Post Office Mahila Samman Savings Certificate | ये योजना से सिर्फ 2 सालों में महिलाओं को बनाएगी अमीर

Post Office Mahila Samman Savings Certificate

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Post Office Mahila Samman Savings Certificate के बारे में बात करने वाले है। सिर्फ 2 साल में इन्वेस्ट करके आप अमीर बन सकते हो। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 7.5% का ब्याज दर दे रहा है।

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम (Post Office Mahila Samman Savings Certificate) की बात करें तो कम समय में पैसे कमाने का मौका दे रहा है, साथ ही महिलाओं को भविष्य में सुरक्षित करने के लिए उनके भविष्य को अच्छा बनाने के लिए आप इसके माध्यम से निवेश करके इसके ब्याज दर का आनंद उठा सकते हो। और इसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर हम लोग डिटेल से डिस्कस करने वाले है। ताकि आप इसका फायदा उठा सको। पोस्ट ऑफिस के स्कीम की बात करें खास करके महिलाओं को कई अवसर दे रहा है निवेश करने का ताकि उन्हें अच्छा खासा रिटर्न कम समय में मिल सके। कुछ सालों में देखा ही होगा कि किसी तरह से पोस्ट ऑफिस सभी लोगों के लिए सेविंग स्कीम का एक अच्छा जरिया बनते जा रहा है जहां पर लोग लगातार पोस्ट ऑफिस में निवेश करना पसंद करते जा रहे हैं। वहीं पर देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस के द्वारा महिलाओं के लिए अपना यानी Post Office Mahila Samman Savings Certificate के लिए लाया है जहां पर उन्हें सुरक्षा के साथ कम समय में अमीर बनने का गारंटी दे रहा है। यानी बोल सकते हो कि महिलाओं को 7.5% से ब्याज दर दे रहा है। यदि इस योजना का लाभ उठाना है तो 31 मार्च 2025 तक आपके पास टाइम है।

Post Office Mahila Samman Savings Certificate क्या है

JOIN

महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस के द्वारा Post Office Small Scheme कम समय में अच्छा रिटर्न दे रहा है। इस योजना की बात करें तो यानी कि Post Office Mahila Samman Savings Certificate में महिलाओं को कई प्रकार से ऑप्शन दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं का भविष्य सुरक्षित कर सकते हो और कम समय में आपको अच्छा रिटर्न का वादा कर रहा है यानी यह भी बोल सकते हो की 2 सालों के अंदर आपको अमीर बनने की बात कर रहा है। सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 7.5% का ब्याज दर दिया जाएगा। इसकी अच्छी बात यह है कि आपको टैक्स से भी छूट देती है। महिलाओं को फायदा देने के लिए भारत सरकार के द्वारा 1 अगस्त 2023 में इसकी शुरुआत की गई है। इसके अलावा हम बता दे कि 31 मार्च 2025 से पहले इसका फायदा उठा सकते हो। क्योंकि भारत सरकार के द्वारा इसको 2 सालों के लिए ही लॉन्च किया गया है।

Important Points

  • Interest Rates: इसके इंटरेस्ट डर की हम बात करें तो यहां पर 7.5% के ब्याज से महिलाओं को इंटरेस्ट दिया जाएगा।
  • Benefit Dates: इस योजना का फायदा आप 31 मार्च 2025 तक ही उठा सकते हो क्योंकि भारत सरकार के द्वारा इसको 2 सालों के लिए लांच किया गया है।
  • Investment: कोई भी इसमें 1000 से लेकर 2 लाख तक रुपए निवेश कर सकता है।
  • Income Tax: section 80c के अनुसार आपको टैक्स में भी छोड़ दी जाएगी।
  • Special: यदि आपने अकाउंट खुलवा लिया है तो 3 महीने के बाद ही आप दूसरा अकाउंट भी खुल सकते हो।

कौन अकाउंट खुल सकता है

इस योजना की हम बात करें तो भारत सरकार के द्वारा स्पेशली महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। 18 साल से कम उम्र की लड़कियां इसके लिए अकाउंट खुल सकती है। इसके अलावा यह भी जान लो कोई भी पति अपने पत्नी के लिए या कोई भी महिला अपने लिए या कोई नाबालिक लड़की के लिए यहां पर अकाउंट खुल सकती है। सरकार के द्वारा सिर्फ महिलाओं के लिए ही इसकी शुरुआत की गई है और इसका फायदा 31 मार्च 2025 तक ही उठा सकते हो। यह भी बता दे यदि आपने अकाउंट खुलवा लिया है तो 3 महीने के बाद ही आप दूसरा अकाउंट भी खुल सकते हो।

Bharat Atta 2024 Yojana Registration: कैसे करें और ऑनलाइन खरीदें कैसे ??

इनकम टैक्स पर क्या छूट दी जाएगी

इस योजना को लेकर देखें यानि Post Office Mahila Samman Savings Certificate में इनकम टैक्स एक्ट section 80c के तहत निवेशकों को छूट मिलती है। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से ब्याज पर कमाई पर टैक्स देना होगा। इस योजना के ब्याज दर पर TDS काटा जाएगा।

इसमें कितना निवेश कर सकते हो

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए 2 साल के लिए इस योजना का शुरू किया गया है इसके अंदर आप मिनिमम ₹1000 निवेश कर सकते हो। और अधिक से अधिक 2 लाख तक निवेश कर सकते हो। चलाओ यह भी बता दूं कि इसमें आप दोबारा अकाउंट खोल सकते हो लेकिन 3 महीना के बीच गैप होना चाहिए। 1 साल अकाउंट पूरा होने के बाद ही 40% पैसा जो अपने निवेश किया है वह निकाल सकते हो। इसमें सालाना आपको 7.5% से ब्याज दर मिलता रहेगा।

उदाहरण के तौर पर हम 50,000 निवेश करने से कितना मिलेगा

Post Office Mahila Samman Savings Certificate इसके माध्यम से आप 50000 निवेश करते हो। वह भी 2 सालों के लिए 7.5% से ब्याज दर सालाना के तौर पर देखें तो टोटल रिटर्न आपको ₹57,781 देगा वही पर ब्याज दर को देखें तो ₹7,781 मिल रहा है। ज्यादा जानने के लिए आप पोस्ट ऑफिस के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर देख सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top