Post Office का Recurring Deposit Scheme में 6000 के निवेश पर 10 लाख का रिटर्न

Post Office का Recurring Deposit Scheme में 6000 के निवेश पर 10 लाख का रिटर्न

Recurring Deposit Scheme: Post Office लोगों के निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प बन चुका है साथ ही बता दे कि लोग पोस्ट ऑफिस पर ज्यादा भरोसा करते हैं और इसके अलावा की लोगों को अच्छा खासा रिटर्न दिया जाता है। और तो ओर स्मॉल सेविंग स्कीम के माध्यम से हो या सेविंग खाते में भी उन्हें अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिलता है। Post Office के कुछ ऐसे Scheme है कहां पर लोगों को अच्छी खासी मोटी रकम रिटर्न मिलता है। इसी चीज को हम इस आर्टिकल के अंदर डिस्कस करने वाले हैं…

Recurring Deposit Scheme आपको ताबड़तोड़ मौका दे रही है कमाने का 6000 इन्वेस्ट पर आपको अच्छी खासी रिटर्न दे रहा है। पोस्ट ऑफिस के स्पेशल स्कीम कि हम बात करें Recurring Deposit Scheme माध्यम से आपको अच्छी खासी रिटर्न दे रही है। इसको लेकर पोस्ट ऑफिस के अधिकतर ग्राहक इसमें निवेश कर रहे हैं। यहां पर ग्राहकों के द्वारा अच्छा खासा इन्वेस्ट किया जा रहा है और बदले में उनको अच्छी रिटर्न मिल रही है इसके अलावा मैं बता दूं इसको लेकर लोगों की पहली पसंद बन चुकी है बताया जा रहा है कि 6000 के डिपॉजिट पर आपको 10 लाख तक का रिटर्न दे सकता है। रिटर्न कैसे मिलेगा और इसका कैलकुलेशन आप कैसे करोगे इसी चीज को इस आर्टिकल में हम डिटेल से जाने वाले हैं ताकि समय रहते ही आप इसका फायदा उठा सकूं।

READ MORE: 2024 में Atal Pension Yojana Benefits कैसे उठाएं???

Recurring Deposit Scheme की बात करे तो

JOIN

लोगों का सबसे प्रिया योजना बोल सकते हो जहां पर लोग अधिकतर निवेश करना पसंद करते हैं और इसमें जोखिम की मात्रा बहुत कम होती है कि आपका पैसा डूब जाएगा। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए चाहे कोई भी बैंक में जाकर डिपॉजिट कर सकते हो या डाकघर में भी जाकर इस स्कीम की मदद से आप निवेश कर कर अच्छी खासी रिटर्न का लाभ लें सकतें हो। आप 6 महीने से लेकर 10 साल तक निवेश कर सकते हो। अच्छी बात यह है कि आप बहुत कम छोटी सी अमाउंट से शुरू कर सकते हो जैसे की ₹100 से ही आप निवेश करना शुरू कर सकते हो और बदले में आपको 6% से लेकर 8% इंटरेस्ट के साथ आपको ब्याज दर दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस के Deposit Scheme में आप मात्र ₹100 से निवेश करना शुरू कर सकते हो। वही पर आप जितना हो सके इसमें निवेश कर सकते हो इसकी कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है। स्क्रीम को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं स्पेशली गांव के लोग इस सिम का ज्यादा फायदा उठा रहे हैं।

निवेश करने से पहले जान ले

  • यदि आप डाकघर के Recurring Deposit Scheme का फायदा उठाना चाहते हो तो सबसे पहले भारत के नागरिक होना चाहिए।
  • फिर आपको पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खुलवाना होगा।
  • जब आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस में होगा तभी आप Recurring Deposit Scheme में अपना अकाउंट खुलवा सकते हो।
  • इसके अलावा आपकी age कम से कम 18 साल होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा जान लो कि यदि आप नाबालिक हो तो कम से कम आपकी आयु 10 साल की होनी अनिवार्य है।

6000 के निवेश पर 10 लाख का रिटर्न

Recurring Deposit Scheme के माध्यम से हर मंथ ₹6000 आप निवेश करते हो तो 10 सालों के बाद आपकी मोटी रकम आपको रिटर्न मिलने वाली है जी हां यदि आप कैलकुलेट करते हो कि हर मंथ आपसे हजार रुपए निवेश करते हो तो वह भी 6.7% के इंटरेस्ट के साथ आपको 10 सालों के बाद आपको 10 लख रुपए से ज्यादा का रिटर्न मिलेगा। जी हां आपने 6000 पर मंथ निवेश किया है 10 सालों के लिए तो अपने टोटल निवेश ₹7,20,000 किया है, वही पर आपकों 6.7% के इंटरेस्ट रेट की बात करे तो ₹3,07,243 इंटरेस्ट दे रहा है टोटल और सब मिल कर देखोगे तो 10 लाख से ज्यादा का आपको रिटर्न दे रहा है। जो की बहुत बुरा नहीं बोल सकते हो और कहीं ना कहीं जो FD से अच्छी रिटर्न दे रहा है।

Disclaimer: पोस्ट ऑफिस की Recurring Deposit Scheme के बारे में और भी ज्यादा जानने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हो इसके अलावा इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर इससे रिलेटेड पूरी जानकारी आप ले सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top