6 Profitable Best Business Idea For Women 2024 In Hindi

दोस्तो आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से 2024 में 6 Profitable Best Business Idea For Women बारे में बताने वाले हैं ताकि 2024 में बिजनेस की सफर में सफलता मिल सके। आपके साथ एक डाटा शेयर करना चाहूंगी Instamojo रिपोर्ट के अनुसार भारत में 22% महिलाएं बिजनेस में योगदान देती है या तो बोल सकते हो कि उनके मालिक बनकर बैठे हुए हैं।

आपको यह भी पता है कि भारत में स्टार्टअप का एक नया trend चल रहा है और उसमें से भी women entrepreneurs का नया दौर चला है जहां पर महिलाएं बढ़-चढ़कर भाग ले रही है।

Business Idea For Women: इसके अलावा यह भी बता दूं कि केंद्र के द्वारा महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी बहुत सारे स्कीम चलाई जा रही है जहां से उन्हें लोन अच्छा खासा मिलता है जी हां जैसे कि Pradhan Mantri Rozgar Yojana, Cent Kalyani Scheme, Mudra Loan for Women, Udyogini Scheme, Annapurna Yojana ये सब योजना महिलाओं के लिए ही बनाया गया है। ये भी बता दूं कि इसके माध्यम से आपको अपने बिजनेस के लिए साथ ही आपको आगे बढ़ाने के लिए भी योगदान देती है। यदि आप अच्छे बिजनेस की तलाश में हो बिजनेस आइडिया की तलाश में हो तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है जी हां आज के टाइम पर हर कोई चाहता है कि उसका नाम हो उसकी पहचान हो तो इसी चीज को ध्यान में रखते हुए इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपके साथ Profitable Best Business Idea For Women In India बारे में बात करने वाले हैं और साथी आपके कम बजट में इसको कैसे शुरू करो इसके बारे में भी बात करेंगे…

2024 के लिए कैसे शुरू करे Small Business Ideas for Women In India

यदि आप 2024 के लिए small business ideas for women in india मैं शुरू करना चाहते हो तो नीचे दिए गए इसके बारे में पहले आपको सोचना होगा…

  • Business Idea For women: सबसे पहले आपको बिजनेस आइडिया के बारे में सोचना होगा इसके साथ आपको अपने skill के साथ फाइनेंस को सामने रखते हुए इसके बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा आपको मार्केट के बारे में नॉलेज भी होना चाहिए यदि आप किसी बिजनेस को स्टार्ट कर रहे हो तो आपको किसी बिजनेस में इंटरेस्ट है और जिसको करने के लिए आप कितना passionate हो अपने काम को लेकर साथ ही आपकी क्या capacity है फाइनेंस को लेकर यह भी सोचना होगा। यदि आप अपने आइडियल जो आपकी नजर में आपके लिए हीरो है उसके बारे में भी सर्च करके कहीं ना कहीं उससे प्रेरणा ले सकते हो।
  • Business Plan: जब आप बिजनेस के बारे में आप सोच लिए हो तो इसके बारे में प्लान करो और सबसे इंपोर्टेंट बात आपके अगल-बगल एवं मार्केट में क्या trend चल रहा है जी हां अभी जो trend चल रहा है यदि उसे रिलेटेड आपका बिजनेस है तो आपके बिजनेस को और अच्छा बनाएगा क्योंकि अभी के टाइम पर आप नोटिस करोगे दो या तीन साल के अंदर भारत स्टार्टअप के मामले में अच्छा खासा अर्निंग कर रहा है।
  • Funding: जब आप अपने बिजनेस के बारे में सोच लिया है और उसके बारे में प्लान भी कर लिया है तो उससे भी इंपोर्टेंट बात आती है की फंडिंग कहां से मिलेगी जी हां बिना पैसे के बिजनेस शुरू करना काफी मुश्किल होता है और इसीलिए यदि आप अपने बिजनेस को लेकर लगभग 2 साल दे सकते हो तो गवर्नमेंट के द्वारा बताए गए स्कीम या योजना के माध्यम से फंडिंग ले सकते हो। जी हां सही पढ़ रहे हो कि सरकार के द्वारा बताया जा रहा है कि जितने भी महिलाएं हैं वह अपने पैर में खड़ा हो सके और अपने लिए कुछ कर सके इसीलिए इस प्रकार जैसी योजना चल रही है जैसे की Pradhan Mantri Rozgar Yojana, Cent Kalyani Scheme आदि के माध्यम से आप लोन ले सकते हो और अपने बिजनेस (Business Idea For Women) को आगे बढ़ा सकते हो।

