SBI ATM Rule 2024: बैंक के द्वारा atm को लेकर बदले कई रूल, ग्राहकों पर टूटा दुखों का पहाड़

SBI ATM Rule 2024 बैंक के द्वारा atm को लेकर बदले कई रूल, ग्राहकों पर टूटा दुखों का पहाड़

SBI ATM Rule 2024: भारत की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर बैंक SBI Bank के द्वारा एटीएम को लेकर बदले गए कई रूल्स, और एटीएम से पैसे निकालते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक होने वाला है क्योंकि इसमें एसबीआई के द्वारा कई बदलाव किए गए जिसको लेकर हम आर्टिकल के अंदर डिस्कस करने वाले हैं।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा एटीएम के रूल्स को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जहां पर उनके द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ी अपडेट लाई गई है यदि आपके पास एसबीआई का एटीएम है तो और एटीएम से पैसे निकालते हो तो आपको यह अपडेट जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा कई बदलाव किए गए हैं। सरल भाषा में देखे तो SBI के द्वारा ATM Rules 2024 में बदलाव किए है। अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए SBI ने अपने ATM Rules को अपडेट किया गया है। एटीएम से पैसा निकालने का तरीका में परिवर्तन किया है ताकि आजकल बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहा है उसको रोकने के लिए और अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। कुछ सालों में देखोगे ना जिस तरह कोविद के बाद हम डिजिटल कनेक्ट हो रहे हैं ना तो उसी तरह फ्रॉड भी बढ़ते ही जा रहे हैं। कुछ समय से नए-नए धोखाधड़ी का मामले दर्ज किया जा रहे है। वहीं पर आरबीआई लगातार लोगों को सतर्क रहने का एडवाइज देते ही जा रहा है उसी प्रकार से बैंक भी लगातार कोशिश कर रहे ताकि उनके ग्राहक को कोई लूट न और वह पूरी तरह से सुरक्षित रहे जी हां उसी प्रकार से बोल सकते हो कि भारत का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक यानि कि स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा अपने एटीएम को लेकर बदलाव किए गए हैं चलिए जानते हैं।

क्या बदलाव SBI ATM Rule 2024

सरल भाषा में देखे तो SBI के द्वारा ATM Rules 2024 में बदलाव किए है। अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए SBI ने अपने ATM Rules को अपडेट किया गया है। एटीएम से पैसा निकालने का तरीका में परिवर्तन किया है ताकि आजकल बहुत ज्यादा फ्रॉड हो रहा है उसको रोकने के लिए और अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए बदलाव किए गए हैं। जब आप एसबीआई का एटीएम प्रयोग करते हो तो एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको अब अपना ओटीपी एटीएम में डालना होगा तभी आप पैसे निकाल सकते हो। ओटीपी की बात करे आपका फोन में 4 डिजिट का अंक आएगा जिसको आपको एटीएम में डालना होगा तभी आप पैसे निकाल सकते हो। इसके अलावा हम बता दे की 1 जनवरी 2020 में स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा इसको लेकर अपने ग्राहकों को जानकारी दे दिया गया था।

JOIN

UCO Bank Personal Loan 2024: कम इंटरेस्ट के साथ, आपकी सैलरी से 10 गुना लोन का ऑफर दे रहा है

SBI ATM Rule 2024: 10,000rs या उससे अधिक के लिए ओटीपी का प्रयोग

नगद राशि को लेकर स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा 1 जनवरी 2020 में अपडेट कर दिया गया था कि यदि आप 10000 या उससे ज्यादा की राशि निकालते हो तो आपको अपना ओटीपी एटीएम में यानी बैंक को शेयर करना होगा तभी आप कैश निकाल सकते हो। बैंकों के द्वारा धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस चीज को लाया गया है क्योंकि आपको भी पता है कि समय-समय बैंक हमें सूचना देते रहती है कि हम इस चीज से कैसे बचे। यह भी आपको पता होना चाहिए कि यह आपको तभी काम आएगा जब आप 10000 या उससे ऊपर की राशि निकालने की कोशिश करते हो तब आपका फोन में एक ओटीपी आएगा और उसको आपको शेयर करना होगा। इसके अलावा यह भी आपको पता होना चाहिए कि यदि आपका बैंक में अकाउंट है तो उसमें आपका फोन नंबर लिंक होना चाहिए तभी आपका फोन में ओटीपी आएगा।

Conclusion:

दोस्तों इस आर्टिकल की शॉर्ट फॉर्म में देखें तो यह आर्टिकल का एक ही टारगेट है कि आपको सही इनफॉरमेशन दिया जाए जी हां इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपसे शेयर किया कि स्टेट बैंक आफ इंडिया के द्वारा अपने एटीएम (SBI ATM Rule 2024) को लेकर बदलाव किए गए और इसी चीज के हमने आपको जानकारी दिया है यदि आर्टिकल आपको अच्छा लगा या इनफॉर्मेटिव लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और हमारे साथ बने रहने के लिए हमारे वेबसाइट से जुड़ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top