एक आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से अपने लिए स्ट्रांग हो सके। यह भी बोल सकते हो कि जब भी किसान खेती करते तो लगाने की कास्ट बहुत ज्यादा आती है उसके वजह से भी बोल सकती ड्रोन बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। यदि हम इसका प्रयोग करते हैं तो लगाने का जो कास्ट है वह कम हो जाता है। और इस स्कीम के माध्यम से रोजगार को एक नई उड़ान मिल सकती है। केंद्र सरकार का मानना है कि यदि हम ड्रोन का सही इस्तेमाल कर सके तो हम नई टेक्नोलॉजी के साथ कृषि क्षेत्र में एक बदलाव देखने को मिल सकता है। एवं 2023 में इसके लिए भारत सरकार लगभग 200 करोड रुपए डाली गई थी वहीं पर देखा जाए तो इस बार बजट में भारत सरकार ने लगभग ढाई गुना बढ़कर 500 करोड़ डाला है ताकि महिलाओं को और भी या ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की मदद किया जा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top