How to choose a Best Business Idea for women In Hindi

दोस्तों यदि आप Best Business Idea for women को लेकर Choosing नही कर पा रहे हों तो आप नीचे दिए गए आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हो की कैसे आपको चूज करना चाहिए…

  1. Identify Interests and Skills: सबसे पहले आप अपने passions, skills, के साथ interests के बारे में सोचो कि आपका क्या Strong point है ताकि बिजनेस आइडिया में योगदान दे सके। साथ ही आप enjoy कर सको।
  2. Market Research: फिर मार्केट के बारे में आपको रिसर्च करना हो आपकी मार्केट में क्या चल रहा है उसके हिसाब से आपको आईडेंटिफाई करना होगा की मार्केट में क्या जरूरत है या क्या trend me चल रहा है।
  3. Community Needs: इसके अलावा आपके अगल-बगल में लोगों का क्या trend चल रहा है साथ ही खुद को भी एनालाइज करें कि आपको क्या जरूरत है।
  4. Economic Trends: आपको economic trends in India के बारे में पता होना चहिए। इंडिया का economical potential क्या है एवं इंडिया के किस सेक्टर में growth है और तो ओर यहां पर अनुभव करो कि current market की क्या situation चल रहा है।
  5. E-commerce Opportunities: साथ ही e-commerce possibilities, को लेकर भारत में digital market क्या चल रहा है। ये सब शामिल या online selling handmade crafts, clothing, or niche products online बहुत ज्यादा trend भी है। मैं बताना चाहूंगी कि अभी जो करंट गवर्नर है पीएम मोदी के द्वारा जो आत्मनिर्भर भारत का कांसेप्ट है उसके अनुसार made in India का जो प्रोडक्ट है उसको प्रमोट किया जा रहा है तो यह सब प्रोडक्ट कहीं ना कहीं आपको फ्यूचर में ग्रोथ अच्छा देखने को मिल सकता है।
  6. Wellness and Healthcare: आपको wellness और healthcare, के साथ fitness coaching, nutrition consulting, or creating organic products पे भी देना चाहिए क्योंकि यह सब में अच्छा खासा ग्रंथ मिल सकता है यदि आपको इस niche में इंटरेस्ट है।
  7. Educational Services: अभी के टाइम पर नोटिस करोगे ना कि ऑनलाइन एजुकेशन सर्विस की बहुत जरूरी बन गया है एवं covid के करण है डिजिटल ज्यादा कनेक्ट हो रहे हैं चाहे एजुकेशन के मामले में हो या अपना बिजनेस ऑनलाइन करना हो। इसके अलावा आप इंडिया की कोई भी कोने चल जाओ ऑनलाइन ट्यूशन यह बहुत ज्यादा trend में है यदि आप टीचिंग में बहुत ज्यादा इंटरेस्टेड हो तो यह जब आपके लिए परफेक्ट होगा। इसके द्वारा अपना स्टार्टअप भी खोल सकते हो।
  8. Eco-Friendly Products: इसके अलावा यह भी बोल सकते हो कि इको फ्रेंडली प्रोडक्ट को लेकर लोग बहुत ज्यादा जागरूक भी हो रहे हैं एवं नेचुरल जो प्रोडक्ट है उसको लोग ज्यादा उसे करना पसंद कर रहे हैं तो इससे रिलेटेड आप यदि बिजनेस स्टार्ट करोगे तो गवर्नमेंट के साथ लोगों का भी सपोर्ट मिलेगा।
  9. Technology Integration: आप डिजिटल दुनिया में एंट्री करना चाह रहे और अपना बिजनेस भी करना चाह रहे हो तो आप इस बिजनेस आइडिया यानी कि Technology Integration के बारे में सोच सकते हो ताकि फ्यूचर में टेक रिलेटेड सर्विस देखकर आप अपना स्टार्टअप के साथ अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो।
  10. Networking and Mentorship: इसके अलावा मैं बता दूं कि लोग नेटवर्किंग एंड Mentorship ज्यादा पसंद करते हैं एवं आपने कहीं ना कहीं यह भी सुना है कि इस एरिया में महिलाएं बढ़ चढ़कर भाग लेती है और अपने एक्सपीरियंस के दौरान वह अपना छोटा सा स्टार्टअप क्रिएट कर लेती है।
  11. Government Schemes: यदि आप चाहो तो गवर्नमेंट के स्कीम के माध्यम से भी गवर्नमेंट को सपोर्ट करने के लिए एवं अपने बिजनेस आइडिया को आगे बढ़ाने के लिए इस स्कीम के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हो जिसको आज हम women entrepreneurs कहते है।
  12. Passion and Commitment: के अलावा मैं बता दूं यदि आप अपने बिजनेस को लेकर बहुत ज्यादा फोकस हो तभी आप यह सब बिजनेस के बारे में सोचना ताकि आपका जो ड्रीम है या goal है वह कर पाओगे
  13. Legal Compliance: इसके अलावा मैं बता दूं कि आप अपने बिजनेस के complies के साथ local regulations होना चाहिए ताकि बाद में कोई दिक्कत ना हो सके।

