PM Kisan Yojana 16th installment date: 28 फरवरी को किसानों को मिलने वाली खुशखबरी

PM Kisan Yojana 16th Installment News

PM Kisan Yojana 16th installment date: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया था 2019 में और अगले साल ही नवंबर में ही 15th किस्त दिया गया था।

PM Kisan Yojana 16th installment date: अब कई मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि 16th किस्त का date 28 फरवरी कर दी गई है जहां पर किसानों की पहली किस्त उनको मिलने वाली है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते और इसका स्टेटस चेक करना चाहते तो इस आर्टिकल के अंदर हम और डिस्कस करने वाले चलिए जानते हैं…. दोस्तों यदि आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana के इंतजार में हो तो आपका इंतजार खत्म हो चुका है जी हां फरवरी के end तक सरकार आपको इसकी बेनिफिट देने वाली है। यह साल की शुरुआत से ही कई मीडिया ने यह भी कहा था कि लोकसभा इलेक्शन से पहले किसानों को उनका हक दे दिया जाएगा। फरवरी के अंत तक पीएम किसान योजना को लेकर इसके ऑफिशल वेबसाइट में अपडेट कर दिया जाएगा। यानी यह भी बोल सकते हो की 28 फरवरी को पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट में अपडेट कर दिया जाएगा। भारत सरकार के द्वारा 2019 में किसानों के हित को देखते हुए इस योजना को शुरुआत की गई है ताकि किसानों को आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके जी हां इस योजना की हम बात करें तो इसके माध्यम से साल भर में किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं वह भी ₹2000 तीन किश्ती के अंतराल में दिया जाता है।

PM Kisan Yojana 16th installment date:

JOIN

PM Kisan Yojana 16th installment date: पीएम किसान योजना की शुरुआत किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए की गई थी। ताकि देश में जितने भी किसान है उनको थोड़ी सी राहत मिल सके। बस आप इसके ई केवाईसी के माध्यम से लाभ उठा सकते हो। 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी ताकि किसानों को थोड़ा सहायता दिया जा सके। और इसकी आखिरी किश्ती यानी अगले साल ही नवंबर में ही 15th किस्त दिया गया था। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि 28 फरवरी को इसके ऑफिशल वेबसाइट को अपलोड कर दिया जाएगा उसी दिन आप डायरेक्टली यानि किसानों को पहली किस्त उनको मिलने वाली है। ज्यादा जानने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट को विजिट कर सकते हो।

PM Kisan Yojana 16th installment date: पीएम किसान योजना के माध्यम से किसानों को साल भर में 6000 दिया जाता है यानी कि हर चार महीने में एक बार ₹2000 दिए जाते हैं। अब सरकार के द्वारा 28 फरवरी को इसकी घोषणा कर दी गई है। इसको लेकर कई दिनों से मीडिया रिपोर्ट में चर्चाएं की जा रही है, इनको लेकर यह भी बताया गया था कि लोकसभा इलेक्शन से पहले किसानों को उनके हक मिलने वाली है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बस आपके पास ई केवाईसी की ही जरूरत पड़ेगी इसके माध्यम से आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हो। इसके अलावा यह भी जानू यदि आपके पास कोई भी जमीन नहीं है और आप किसी और के खेती में काम करते हो तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। और तो और यदि आपके कोई भी फैमिली मेंबर टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हो। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो जल्द से जल्द आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हो या अपने नजदीकी कोई कंप्यूटर सेंटर में जाकर कर सकते हो।

Top Banks Home Loan Interest Rates: ये टॉप 5 बैंक जो होम लोन इंटरेस्ट दर को बदला है

स्टेटस को कैसे चेक करें

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।
  • फिर आपके सामने दिखेगा Know Your Status’ उसे पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके स्क्रीन में दिखेगा कैप्चा कोड जिसको आपको डालना होगा।
  • इसी प्रकार से आपकी प्रक्रिया पूरी होती है और आपके सामने स्टेटस शो करेगा जिसको आप पढ़ सकते हैं या चाहे तो डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 16th installment date डेट जारी कर दिया गया जो 28 फरवरी बताया जा रहा है इसके ऑफिशल वेबसाइट के अनुसार और आपके पास मात्र 5 दिन बचे हैं जहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए यदि आप इसका लाभ उठाना चाहते हो तो ऑनलाइन माध्यम से भी या अपने नजदीकी कोई कंप्यूटर सेंटर में जाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हो और इस योजना का लाभ उठा सकते हो। यह सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा चलाया गया स्कीम है जिसके मदद से किसानों को थोड़ी आर्थिक सहायता देने के लिए बनाई गई है। अभी तक इस योजना के माध्यम से करोड़ों लोगों की सहायता किया गया है।

Conclusion

दोस्तों यदि इस हम आर्टिकल की हम बात करें तो PM Kisan Yojana 16th installment date के बारे और तो ओर, स्टेटस को कैसे चेक करें आदि चीजों को बहुत बारीकी से बताने का कोशिश किया है। ताकि आपको किसी प्रकार से दिक्कत ना हो अप्लाई करने के लिए और यदि यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top