PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सब्सिडी कितना मिलेगा और कैसे आवेदन करें??

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: इस बार बजट के पेश में हमारे फाइनेंस मिनिस्ट्री निर्मला सीतारमण के द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्ति बिजली योजना की शुरुआत की है।

जिसके माध्यम से आप सोलर पैनल पर सब्सिडी दिया जाएंगा, जिसके वजह से इसको खरीदने की लागत कम आएगी। इसी चीज को लेकर हम आज इस आर्टिकल में डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं। वैसे मैं आपको बता दूं कि हमारे फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के द्वारा 2024-25 के बजट पेश में इस चीज को लेकर बयान दिया गया है यानी कि यह भी बोल सकते हो कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को लेकर लॉन्च कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को लेकर कहा कि 75000 करोड रुपए निवेश किया जाएगा। वैसे इस योजना को 5 सालों के लिए ही शुरू किया गया है 2025 तक इस योजना के तहत 10000 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनको आर्थिक रूप से सहायता दिया जाए ताकि वह सोलर पैनल लगा सके और बिजली की जो बिल है उससे छुटकारा मिल सके। इसके अलावा हमारे प्रधानमंत्री का सपना है कि भारत ग्रीन एनर्जी में आत्मनिर्भर भारत बन सके।

Highlights

आर्टिकल का नामPM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
योजनासेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा
फ्री बिजली300 यूनिट
किसको होगा फायदाजिनकी सालाना इनकम 1.5 लाख से कम हो
इनकम टैक्स नहीं देता हो
उनकी कोई फैमिली की सरकारी नौकरी नहीं हो
Websitehttps://pmsuryagharyojana.in

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की बात करें

JOIN

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के माध्यम के द्वारा सरकार के द्वारा सब्सिडी दिया जाएगा ताकि जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनको सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित कर सके। इस योजना के माध्यम से आप हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री का सकते हो। इस योजना के तहत सरकार के द्वारा आवासीय घरों के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल कर सके इसलिए उन्हें इस योजना के माध्यम से सब्सिडी दिया जाएगा यानी की बिजली के लिए वे रूफटॉप सोलर पैनल इंस्टॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा यह भी बताया गया कि इस योजना के तहत लगभग एक करोड़ लोगों के घर में बिजली पहुंचाने का काम करेगा, यानी हर महीने उन्हें 300 यूनिट तक बिजली फ्री दिया जाएगा। सिर्फ इस योजना के द्वारा जो वह अपने घर में सोलर पैनल लगाएंगे उसमें सब्सिडी मिलेगा ही मिलेगा उसके माध्यम से वह अपनी बिजली को सप्लाई करके भी पैसे कमा सकते हैं।

किसको हो सकता है फायदा

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के द्वारा कई चीजों के लिए इस योजना का फायदा मिल सकता है। जब इस योजना का आप लाभ उठाते हो अपने घर में सोलर पैनल लगते हो तो अपने घर को रोशन करोगे ही करोगे इसके माध्यम से आप अपने बिजली को भी सप्लाई करके पैसे कमा सकते हो। इसके अलावा मैं यह भी बता दूं जो इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल या बिजली उनकी लागत में भी कमी आएगी। जिसके वजह से लगभग 10,000 करोड़ से लेकर 18000 करोड़ रूपए तक की बचत हो सकती है। हर साल इतना पैसा बचेगा। जो युवा बेरोजगार है उनको भी लाभ मिल सकता है और इस योजना के वजह से आप देखोगे कि निवेश भी ज्यादा होगा और जो छोटे-छोटे स्टार्टअप है उनकी भी बड़ी शुरुआत हो सकती है।

कौन लाभ उठा सकता है

  • जो भारत के निवासी है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • जो गरीब वर्ग के लोग हैं और मिडिल क्लास लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि कोई भी आपका फैमिली मेंबर टैक्स नहीं देता है तो योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि आपके पास आवासीय प्रमाण पत्र है तो आप इसका फायदा उठा सकते हो।

कितना तक मिलेगा सब्सिडी

कई लोगों के मन में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) को लेकर चल रहा होगा कि इससे हमें कितनी तक सब्सिडी मिलेगी तो हम बता दे कि यदि आप सोलर पैनल लगाना चाहते हो तो इस योजना के माध्यम से सरकार आपको सब्सिडी देगी इसके लिए सरकार के द्वारा इस योजना के लिए 75000 करोड रुपए घोषणा किया है। यदि आप 2 किलोवाट तक में30,000 रुपये प्रति किलोवाट, 3 किलोवाट तक में आपकों अधिक से अधिक के लिए 18,000 रुपये प्रति किलोवाट, वही पर देखा जाए तो 3 किलोवाट से बड़े सिस्टम के लिए आपको टोटल सब्सिडी अधिक से अधिक 78,000 रुपये है।

यदि इस योजना का आप लाभ उठाना चाहते हो या आवेदन करना चाहते हो तो इससे संबंधित हमने एक और ब्लॉग बनाया है जहां पर इस योजना को कैसे अप्लाई करोगे हमने डिटेल से बताने की कोशिश किया है जहां पर आप जाकर इसकी जानकारी ले सकते हो।

Conclusion

दोस्तों यदि इस हम आर्टिकल की हम बात करें तो PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के बारे और तो ओर, किसको हो सकता है फायदा, कौन लाभ उठा सकता है आदि चीजों को हम डिटेल से बात करने की कोशिश किया है ताकि आपको किसी प्रकार से दिक्कत ना हो अप्लाई करने के लिए और यदि यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top