How to Online Registration PM Kaushal Vikas Yojana 2024 | हर महीने 8,000 के साथ फ्री ट्रेनिंग देगी

PM Kaushal Vikas Yojana 2024

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की बात करें कि भारत सरकार के द्वारा खासकर युवा के लिए लांच किया गया है। जिसके माध्यम से सरकार के द्वारा उन्हें ट्रेनिंग के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण करेंगी और साथ ही हर महीने 8,000 तक देने का बात कर रही है।

दोस्तों यदि इस योजना का आप लाभ उठाना चाहते हो और साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो यह ब्लॉग आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। देश के प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा पूरे भारत में चलाया जा रहा है ताकि युवाओं को एक नई उड़ान की ओर ले जाया जा सके। मोदी सरकार के द्वारा स्पेशली जो बेरोजगार युवाओं है उन पर फोकस किया जा रहा है, ताकि भारत में बेरोजगार की संख्या को कम किया जा सके। वह भी सरकार के द्वारा पूरी तरह से फ्री युवा को ट्रेनिंग दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की बात करें यदि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आसानी से रजिस्टर ऑनलाइन करना चाहते हो तो यह ब्लॉग आपके लिए है और इस इस ब्लॉग के अंदर हम डिटेल से डिस्कस करने वाले की किस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो। और तो ओर भारत सरकार के द्वारा 40 तकनीकी क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण करेंगी।

PM Kaushal Vikas Yojana 2024 क्या है

JOIN

PM Kaushal Vikas Yojana 2024 के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा 40 तकनीकी क्षेत्र में आपको प्रशिक्षण करेंगी जैसे कि फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, जेम्स एवम ज्वेलरी, लेदर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, के साथ फर्नीचर फिटिंग आदि में आपको ट्रेनिंग दिया जाएगा। वह भी फ्री और ट्रेनिंग के बाद यदि आप उसके लिए कैपेबल हो तो आपको नौकरी भी दिया जाएगा। मैं बता दूं इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा 5 सालों के लिए आपको ट्रेनिंग दिया जाएगा। बता दूं कि हर राज्य में इस योजना का अलग-अलग तरह से युवाओं को प्रशिक्षण किया जाएगा। वहीं पर देखा जाए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तो 2015 में हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा इसको शुरू किया गया था। और तो और 2020 के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण किया गया है। आप अंदाजा लगा सकते हो कि केंद्र गवर्नमेंट के द्वारा यह स्पेशली जो बेरोजगार युवा है उसको फोकस करने के लिए इस योजना का उद्घाटन 2015 में किया था। जानने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट pmkvyofficial.org में जाकर विजिट कर सकते हो।

PM Kaushal Vikas Yojana 2024 में 4.0 की शुरूआत किया है

हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा इस बजट के दौरान यानी वित्त वर्ष 2023-24 मेंPM Kaushal Vikas Yojana 2024 में 4.0 की शुरूआत कर दिया है। जिसके अंदर युवाओं को रोबोटिक्स, मेट्रोनिक्स, कोडिंग, एआई, आईओटी और 3डी चीजों के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा और शिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा बता दे कि 40 तकनीकी क्षेत्र में आपको प्रशिक्षण करेंगी जैसे कि फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, जेम्स एवम ज्वेलरी, लेदर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, के साथ फर्नीचर फिटिंग आदि में आपको ट्रेनिंग दिया जाएगा वह भी फ्री और ट्रेनिंग के बाद यदि आप उसके लिए कैपेबल हो तो आपको नौकरी भी दिया जाएगा। 2020 तक इस योजना के माध्यम से एक करोड़ युवाओं को लाभ मिल चुका है। इस योजना को सफल बनाने के लिए देश में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर को खोला गया है। साथ ही हमारे फाइनेंस मिनिस्ट्री ने यह भी कहा कि युवाओं को ट्रेनिंग के साथ युवाओं को ऑन जॉब प्रशिक्षण, उद्योग साझेदारी के साथ उद्योग के लिए ट्रेनिंग किया जाएगा। इसके अलावा मैं बता दूं कि PM Kaushal Vikas Yojana को लेकर 2022 में 40.2 करोड़ युवा को प्रशिक्षण करने का लक्ष्य निर्धारित की गई है।

Namo Drone Didi Scheme: ड्रोन दीदी स्‍कीम के माध्यम से सरकार 500 करोड रुपए कैसे बटेगी ?

