National Pension Scheme Budget 2024: इस बार बजट के बाद NPS पर 100000 तक टैक्स की छूट

Budget Exclusive

National Pension Scheme Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को छठी बजट के बाद नेशनल पेंशन स्कीम वालों को 100000 तक में टैक्स की छूट मिल सकती है। मोदी गवर्नमेंट के द्वारा लोकसभा इलेक्शन से पहले लोगों को नेशनल पेंशन स्कीम को लेकर तोहफा देने की प्लान की जा रही है। इस आर्टिकल के अंदर हम डिटेल से बात करने वाले हैं।

National Pension Scheme: 1 फरवरी 2024 में जो बजट पेश होने वाला है यानी बोल सकते हो कि मोदी सरकार की यह साल आखिरी बजट है और इस बजट के पहले बताया जा रहा है कि नेशनल पेंशन स्कीम को लेकर आम आदमियों को आकर्षित ऑफर दिया जाएगा। कई एक्सपर्ट का कहना है कि 100000 तक में टैक्स की छूट मिल सकती है। कई सालों से पेंशन फंड रेगुलेटर PFRDA ने Employees’ Provident Fund Office (EPFO) को लेकर लगातार डिमांड की जा रही है। पुराने टैक्स रिज्यूम को लेकर बदलाव किए की डिमांड की जा रही है। वैसे बता दे की नेशनल पेंशन स्कीम में 50,000 रुपये तक टैक्स फ्री या Section 80CCD (1B) तहत लोगों को दिया जाता है। देखा जाए ओल्ड टैक्स रेजीम के अनुसार सेक्शन 80c के अनुसार अभी तक 1.5 टैक्स में हमें टैक्स की छूट देखने को मिलता है। इसके अलावा मैं बता दूं कि अगले साल ही फाइनेंस सेक्रेटरी T V Somnathan की अध्यक्षता में बताया गया था पेंशन सिस्टम को रिव्यू को लेकर कई सुझाव दिए गए थे। वैसे यह साल मोदी सरकार की अंतिम बजट है तो इसको लेकर बदलाव भी किया जा सकते हैं क्योंकि कुछ मठ के बाद ही लोकसभा इलेक्शन शुरू होने वाला है।

10,000 Loan On Aadhar Card | 2024 में आसानी से सिर्फ आधार कार्ड के माध्यम से 10,000 तक लोन ले सकते हो

National Pension Scheme के टैक्स छूट की बढ़ोतरी

JOIN

1 फरवरी 2024 को हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा छठवीं बजट पेश की जा रही है जो खुद में ही एक हिस्टोरिकल मूवमेंट है क्योंकि यह पहले मिनिस्टर बनने वाली है।जो 6th बजट को पेश करने वाली है और दूसरी और देखा जाए तो लोकसभा इलेक्शन आने वाला है तो मोदी गवर्नमेंट लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए छठी बजट के बाद नेशनल पेंशन स्कीम वालों को 100000 तक में टैक्स की छूट मिल सकती है। वैसे बता दे की नेशनल पेंशन स्कीम में 50,000 रुपये तक टैक्स फ्री या Section 80CCD (1B) तहत लोगों को दिया जाता है। इसके अलावा देखा जाए ओल्ड टैक्स रेजीम के अनुसार सेक्शन 80c के अनुसार अभी तक 1.5 टैक्स में हमें टैक्स की छूट देखने को मिलता है।

National Pension Scheme: कई सालों से पेंशन फंड रेगुलेटर PFRDA ने Employees’ Provident Fund Office (EPFO) को लेकर लगातार डिमांड की जा रही है। पुराने टैक्स रिज्यूम को लेकर बदलाव किए की डिमांड की जा रही है। वैसे बता दे की नेशनल पेंशन स्कीम में 50,000 रुपये तक टैक्स फ्री या Section 80CCD (1B) तहत लोगों को दिया जाता है। इसके अलावा मैं बता दूं कि अगले साल ही फाइनेंस सेक्रेटरी T V Somnathan की अध्यक्षता में बताया गया था पेंशन सिस्टम को रिव्यू को लेकर कई सुझाव दिए गए थे।

National Pension Scheme क्या है

National Pension Scheme की बात करें तो भारत सरकार के द्वारा लोगों के हित के लिए वृ‍द्धावस्‍था सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसकी शुरूआत किया गया है। इसको हम राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भी कहते हैं। इसमें अकाउंट ओपन करने के लिए आपको भारत का नागरिकता के साथ आपकी उम्र 18 साल से लेकर 70 साल के बीच होनी चाहिए। अभी इसकी इंटरेस्ट डर की बात करें तो आपको अभी 9% से लेकर 12% तक इंटरेस्ट मिल सकता है।
आपको इसमें 50000 तक टैक्स की छूट दी जाती है। इसके अलावा मैं बता दूं कि इस बार बजट में मैं भी इसकी जो टैक्स की छूट की दर बढ़ाई जा सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top