PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Apply -New Registration, Qualification, Documents, Benefits

दोस्तों आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से PM Vishwakarma Yojana 2024 के बारे में जानकारी देने वाले है। यहां पर PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Apply -New Registration, Qualification, Documents, Benefits आदि के बारे में बात करने वाले है।

पिछले साल ही हमारे प्रधानमंत्री अपने 73rd जन्मदिन पर इस योजना का शुरूआत किया गया था। इनके द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना का शुभारंभ किया गया था इस योजना के माध्यम से कारीगरों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए एवं
टूल्स किट राशि के लिए डीबीटी दिया जाता है। 17 सितंबर 2023 को हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा गुमला में जब थे उन्होंने इस योजना को डिजिटल प्रारंभ किया था। इस योजना के माध्यम से आप लोन भी आसानी से ले सकते हो और इसका ब्याज दर दूसरे स्कीम की तुलना में कम देखने को मिलेगा। PM Vishwakarma Yojana 2024 के माध्यम से आप लोन लेते हो तो मात्र 5% के ब्याज दर से ले सकते हो। इस योजना के अंतर्गत 18 क्राफ्ट जैसे कि कारपेंटर, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, डलिया, चटाई, झाडू बनाने वाले, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी आदि लोगों के सहायता देने के लिए इस योजना का उद्घाटन किया गया है। इसके अतिरिक्त बता दे कि प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना को शुरू करने के लिए 15 करोड़ डाले गए हैं। चलिए PM Vishwakarma Yojana 2024 को हम डिटेल से डिस्कस करते हैं ताकि आप अच्छे से इसका फायदा उठा सको।

PM Vishwakarma Yojana 2024 क्या है

JOIN

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना पिछले साल ही हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा गुमला में जाकर यानी 17 सितंबर 2023 को इसको डिजिटल उद्घाटन किया है। 73th जन्मदिन पर पूरे देश को तोहफा दिया था यानी यह भी बोल सकते हो कि इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो दोनों माध्यम से उठा सकते हो। इस योजना के माध्यम से शिल्पकारों एंव करीगरो के करोड़ों भाइयों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया है। इसके अलावा यह भी हम आपको बता दें कि इसके अंतर्गत 18 क्राफ्ट जैसे कि कारपेंटर, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, डलिया, चटाई, झाडू बनाने वाले, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी आदि लोगों के सहायता देने के लिए इस योजना का उद्घाटन किया गया है। यह भी जान को की टूल किट खरीदने के लिए सरकार के द्वारा ₹15000 दिए जाते हैं। इसके माध्यम से ₹500 हर दिन दिए जाएंगे। PM Vishwakarma Yojana 2024 के माध्यम से आप 3 लाख तक लोन 5% के ब्याज से ले सकते हो।

Overview of PM Vishwakarma Yojana 2024

Yojana Pm Vishwakarma Yojana 2024 
कब शुरू17 जुलाई, 2023
 योजना से लाभशिल्पकारों एंव करीगरो
हेल्पलाइन नंबर18002677777, 17923
WebsitePmvishwakarma.gov.in

PM Vishwakarma Yojana 2024 का क्या उद्देश्य है

हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा PM Vishwakarma Yojana 2024 को शुरू करने का यह उद्देश्य है कि भारत शिल्पकारों एंव करीगरो के क्षेत्र में आत्मनिर्भर की ओर बढ़ सके। प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना के अंदर 13000 से लेकर 15000 करोड रुपए निवेश किए गए हैं ताकि हजारों करोड़ों लोगों को फायदा दिया जा सके। कारीगरों को उनके टूलकिट के लिए इस योजना के तहत उन्हें सब्सिडी लोन पर दिया जाता है। प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के माध्यम से जो छोटे स्तर पर कारीगर है उनका लाभ देने के लिए इस योजना का प्रारंभ किया गया है। इसके अलावा यह भी बोल सकते हो जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है यानी कि आप सालाना 5% के ब्याज दर से लोन ले सकते हो। यह भी जान को की टूल किट खरीदने के लिए सरकार के द्वारा ₹15000 दिए जाते हैं। इसके माध्यम से ₹500 हर दिन दिए जाएंगे।

Eligibility For PM Vishwakarma Yojana 2024

  • जो इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कम से कम उसकी उम्र 18 साल होनी चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हो।
  • यदि आप भारत के निवासी हो तो इसके लिए आवेदन कर सकते हो।
  • ये योजना स्पेशली शिल्पकारों एंव करीगरो के लिए शुरू की गई है।
  • यदि आप अपने व्यापार के लिए लोन नहीं लिए हो तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हो।

Docoment For PM Vishwakarma Yojana 2024

यदि आप विश्वकर्म योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए

  • आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • बैंक का पासबुक होना चाहिए।
  • आपका फोन नंबर होना अनिवार्य है।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

