SBI FD Scheme: SBI Bank दे रहा कमाने का मौका, एक लाख जमा करने पर 2 लाख तक का रिटर्न

SBI FD Scheme: SBI Bank के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक दमदार ऑफर लाया है, जी हां यह भी बोल सकते हो FD Scheme लाया गया है।

जिसके माध्यम से आप बोल सकते हो Double रिटर्न आपको मिल सकता है जी हां जिसके माध्यम से एक लाख जमा करने पर 2 लाख तक का रिटर्न मिल सकते है। हम इसकी बात कर रहे हैं ना क्योंकि जितने भी निवेशक है वह एचडी के माध्यम से अच्छा खासा उन्हें अपना रिटर्न मिलता है।

FD Rates कि हम बात करें जिसके माध्यम से निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। FD एक ऐसा माध्यम है जहां पर लोगों को जोखिम का सामना ना के बराबर सामना करना पड़ता है। और तो ओर उसके बदले वह अपना जो पैसा है वह डबल भी मिलता हैं, जी हां और इसी चीज को हम डिस्कस करने वाले ताकि आप इसका फायदा ले सको और आप अपने पैसे को डबल कर सको। भारत सबसे बड़ी बैंक जो पब्लिक सेक्टर बैंक है एसबीआई है उसके द्वारा SBI FD Scheme कॉल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से एक लाख जमा करने से 2 लाख तक मिल सकता है। साथ ही इसके माध्यम से आप अलग-अलग टेन्योर में आपको FD Rates अलग-अलग मिलेगा।

JOIN

READ MORE: 2024 के 7 Best Businesses Under ₹50000? में शुरू करें

SBI FD Scheme की बात करें तो

SBI FD Scheme: एसबीआई बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए FD Rates अलग-अलग टेन्योर के लिए लांच किया गया है जैसे कि हम बात करें तो 7 दिनों से लेकर 10 साल तक अपनी अलग रेट को लांच किया है। बता दे की एसबीआई की द्वारा अपने म्युचुअल फंड एचडी के लिए अपने ग्राहकों के लिए यानी रेगुलर ग्राहकों के लिए 3% से लेकर 6.5% तक आपको सालाना ब्याज दर वही पर सीनियर सिटीजन की हम बात करें तो 3.5 से लेकर 7.5% तक आपको सालाना ब्याज दर SBI FD Scheme के द्वारा दिया जाएगा।

एसबीआई के रेगुलर ग्राहकों

SBI FD Scheme: उदाहरण के साथ समझें यदि आप एसबीआई के रेगुलर कस्टमर हो। तो आप 1 लाख एसबीआई के म्युचुअल फंड के एफडी में 10 साल के लिए निवेश करते हो। तो आपको 10 साल के बाद एक लाख से बढ़कर 2 लाख तक का रिटर्न मिल सकता है। जी हां या डबल बोल सकते हो। यह भी बोल सकती हो कि एसबीआई के म्युचुअल फंड के FD Rates यानी 6.5% के दर से आपको ब्याज दर 1 लाख 90 हजार 555 रुपये के आसपास मिलने वाला है।

एसबीआई के सीनियर सिटीजन

SBI FD Scheme: वही पर सीनियर सिटीजन की हम बात करें यदि सीनियर सिटीजन 1 लाख रूपए 10 साल के लिए एसबीआई के म्युचुअल फंड एफडी रेट में निवेश करती है तो SBI FD Scheme के माध्यम से सीनियर सिटीजन को 7.5% से एफडी रेट का रिटर्न मिलने वाला जिया या बोल सकते हो कि 2 लाख बाजार से भी ज्यादा आपको एचडी रिटर्न मिलने वाला है जी हां यह चीज कहीं ना कहीं लोगों को बहुत ज्यादा रिलीज देता है।

SBI FD Scheme क्या Tax लगता है

SBI FD Scheme: जी हां इस चीज को लेकर लोग भी बहुत ज्यादा परेशान रहते है क्या SBI FD Scheme में टैक्स हमें देना पड़ता है चलिए हम इसके बारे में भी बात कर लेते ताकि लोगों को पता चले। SBI FD Scheme की Tax बात करें तो जी हां आपको टैक्स देना होगा। इसके अलावा यह भी जान को की इसमें टैक्स की कटौती भी होती है। इसका मीनिंग यही है कि एचडी में म्युचुअल फंड ऐड होने से इसको इनकम माना जाता है जिसके वजह से आपको टैक्स देना पड़ता है। वहीं पर इनकम टैक्स की हम बात करें जो भी जमाकर्ता है इनकम टैक्स देना पड़ता है यदि आप इनकम टैक्स देना नहीं चाहते हो तो 15जी, 15 एच फॉर्म को जमा करना होगा।

Note: 15जी, 15 एच एक प्रकार से स्व-घोषणा पत्र है जो कि आपको जीएसटी से बचाता है जी हां यदि आप इस पत्र को आप बैंक में जमा करते हो तो आपको जीएसटी नहीं देना पड़ेगा। आपको टैक्स से थोड़ा छुटकारा देता है इसको अप्लाई करने के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।

SBI FD Scheme: 5 लाख जमा करने पर कितना FD मिलेगा

SBI FD Scheme के माध्यम से आप अच्छा खासा रिटर्न पाना चाहते हो। तो यदि आप एसबीआई के रेगुलर कस्टमर हो और 5 लाख आप जमा करते हो 10 सालों के लिए तो इसके बाद आपको रिटर्न 6.5% के रेट पर हम बात करें तो 10 लाख तक मिल सकता है। वही पर हम सीनियर सिटीजन की बात करें तो यदि कोई भी सीनियर सिटीजन एसबीआई एफडी स्कीम के माध्यम से 10 सालों के लिए 5 लाख जमा करती है तो एफडी एफडी रेट के अनुसार 7.5% से भाग 15 लाख तक आपको मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top