READ MORE: 2024 में Best Small Business Ideas in India

6 Profitable Best Business Idea For Women In Hindi

1.Food Business: Best Business Idea For Women

Food Business यह Profitable Best Business Idea For Women In India मानी जाती है। आज के टाइम पर ना यदि आप महिला हो तो आपके लिए सबसे ईजी फूड बिजनेस जी हां आप इसको ऑनलाइन भी एवं ऑफलाइन यानी कि अपना रेस्टोरेंट के माध्यम से भी स्टार्ट कर सकते हो। आपको खाना बनाना आना चाहिए उसके बाद ना आपका बिजनेस अच्छा खासा चलेगा। जी हां हम इंडियन को खाना खाना बहुत पसंद है चाहे कोई सिचुएशन भी हो हमें खाना हर तरीके का हमें अच्छा लगता है एवं इसका बेस्ट एग्जांपल आप अपने घर के थाली को देख सकते हो। इसके अलावा मैं बता दूं यदि आप इसको ऑनलाइन swiggy या zomato के माध्यम से करना चाहते हो तो आपके पास FSSAI licence होना अनिवार्य है।

  • Investment: इसके लिए आपके पास यदि आप ऑनलाइन फूड बिजनेस करना चाहते हो तो 20,000 के अंदर आप इसको स्टार्ट कर सकते हो। और वहीं पर यदि आप ऑफलाइन या रेस्टोरेंट को स्टार्ट करना चाहते हो तो कम से कम आपके पास 45,000 तक होना चाहिए इसको स्टार्ट करने के लिए।

2.Freelancing: Best Business Idea For Women

यदि आप घर बैठे जी हां यदि आप घर बैठे बिजनेस (Business Idea For Women) करना चाहते हो तो आप Freelancing माध्यम से कर सकते हो इसके जिसके वजह से आपको अच्छा खासा पैसा कमाने का मौका मिलेगा। Freelancing के प्लेटफॉर्म है जहां पर आप खुद के लिए काम कर सकते हो जहां पर आप अपने काम को लेकर खुद ही boss बन सकते हो। यदि आपकों content writer, Blog या तो graphic designing, social media marketing, digital marketing, के साथ web design आता है तो इसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो जी हां अब सही समझ रहे हो।

