Post Office Scheme In Hindi: पोस्ट ऑफिस के ये 5 योजनाएं जहां पर टैक्स की छूट का बेनिफिट नहीं मिलता है

Post Office Scheme In Hindi पोस्ट ऑफिस के ये 5 योजनाएं जहां पर टैक्स की छूट का बेनिफिट नहीं मिलता है

Post Office Scheme In Hindi: दोस्तों आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से पोस्ट ऑफिस के ऐसे 5 योजनाओं की बात करेंगे जहां पर टैक्स की छूट नहीं दी जाती है।

Post Office Scheme In Hindi: जी हां आप सही पढ़ रहे हो आपने हमेशा सोचा होगा कि टैक्स को बचाने के लिए हम नई स्कीम को ढूंढते जहां पर हमें टैक्स से फायदा मिलता है, लेकिन कुछ ऐसी योजनाएं हैं जहां पर आपको टैक्स से रिलेटेड किसी प्रकार का कोई बेनिफिट नहीं दिया जाता है। आपको इनके बारे में जानना चाहिए जब भी आप निवेश करते हो, ताकि आपको फायदा हो सके। चली इसके बारे में हम डिटेल से इस आर्टिकल के अंदर डिस्कस करने वाले है। अधिकतर अपने नोटिस किया होगा या फिर आप ने ही खुद निवेश किया होगा। यही सोचकर की नई योजना है जिससे हमें फायदा होगा इसके बजे इनके बारे में बीच जाने या सर्च किए। इसमें टैक्स की बेनिफिट है, या नहीं ओर क्या-क्या सुविधा दी जाती है नहीं, जिसके वजह से आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। आज के समय में पोस्ट ऑफिस की योजनाएं सभी लोगों के लिए एक अच्छा योजना बनते जा रही जहां पर लोग निवेश करना ज्यादा अच्छा मानते हैं। और इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के कुछ ऐसी योजना है जहां पर आपको टैक्स से संबंधित बहुत सारी छूट मिलती है, लेकीन कुछ ऐसे भी योजना है जहां पर टैक्स से बेनिफिट नहीं दिया जाता है। जी हां पोस्ट ऑफिस के ये 5 योजनाएं जहां पर 80c के माध्यम से किसी प्रकार से टैक्स से छूट नहीं दी जाती है।

Overview of The Post Office Scheme ( ट्रैक से छूट नहीं मिलती है) In Hindi

Mahila Samman Savings Certificate
National Savings Time Deposit
Post Office Recurring Deposit
Kisan Vikas Patra Scheme
Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)
JOIN

Rs 2000 Notes Withdrawal Impact: 2000 नोट बंद करने के बाद RBI ने दी बड़ी बयान

Post Office Scheme In Hindi: ये 5 योजनाएं जहां पर टैक्स के छूट नहीं दी जाती है…

Mahila Samman Savings Certificate

Post Office Scheme In Hindi: Mahila Samman Savings Certificate की बात करें तो पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम है जहां पर section 80c के तहत टैक्स का बेनिफिट नहीं दिया जाता है। इस योजना की बात करें तो भारत में जितनी भी महिलाएं हैं उनको सेविंग करने के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है। इस योजना के तहत महिलाएं 2 साल तक सेविंग करना पड़ता है। जहां पर 7.5% तक ब्याज दर दिया जाता है। भारत सरकार के द्वारा इस योजना का निर्माण किया गया है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप बैंकों के माध्यम से या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

National Savings Time Deposit

National Savings Time Deposit की बात करें तो इस योजना के माध्यम से 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल तक अकाउंट खोलना होता है। इस योजना से मिलने वाले ब्याज दर की हम बात करें तो 6.9 परसेंट से लेकर 7.1% तक आपको ब्याज दर दिया जाता है। 5 सालों के डिपॉजिट पर आपको टैक्स के बेनिफिट उठा सकते हो। वहीं पर यदि आप 1 साल 2 साल या फिर 3 साल के लिए इसके टैक्स बेनिफिट का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको नहीं मिलता है section 80c के तहत किसी प्रकार से टैक्स से लाभ नहीं मिलता है। यहां पर मिनिमम ₹1000 से निवेश करना शुरू कर सकते हो, यहां पर आप जॉइंट अकाउंट का भी लाभ उठा सकते हो।

Post Office Scheme In Hindi: Post Office Recurring Deposit

Post Office Recurring Deposit की बात करें तो यहां पर 5 सालों के लिए यहां निवेश करना पड़ता है वहीं पर इसके ब्याज दर की बात करें तो 6.7% से आपको इंटरेस्ट रेट सालाना दिया जाता है। यहां पर एक व्यक्ति से लेकर अधिक से अधिक तीन लोग जॉइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। यहां पर ₹100 से निवेश करना शुरू कर सकते हो और साथ ही बता दे तो यहां पर section 80c के तहत टैक्स से छूट नहीं दी जाती है।

Kisan Vikas Patra Scheme

Post Office Scheme In Hindi: Kisan Vikas Patra Scheme एक इसी पोस्ट ऑफिस Scheme है जहां पर section 80c के तहत किसी भी प्रकार से टैक्स से संबंधित छूट नहीं दी जाती है। बल्कि आपको रिटर्न में टैक्स चुकाना पड़ता है। जहां पर आपको 7.5% तक ब्याज दर दिया जाता है। एक अच्छी बात यह है कि 115 महीने में आपका पैसा डबल हो सकता है इस योजना के माध्यम से लेकिन आपको टैक्स में छूट नहीं मिलेगा।

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)

Post Office Scheme In Hindi: Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) की बात करें तो यहां पर 7.4% से ब्याज दर दिया जाता है। यदि आप सिंगल अकाउंट में निवेश करते हो तो 9 लख रुपए वहीं पर जॉइंट में 15 लख रुपए तक आप निवेश कर सकते हो। लेकिन आपके यहां पर को किसी प्रकार से टैक्स के बेनिफिट नहीं दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top