Post Office का Small Savings Scheme 8.2% का इंटरेस्ट रेट, टैक्स बजट के फायदे दे रहा

Small Savings Scheme

Post Office के द्वारा आपको नए साल में Small Savings Scheme के माध्यम से आपको अच्छी खासी इंटरेस्ट दे रही है। जी हां बता दे बताया जा रहा है कि Small Savings Scheme के माध्यम से 8.2% का आपको ब्याज दर दिया जाएगा। साथ ही इसके टैक्स बजट के फायदे भी दिए जाएंगे। इस चीज को इस आर्टिकल के अंदर हम डिटेल्स डिस्कस करने वाले हैं।

Post Office की Small Savings Scheme के अंदर आपको कई स्कीम देखने को मिलेंगे जहां पर लोगों को अच्छा खासा रिटर्न देने का वादा कर रही है जी हां इसके ऐसी स्कीम की बात कर रहे हैं जहां पर सीनियर सिटीजन को 8.2% से ब्याज दर दिया जा रहा है। वहीं पर बात करें इस स्मॉल सेविंग स्कीम की जहां पर सरकार के द्वारा चलाया जाता है सरकार पर निर्भर करता है कि इसका ब्याज दर कितना होना चाहिए साथ ही पूरी तरह से यह सुरक्षित होने की वजह से लोग इसमें निवेश भी अच्छे से करते हैं। इसके आलावा बता दूं कि दिसंबर में ही मतलब कुछ दिन पहले ही हमारे फाइनेंस मिनिस्टर है निर्मला सीतारमण उनके द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। और Small Savings Scheme है उसके जो बसे पॉइंट है वह सकते हो लगभग 20 पॉइंट को बढ़ाया गया है यानी 0.2% इंक्रीज किया गया है। और यह जनवरी से लेकर मार्च में लागू किया जाएगा जी हां यदि आप Small Savings Scheme में इन्वेस्ट करते हो तो आपको अच्छी खासी रिटर्न मिलेगी। इसके अलावा मैं बता दूं कि लोग आजकल पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना ज्यादा अच्छा मान रहे हैं क्योंकि बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस अच्छी खासी रिटर्न दे रही है। पोस्ट ऑफिस का स्मॉल सेविंग स्कीम यह स्पेशली सीनियर सिटीजन के लिए है।

READ MORE: Sukanya Samriddhi Yojana 2024 में क्या बदलाव, अब 8.2% ब्याज रेट

सीनियर सिटीजन के लिए Small Savings Scheme की बात करे तो

JOIN

पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम बहुत ज्यादा लाभकारी है इसके माध्यम से आपको अच्छी खासी रिटर्न दी जा रही है। Small Savings Scheme के द्वारा 8.2% से सीनियर सिटीजन को अच्छी खासी ब्याज दर पर इंटरेस्ट मिल रहा है। दिसंबर में ही मतलब कुछ दिन पहले ही हमारे फाइनेंस मिनिस्टर है निर्मला सीतारमण उनके द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

और Small Savings Scheme है उसके जो बसे पॉइंट है वह सकते हो लगभग 20 पॉइंट को बढ़ाया गया है यानी 0.2% इंक्रीज किया गया है। और यह जनवरी से लेकर मार्च में लागू किया जाएगा जी हां यदि आप Small Savings Scheme में इन्वेस्ट करते हो तो आपको अच्छी खासी रिटर्न मिलेगी। यदि पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन के लिए अकाउंट खुलवाते हो तो आपको 8.2% से ब्याज दर का इंटरेस्ट दिया जाएगा। स्मॉल सम स्कीम की बात करें तो सेंटर गवर्नमेंट के द्वारा इसको चलाया जाता है।

जिसके वजह से आपको अच्छी खासी रिटर्न भी मिलती है साथ ही यह 100% आपका पैसा डूबेगा नहीं और पूरी तरह से सिक्योरिटी मिलता है। इसकी अच्छी बात यह है कि यदि आप सेट सीनियर सिटीजन के नाम से अपना अकाउंट खोलते हो और इसमें आप 1000 से लेकर 30 लाख तक इन्वेस्ट कर सकते हो। पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम बहुत ज्यादा लाभकारी है इसके माध्यम से आपको अच्छी खासी रिटर्न दी जा रही है। Small Savings Scheme के द्वारा 8.2% से सीनियर सिटीजन को अच्छी खासी ब्याज दर पर इंटरेस्ट मिल रहा है। यह लाभ पाने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट पोस्ट ऑफिस में जाकर इससे रिलेटेड जानकारी और अपना अकाउंट खुलवा सकते हो। बता दूं कि लोग आजकल पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना ज्यादा अच्छा मान रहे हैं क्योंकि बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस अच्छी खासी रिटर्न दे रही है। पोस्ट ऑफिस का स्मॉल सेविंग स्कीम यह स्पेशली सीनियर सिटीजन के लिए है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top