  • Investment: इसमें सिर्फ आपका टाइम एवं आपका skill ही इसमें काम आने वाला है और इसमें इन्वेस्टमेंट ना के बराबर आपको देना पड़ेगा। बस आपको clients को अच्छा खासा सर्विस आपको देना पड़ेगा।

3.Sell Arts or Handicrafts: Best Business Idea For Women

जो महिला हाउसवाइफ है और वह urban या semi-urban एरिया में रहती है तो उनके लिए Arts or Handicrafts बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा। ये Profitable Best Business Idea For Women In India मानी जाती है। मैं अपना एक्सपीरियंस शेयर करूं तो बेंगलुरु या Delhi या तो अपने स्टेट के राजधानी में हो तो यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास बेस्ट प्लेस है। जी हां इसलिए भी यह आप अर्बन या सेमी अर्बन एरिया में इसे स्टार्ट करके यदि आपको इसमें इंटरेस्ट है तो शुरू में टाइम लगेगा लेकिन आपको अच्छी खासी पैसे भी देगी। बता दूं यदि आप इसे आप ऑनलाइन कर सकते हो जी हां बालियां, कंगन, पेंटिंग, मग, मोमबत्तियां इत्यादि जैसे ही Handicrafts उत्पाद बेचते सकते हैं।

  • Investment: इसके लिए स्टार्टिंग में आपके पास 35000 से लेकर 50000 तक होना चाहिए इसको शुरू करने के लिए।

4.Career Coach: Best Business Idea For Women

यदि आप एक महिला हो और आपको अपना नाम चाहिए तो यह बिजनेस जी हां यह बिजनेस आइडिया आपके लिए बेस्ट होगा क्योंकि Profitable के साथ Best Business Idea For Women In India मानी जाती है। career coach or career counsellor माध्यम से लोगों के करियर से रिलेटेड या स्टूडेंट को मोटिवेट भी कर सकते हो जिसके वजह से आपका जो सेल्फ कॉन्फिडेंस है वह तो अच्छा खासा बिल्ड होगा। इसके अलावा मैं बता दूं कि लोगों के करियर के बारे में उनके जब से रिलेटेड एवं स्टूडेंट के करियर के बारे में आप उनको आइडिया एवं एडवाइस दे सकते हो। और एक चीज बताना चाहूंगी कि आप LinkedIn के माध्यम से या other social media sites के माध्यम से अपने क्लाइंट को ढूंढ सकते हो।

  • Investment: इसके लिए आपके पास अच्छी खासी Communication Skill होनी चाहिए साथ ही इसके लिए मिनिमम आपके पास 10000 होना चाहिए।

5.Clothing Store: Best Business Idea For Women

Clothing Store भी एक Best Business Idea For Women In India मान सकते हों। यदि आप यदि महिलाओं से रिलेटेड क्लॉथिंग स्टोर आप खोलते हो और उनके जरूरत के हिसाब से सामान रखते हो तो इसमें भी आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो। इसको आप ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी शुरू कर सकते हो। बस आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा होना चाहिए एवं सबसे बड़ी बात आप जहां क्लॉथ स्टोर करोगे वहां का लोकेशन भी इंपोर्टेंट होता है। क्योंकि आप इस गांव में स्टोर करोगे तो उतनी अच्छी खासी अर्निंग नहीं दे पाएगी। यदि आपके पास अपना वेबसाइट है या किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ लिंक करके आप अपने सम्मान को बेच भी सकते हो। आपका सोशल मीडिया में फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है तो उसके माध्यम से भी आप अपने क्लॉथ को बेच कर कर अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो।

  • Investment: 1,00000 से ऊपर की इन्वेस्टमेंट चाहिए और ऑनलाइन यदि आप इसे करते हो तो 40,000 के आसपास आपको इन्वेस्ट करने के लिए होनी चाहिए।

