Post Office Small Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम से आप डबल बेनिफिट, और लोन ले सकते हो

Post Office का Recurring Deposit Scheme में 6000 के निवेश पर 10 लाख का रिटर्न

Post Office Small Saving Scheme: दोस्तों यदि आप पोस्ट ऑफिस के स्मॉल सेविंग स्कीम की तलाश कर रहे हो जहां के माध्यम से आप अच्छी खासी रिटर्न कमा सको। तो सही प्लेटफॉर्म में आए हो जी हां हम पोस्ट ऑफिस के ऐसे Small Saving Scheme की बात करने वाले जहां पर आप निवेश कर कर अच्छी खासी रिटर्न पाने का मौका प्राप्त कर सकते हो।

Post Office Small Saving Scheme: कुछ सालों में देखे तो पोस्ट ऑफिस स्कीम कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुका है। बता दे की कुछ सालों में इंडियन पोस्ट ऑफिस में अधिकतर लोग निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर पैसा डूबने की जो चांसेस है वह बहुत कम देखने को मिलता है इसके अलावा बैंकों की तुलना में यहां पर अच्छी खासी रिटर्न आपको देखने को मिलता है। यदि आप पोस्ट ऑफिस के Recurring Deposit माध्यम से निवेश करते हो तो अच्छी रिटर्न के साथ आपको गारंटी देता है। इसके अलावा आप इसके माध्यम से लोन भी ले सकते हो। इसके माध्यम से आप थोड़े-थोड़े पैसा निवेश करने के बाद आपको अच्छी खासी रिटर्न देखने को मिलती है और उसके बदले आप लोन भी ले सकते हो।
इसमें आपको ब्याज दर 6.3 परसेंट से दिया जाएगा और लोन का इंटरेस्ट आपको 8.3% तक देना होता है।

Post Office Small Saving Scheme: Recurring Deposit की बात करे

Post Office Recurring Deposit की बात करे तो कि आप अच्छी खास फायदा उठा सकते हो। जी हां यह आपको सिर्फ निवेश के लिए नहीं बल्कि आपको लोन भी देता है। इसमें आपको ब्याज दर 6.7 परसेंट से दिया जाएगा और लोन का इंटरेस्ट आपको 8.3% तक देना होता है। Post Office RD Scheme माध्यम से आप निवेश करते हो तो आपको सालाना 6.7 परसेंट से ब्याज दर का इंटरेस्ट दिया जाएगा यह एक प्रकार का Post Office Small Saving Scheme है। आप इसमें हर महीना 3000 से निवेश करना शुरू करते हो तो 5 साल के लिए tatal amount 1,80,000 रुपये का निवेश किया है। और वहीं पर आपको रिटर्न 34,097 रुपये का देता हैं। वही पर मैच्योरिटी पर कुल 2,14,097 रुपये मिलता है। इसका मतलब कि आप काम टाइम में अच्छी खासी रिटर्न इसके माध्यम से ले सकते हो।

JOIN

Best Government Small Business Loan Schemes in India 2024

Post Office Small Saving Scheme की बात करे तो

  • Post Office RD Scheme में आपकों 6.7% का ब्याज दर देता है।
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) में आपको 7.7% का ब्याज दर देता है।
  • किसान विकास पत्र (KVP) में 7.5% देता है वह भी 115 महीने में होंगे मैच्योर में
  • Post Office की पीपीएफ (PPF) में 7.1% का ब्याज दर देता है।
  • Sukanya Samridhi Yojna में 8.2 प्रतिशतका ब्याज दर देता है।
  • Post Office के Senior Citizen Saving Scheme में 8.2 प्रतिशत देता है।
  • Post Office Monthly Scheme में 7.4 प्रतिशत देता है।

Post Office Recurring Deposit से कैसे Loan मिलेगा

Post Office RD Scheme माध्यम से से लोन लेना चाहते हो तो उससे पहले पोस्ट ऑफिस में Recurring Deposit अकाउंट ओपन करना होगा और लगभग 1 साल का होना चाहिए तभी आप इसके माध्यम से लोन ले सकते हो। इसका मतलब की RD account 1 साल पुराना होना चाहिए। और आपके अकाउंट में जितना बैलेंस है उसका 50% से ही आप लोन निकाल सकते हो।
उनको चुकाने के लिए आपको इंस्टॉलमेंट के माध्यम से भी चुका सकते हो। इसके अलावा मैं बता दूं कि यदि RD Scheme आपको 6.7% से ब्याज देर दे रहा है तो लोन आपको दो परसेंट ज्यादा यानी 8.7% से इंटरेस्ट देना होगा। इसको और भी ज्यादा जानने के लिए ऑनलाइन आप पोस्ट ऑफिस के वेबसाइट में जाकर देख सकते हो। इसके अलावा अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जानकार जानकारी ले सकते हो और लोन लेने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top