Post Office के ये scheme द्वारा निवेश करने पर 2.25 लाख के ज्यादा रिटर्न

Post Office: भारत की बड़ी संस्थाओं से एक या देश के पोस्ट ऑफिस आपको लाखों का रिटर्न देने का वादा कर रही है जी हां, सही सुन रहे हो आप Post Office के ये scheme की हम बात करें यानी Time Deposit(TD) के माध्यम से निवेश करने से आपको अमीर होने से कोई नहीं रोक सकता है। जी हां हम इसको बात करने वाले हैं। ताकि आप इसका फायदा उठा सको।

वैसे आपको पता ही है की पोस्ट ऑफिस के द्वारा लगातार इस प्रकार से स्कीम लाया जा रहा है ताकि लोग इसकी सहायता से उन्हें FD से भी ज्यादा अच्छा खासा Post Office के scheme के तहत उनको रिटर्न मिल सके। जी हां FD rates के बाद ही लोग ज्यादा पोस्ट ऑफिस के स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं ताकि उनको आने वाले भविष्य में अच्छा खासा रिटर्न मिल सके।

Post Office: भारत के पोस्ट ऑफिस के द्वारा लोगों के लिए दमदार ऑफर लाया गया है जी हां हम पोस्ट ऑफिस के स्कीम की बात करें तो Time Deposit(TD) के माध्यम से को अच्छा खासा रिटर्न दे रही है साथी उनके सपनों को पूरा करने के लिए एक छल दे रही है। साथ ही बता दे कि इसके अंदर आप इन्वेस्ट करते हो तो आपके बिना जोखिम का अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। यदि आप 5 सालों के लिए मोटी रकम इन्वेस्ट करते हो। तो आपको डबल में रिटर्न मिल सकता है। और इसमें कोई भी प्रकार का जोखिम नहीं होगा कि आपका पैसा डूबेगा।

JOIN

READ MORE: Savings Account Update: जाने सेविंग अकाउंट में कितना जमा कर सकते हैं पैसे?

Post Office के Time Deposit(TD) scheme की बात करें तो

पोस्ट ऑफिस के द्वारा Time Deposit(TD) scheme कि हम बात करें तो बता दे कि आपको इसको Small Saving Scheme माना जाता है। इसके अंदर लोग 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप इसके अंदर पैसा जमा करते हो तो सालाना आपको ब्याज दर भी दिया जाता है। वहीं पर देखें यदि आप 1 साल के लिए जमा करते हो तो 6.90% से ब्याज दर दिया जाएगा। साथ ही बता दूं कि यदि आप 2 सालों के लिए निवेश करते हो तो सालाना आपको 7% से ब्याज दर दिया जाएगा। यदि 3 सालों के लिए आप निवेश करते हो तो उसमें भी 7% से ब्याज दर दिया जाएगा और वहीं पर हम 5 साल के लिए जब निवेश करते हैं तो 7.5% के ब्याज दर से सालाना हमें मिलता है।

Post Office: आप अंदाजा लगा सकते हो की बैंक के FD में और इस प्रकार के पोस्ट ऑफिस के स्कीम में कितना रिटर्न आपकों मिलता है। जी हां और इसी वजह से भी लोग ज्यादा पोस्ट ऑफिस के इस प्रकार के स्कीम पर भरोसा करते हैं। और लगातार इन्वेस्ट करते हैं। इसका में कारण बोल सकते हो कि लोग म्युचुअल फंड में उतना भरोसा नहीं करते है। लेकिन इस प्रकार से पोस्ट ऑफिस के द्वारा जो इस प्रकार से स्कीम निकाला जाता है। जहां पर ना के बराबर जोखिम होता है उसकी वजह से लोग ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं।

Time Deposit(TD) scheme में 5 लाख रूपए कितना रिटर्न

Post Office: अभी हमने देखा की पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के माध्यम से यदि आप 1 साल के लिए जमा करते हो तो 6.90% से ब्याज दर दिया जाएगा। साथ ही बता दूं कि यदि आप 2 सालों के लिए निवेश करते हो तो सालाना आपको 7% से ब्याज दर दिया जाएगा। यदि 3 सालों के लिए आप निवेश करते हो तो उसमें भी 7% से ब्याज दर दिया जाएगा और वहीं पर हम 5 साल के लिए जब निवेश करते हैं तो 7.5% के ब्याज दर से सालाना हमें मिलता है। कि मैं बता दूं कि लोग टाइम डिपॉजिट स्कीम को लेकर बहुत ज्यादा खुश है जी हां इसके माध्यम से लोग को बहुत अच्छा खासा रिटर्न एवं उनके जो सपने हैं।
Post Office: वह पूरा कर पा रहे हैं जी हां आप सही सुन रहे हो बता दे कि यदि आप 5 सालों के लिए 5 लाख निवेश करते हो तो आपको अच्छा खासा रिटर्न यानी की 7 लाख 24,000 से ऊपर का रिटर्न आपको मिलता है। समझ में आ ही गया होगा कि आप 5 लाख डिपॉजिट करते हो तो 2 लाख 24k आपको एक्स्ट्रा रिटर्न मिलता है और आपका पैसा डूबने के चांसेस भी बहुत कम होता है। इसके अलावा मैं बता दूं कि इसके माध्यम से आप अपना अकाउंट जॉइंट अकाउंट भी ओपन कर सकते हो। इसमें आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा। Post Office की इस scheme के माध्यम से FD rates से अच्छा आपको ज्यादा रिटर्न मिलता है वह भी बिना किसी जोखिम के साथ ही आपको भविष्य में अच्छा खासा रिटर्न मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top