6.Affiliate Marketing: Best Business Idea For Women

Affiliate Marketing यह Best Business Idea For Women In India जाती है। आप passive income करना चाहते हो तो यह आइडिया आपके लिए बेस्ट होगा। इसे शुरू करने के लिए आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हो। Amazon हो गया या Flipkart हो गया messo के माध्यम से उनके प्रोडक्ट अपने वेबसाइट में लिंक करके या यूट्यूब के माध्यम से भी Affiliate Marketing करके अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो बस आपके पास views होनी चाहिए। बात हुआ ई-कॉमर्स वेबसाइट इसके अलावा भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो। साथ ही आपका इंटरेस्ट के हिसाब से भी अपलोड कर सकते हो।

  • Investment: बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास 5000 होना चाहिए। और एक लैपटॉप या फोन के माध्यम से भी शुरू कर सकते हो।

Business Idea For Women: Facilities for Women In India

यदि आप अपने बिजनेस (Business Idea For Women) को स्टार्ट करना चाहते हो अपने बिजनेस के आइडिया को प्लान कर लिया और पूरी तरह से उसको करना ही चाहते हो एवं वह सके दो-तीन साल देना चाहते हो और साथ ही आपको फंडिंग को लेकर टेंशन हो रहा है। साथ ही फंडिंग नहीं मिल रहा है तो इस ब्लॉक के माध्यम से एवं इस टाइटल के अंदर हम बताने वाले हैं कि गवर्नमेंट के द्वारा बहुत सारे स्कीम चलाई गए जिसके माध्यम से आपको अच्छी खासी लोन मिल सकती है जी हां और कहीं ना कहीं इन लोन को का इंटरेस्ट भी बहुत कम होता है।

Pradhan Mantri Rozgar Yojana:

1993 स्कूल लॉन्च किया गया था ताकि यूथ को एवं जो स्टूडेंट है, इसके अलावा बेरोजगार के साथ महिलाओं को लोन दिया जाता है ताकि वह अपना बिजनेस स्टार्ट कर सके।

Cent Kalyani Scheme:

इसको भी 2006 में लॉन्च किया गया था स्पेशली महिलाओं के लिए ताकि वह अपने लिए इसके साथ अपने बच्चों के लिए कुछ कर सके जी हां और इसके माध्यम से भी आप लोन ले सकते हो ताकि आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सको। इसके अलावा मैं बता दूं जो महिला स्मॉल और मीडियम बिजनेस में इंटरेस्ट है उसके लिए ही इसको लॉन्च किया गया है।

Mudra Loan for Women:

मुद्रा लोन योजना स्कीम की बात करें तो यह महिलाओं के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन शुरू किया गया है ताकि वह खुद के लिए अपना एक बिजनेस स्टार्ट कर सके। इसके अलावा मैं बता दूं कि इसमें आपको काम इंटरेस्ट में लोन दिया जाता है।

Udyogini Scheme:

महिला कुछ करना चाहती है तो इसके लिए आप इसके अंदर फंडिंग के लिए आवेदन दे सकते हो साथ ही बता दे इसको अप्लाई करने के लिए आपकी एज 18 से लेकर 55 साल की होनी चाहिए। इसके अंदर बहुत सारे बैंकों का भी योगदान बोल सकते हो जिसके माध्यम से आपको लोन भी दिया जाता है।

Annapurna Yojana:

इस योजना का थीम है कि भूख कोई ना सोए जी हां इसके माध्यम से महिलाओं को लगभग 50000 तक का लोन इजीली आपको आसानी से मिल जाएगा जी हां इसको गवर्नमेंट के द्वारा चलाया जाता है।

Conclusion

इस BLOG के निष्कर्ष को हम देखें यानी शॉर्ट फॉर्म में बात करें तो हमने इस BLOG के अंदर 2024 में 6 Profitable Best Business Idea For Women In Hindi के बारे में बात क्या है साथ ही कैसे शुरू करे small business ideas for women in india, How to choose a Best Business Idea for women in India के साथ ही फंडिंग को लेकर भी हमने बताया जहां से आप लोन ले सकते हो और अपनी बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो जिया और यह BLOG आपको अच्छा लगा और इसी टाइप से इनफॉरमेशन पाना चाहते हो तो हमारे BLOG के साथ जुड़ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top