PM Kisan Yojana 16th Installment Update: किसानों को 16वीं किस्त फरवरी-मार्च माह से पैसा

Pradhan Mantri Suryoday Yojana

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: पीएम किसान योजना को लेकर बड़ी खबर सामने आ चुकी है। बताया जा रहा है कि लोकसभा इलेक्शन से पहले किसानों को पीएम किसान योजना का 16 इंस्टॉलमेंट मिल सकता है। नंबर 2023 में
15th किस्त किसानों को अभी तक मिल चुका है। किसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर हम विस्तार से डिस्कस करने वाले हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को एक प्रकार से सरकार के द्वारा मदद किया जाता है। या बोल सकते हो कि बीजेपी गवर्नमेंट के द्वारा 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके माध्यम से किसानों को आर्थिक के द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी। इसके माध्यम से किसानों को 1 साल में 6000rs जो तीन किस्त में किसानों को दिया जाता है। सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाता है यह पूरी तरह से सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा चलाई गई एक स्कीम है जो किसानों के लिए शुरू किया गया है। नवंबर 2023 में किसानों को 15th किस्त दे दिया गया था। कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि 16th किस्त किसानों को फरवरी मार्च में दिया जाएगा।

Solar Rooftop Yojana 2024 | क्या है ये योजना, बजट में कहा सरकार ने 300 यूनिट हर महीना बिजली फ्री देगी

PM Kisan Yojana

JOIN

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: भारत सरकार के द्वारा किसानों को मदद देने के लिए 2018 में इसकी शुरुआत की गई थी। इसके माध्यम से किसानों को 1 साल में 6000rs जो तीन किस्त में किसानों को दिया जाता है। सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाता है यह पूरी तरह से सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा चलाई गई एक स्कीम है जो किसानों के लिए शुरू किया गया है। नवंबर 2023 में किसानों को 15th किस्त दे दिया गया था। हम कुछ आंकड़ों पर नजर डाले तो 2018 से लेकर 2019 में पीएम किसान योजना के माध्यम से किसानों को ₹20,000 करोड़ बांटे गए थे। हम बता दे कि हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा फरवरी 2019 में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के साथ कई initiatives in Gorakhpur में लॉन्च किया गया था। इसके माध्यम से किसानों को 1 साल में ₹6000 वह भी दो ₹2000 तीन बार दिया जाता है। इसके अलावा यह भी बता दूं कि किसानों को हेल्प देने के लिए किसान क्रेडिट तक भी भारत सरकार ने 1998 में लॉन्च किया था। किसानो और गरीबों को सरकार के द्वारा हेल्प देने के लिए इसी प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करती है और 2024 में यानी कुछ महीने के बाद जो लोकसभा इलेक्शन होने वाला है उसके वजह से भी सरकार फिर से लोगों को अच्छा खासा फायदा देने वाली है।

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: किसानों को किस्त कैसे मिलती है

इसका लाभ उठाने के लिए आपकी केवाईसी अपडेट होनी चाहिए। सरकार के द्वारा ही बताया गया है कि यदि आपकी केवाईसी अपडेट है तभी आप इसका लाभ उठा सकते हो। केवाईसी के बाद किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ना होगा। तब ही इसके माध्यम से किसानों को 1 साल में ₹6000 वह भी ₹2000 तीन बार करके दिया जाएंगा।

PM Kisan Yojana 16th Installment Update: कैसे चेक करें पीएम किसान योजना का पैसा

  • सबसे पहले चेक करने के लिए सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in में जाना होगा।
  • फिर आपके सामने Know Your Status देखेगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन करते ही आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा।
  • ऊपर दिए गए हैं वहां पर आपको अपनी ओटीपी डालनी होगी फिर सबमिट बटन को क्लिक करना होगा।
  • इसी प्रकार से आप अपना स्टेटस देख सकते हो।
  • हमने कुछ इस प्रकार से ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग yes का ऑप्शन दिख रहा है तो क्लिक करके आप किस्त का आनंद उठा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top