Overview of PM Kaushal Vikas Yojana 2024

नाम PM Kaushal Vikas Yojana 2024
साल2024
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या32000
ट्रेनिंग के क्षेत्रों 40
ApplicationOnline
Websitehttp://pmkvyofficial.org/
उद्देश्य युवाओं को बेरोजगार से मुक्ति or प्रशिक्षण
लांच Centre Goverment

उद्देश्य क्या है PM Kaushal Vikas Yojana 2024

PM Kaushal Vikas Yojana 2024 की इसकी उद्देश्य की बात करें तो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से हैं सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा स्पेशली युवाओं को skill के लिए इसकी शुरूआत किया गया था, ताकि उनको प्रशिक्षण कर सके। इस योजना के माध्यम से युवाओं को बेरोजगार से मुक्ति देने की कोशिश किया जा रहा है भारत सरकार के द्वारा इसलिए भी 2015 में इस योजना का उद्घाटन किया गया था। PM Kaushal Vikas Yojana 2024 के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण किया जाता है। मोदी सरकार में युवाओं को रोजगार देने का इस योजना के माध्यम से कम कर रही है।

Benefit of PM Kaushal Vikas Yojana

  • इस योजना के माध्यम से युवाओं को बेरोजगार से मुक्ति देने का काम किया जा रहा है।
  • इस योजना के अनुसार 2020 तक 1 करोड़ युवाओं को फायदा दिया गया है।
  • 40 तकनीकी क्षेत्र में आपको प्रशिक्षण करेंगी जैसे कि फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, जेम्स एवम ज्वेलरी, लेदर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, के साथ फर्नीचर फिटिंग आदि।
  • PM Kaushal Vikas Yojana 4.0 में जिसके अंदर युवाओं को रोबोटिक्स, मेट्रोनिक्स, कोडिंग, एआई, आईओटी और 3डी चीजों के लिए ट्रेनिंग दिया जाएगा और शिक्षित किया जाएगा।
  • युवा को रोजगार की ओर ले जाया जा सके इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।
  • इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर 2 मिनट में रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

Eligibility For PM Kaushal Vikas Yojana

जो युवक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो चाहें 10th पास या 12th पास या तो ड्रॉप आउट हो इसको ऑनलाइन रजिस्टर करके इसका फायदा उठा सकते हो या कोई ऐसी व्यक्ति जो किसी कारण उसका एजुकेशन पूरा नहीं हुआ है या क्लास छोड़ना पड़ा है वह भी इसके ट्रेनिंग का पार्ट बनकर बेरोजगार से मुक्ति पा सकता है।

Docoment For PM Kaushal Vikas Yojana

  • पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • वोटर आईडी होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए

रजिस्ट्रेशन कैसे करें PM Kaushal Vikas Yojana

ऑनलाइन PM Kaushal Vikas Yojana को रजिस्टर करना चाहते हैं तो नीचे गए को आपको फॉलो करना होगा..

  • सबसे पहले आपको PM Kaushal Vikas Yojana के वेबसाइट में जाना होगा,
  • आवेदन के ऑप्शन को ओपन कर लेना है।
  • उसके बाद Quick Link ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
  • फिर आई वांट टू स्किल माइसेल्फ के ऑप्शन को क्लीक करना होगा।
  • रजिस्टर फॉर्म के अंदर पूछे गए को भरना होगा।
  • भरने के बाद फिर आपको डॉक्यूमेंट को स्कैन को अपलोड करना होगा।
  • इसी प्रकार से आप ऑनलाइन PM Kaushal Vikas Yojana की रजिस्टर की प्रक्रिया पूरा हो गया है।

PM Kaushal Vikas Yojana को अन्य प्रकार से तरीके से भी रजिस्ट्रेशन

PM Kaushal Vikas Yojana को हमने जिस तरह से बताया है यदि उसे तरह से रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हो तो इसके अलावा आपके नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या कंप्यूटर सेंटर मैं जाकर इसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो।

Conclusion

दोस्तो यदि हम इस ब्लॉग को शॉर्ट फॉर्म में देखें तो हमने आपके साथ PM Kaushal Vikas Yojana के बारे में बात किया है साथ हमने यह भी बताया कि यह योजना स्पेशली जो बेरोजगार युवा है उसके लिए भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया है और हमने पूरी तरह से कोशिश किया है इस योजना को डिटेल से बताया है। इसके अलावा हमने यह भी देखा कि किस प्रकार आप ऑनलाइन माध्यम से इस योजना का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यदि यह ब्लॉग आपको लाभदायक लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top