PMEGP Loan Aadhar Card के माध्यम से 10 लाख तक लोन, 25 से 35% तक लोन पर सब्सिडी

Pm vishwakarma sharm samman Yojana क्या है

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है तो हम इसकी बात करें तो इसके माध्यम से आपको ₹1,00,000 पैसा उपलब्ध कराया जाएगा और उसके अनुसार आपको 18 महीने का समय मिलेगा ऋण चुकाने के लिए, बैंकों की तुलना में इसका ब्याज दर कम होगा बताया जा रहा है कि 10% से आपको कम ब्याज दर देना होगा। यानी कि इसके ब्याज दर 5% से आपको देना होगा। और बाकी का इंटरेस्ट रेट भारत सरकार के द्वारा दिया जाएगा जी हां इसे बैंकों के लोन की तुलना करोगे तो आपको अच्छा और ब्याज दर कम देखने को मिलेगा और इसमें हमें कोई गारंटी की जरूरत नहीं पड़ती है।

How to Registration For PM Vishwakarma Yojana 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के रजिस्ट्रेशन की हम बात करें तो नीचे दिए गए हैं उसको फॉलो करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए…

  • यदि आपको इसका रजिस्ट्रेशन करना है तो सबसे पहले आप इसके ऑफिशल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ में जाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक का पासबुक, फोन नंबर और जाति प्रमाण पत्र जैसे आदि चीज की जानकारी देना होगा तभी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।
  • इसी प्रकार से यदि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो वेबसाइट पर दिए जानकारी को डिटेल से पढ़ना चाहिए।
  • उसके अलावा अपने नाम पता एड्रेस को ध्यान से पढ़े यदि मिस्टेक है तो उसको दोबारा से ठीक कर सकते हो।

How to Apply Online For PM Vishwakarma Yojana 2024

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो नीचे दिए गए को फॉलो करना होगा…

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।
  • उसके बाद इसके ऑफिशल वेबसाइट पर गए हो तो वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आपको लिंक करना होगा या लॉगिन करना होगा।
  • विश्वकर्म योजना का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपसे पूछे गए जानकारी को देना होगा तभी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।
  • आपसे पूछी गई जानकारी को आपको ध्यान से एक-एक करके स्कैन के माध्यम से अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा और क्लिक करते हुए ही आपकी अप्लाई ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

Benefits Of PM Vishwakarma Yojana 2024

  • भारत सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से शिल्पकारों एंव करीगरो को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इसकी शुरुआत की है।
  • भारत सरकार के द्वारा 5 सालों के लिए इस योजना में 13000 से लेकर ₹15000 करोड़ रुपए निवेश किए गए हैं।
  • इस योजना के माध्यम से आप काम से कम ₹15000 की राशि से लेकर ₹100000 की राशि तक सरकार आपको देता है।
  • इस योजना के माध्यम से आप 3 लाख तक का लोन का लाभ उठा सकते हो और इसकी अच्छी बात है कि आपको 5% से ब्याज दर दिया जाएगा और बाकी सरकार आपका ब्याज दर देगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से उठा सकते हो।
  • इस योजना के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा 18 व्यवसाय जैसे कि कारपेंटर, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले आदि को आगे बढ़ाने के लिए इसकी शुरूआत किया है।

How to check PM Vishwakarma Yojana 2024 application status

यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन स्थिति को चेक करना चाहते हो तो नीचे दिए गए हैं इस प्रकार से आप चेक कर सकते हो..

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।
  • फिर आपके सामने इसका ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज आएगा।
  • होम पेज आते ही आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए क्लिक करना होगा।
  • जब आप क्लिक करते हो तो आपके सामने आवेदन स्थिति चेक करने का फॉर्म नजर आएगी जहां पर आपको भरना होगा।
  • जब फोन को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते हो तो आपके सामने पूरे डिटेल खुल जाएगा जिसको आप डाउनलोड या पढ़ सकते हो।

Conclusion

दोस्तों यदि इस ब्लॉग के हम शॉर्ट फॉर्म में देखे तो हमने आपके साथ PM Vishwakarma Yojana 2024 के बारे में डिटेल से बताया है जैसे की PM Vishwakarma Yojana 2024 क्या है, Overview of PM Vishwakarma Yojana 2024, PM Vishwakarma Yojana 2024 का क्या उद्देश्य है, Eligibility For PM Vishwakarma Yojana 2024, Docoment For PM Vishwakarma Yojana 2024, Pm vishwakarma sharm samman Yojana क्या है, How to Registration For PM Vishwakarma Yojana 2024, How to Apply Online For PM Vishwakarma Yojana 2024, Benefits Of PM Vishwakarma Yojana 2024, How to check PM Vishwakarma Yojana 2024 application status इत्यादि जैसे को हमने बारीकी से डिटेल से समझा है ताकि आप इसका फायदा उठा सको। यह ब्लॉग हम बस आप तक सही इनफॉरमेशन पहुंचने के लिए ही काम किया है। यदि यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ यह इनफॉरमेशन शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top