Best Small Business Ideas In India 2024

दोस्तों यदि आप Small Business Ideas की तलाश में हो तो यह ब्लॉक आपके लिए है, इस Blog के माध्यम से हम आपके साथ Best Small Business Ideas In India के बारे में बात करने वाले है। इसके अलावा यह भी जान लो की आने वाले टाइम पर इंडिया की जो अर्थव्यवस्था है ना, 2027 तक इंडिया वर्ल्ड की 3nd लार्जेस्ट जीडीपी वाली कंट्री बनने वाली है।

जी हां आपको भी पता है जो हमारे होम मिनिस्टर है अमित शाह ने बताया है कि 2025 तक इंडिया की जीडीपी 5 ट्रिलियन की होने वाली है।

तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि Business Ideas In India में कितना अच्छा ग्रोथ करने वाला है और इसके फायदा उठाने के लिए आपको हम इस Blog के माध्यम से 2024 में Top 5 Best Small Business Ideas In India आने वाले हैं। और हम यह भी डिस्कस करेंगे कि कम पैसा में आप कैसे Small Business kar सकते हों, हम क्रिएटिव बिजनेस आइडिया के बारे में डिस्कस करने वाले हैं। इसके अलावा मैं बता दूं कि हम बिजनेस स्टार्ट करने से पहले क्या idea और plan होना चाहिए इसके बारे में भी बात करेंगे।

JOIN

READ MORE: Sip Calculator Mutual Fund kaise Kam karta hai

Small Business Ideas in India

Small Business Ideas in India से पहले हमें यह देखना चाहिए कि इंडिया की जीडीपी की growth जी हां अगले साल ही हम UK को पीछे करके World’s fifth largest economy वाली कंट्री बन चुके हैं। इसके अलावा यह भी जान को इंडिया स्टार्टअप के मामले में 3rd largest ecosystem Of World है। Data की बात करें तो world में ease of doing business index में भारत की 40th rank out of 132 है।

आप यह भी नोटिस करोगे कि कुछ सालों में iphone जैसी कंपनी इंडिया में अच्छा खासा इन्वेस्ट करें एवं इंडिया सेमीकंडक्टर में भी अच्छा खासा योगदान दे रहा है तो आप इसे अंदाजा लगा सकते हो कि इंडिया में बिजनेस करना कितना लाभदायक हो गया है इसकी पहली जरूरत हमारे जो population है उसके वजह से भी बोल सकते हो। छोटे-छोटे जरूरत को पूरा करके भी हम भारत के अंदर Small Business Ideas के माध्यम से मंथली आराम से Rs.50 से लेकर Rs.1 लाख तक का पैसा कमा सकते हैं।

You should think about it before Small Business Ideas in India

हमने इससे पहले हमने आपको बात कि भारत में Small Business Ideas करके हम लाखों तो कमा सकते हैं लेकिन इसको कमाने के लिए हमारी फ़ाइल से जुड़ी ज़रूरत क्या है, और तो ओर इसको शुरू करने के लिए कितना खर्च लगेगा और हमारे पास कितना फाइनेंशियल सपोर्ट होना चाहिए और इसके अलावा सबसे बड़ी बात इन्वेस्टमेंट के लिए हमारे पास पैसे कहां से आएंगे यह सब हम इसके अंदर डिस्कस करने वाले हैं….

  • Funding: इसको स्टार्ट करने से पहले आपको अपनी फाइनेंशियल जरूरत के बारे में सोचना चाहिए। इसके अलावा यह पहले सोचो कि आपके पास कितना फाइनेंशियल सपोर्ट आप कर सकते हो आपका बैकग्राउंड क्या है। साथ ही आपके पास skill किया है तभी आप इसके Funding के बारे में सोच सकते हो और चाहो तो आप बैंक से भी लोन ले सकते हो। Pm Modi के द्वारा चलाया हुआ msme से भी आप लोन ले सकते हो।
  • Planning: जब फंडिंग पूरा हो जाता है तो उससे भी इंपोर्टेंट चीज़ है कि आप जो भी बिजनेस करना चाहते हो पहले आप उसका प्लानिंग करो जी हां प्लानिंग से करने से पहले आप मार्केट में देखो की मार्केट की जरूरत क्या है। यदि हम इसको सिर्फ उद्धारण से समझे तो खुद को analyse करो कि आप किस product की ओर आकर्षित होते हो इसके अलावा अपने दोस्तों को भी देखो की किस product की और आकर्षित हो रहे है। इसे से आपको पता चलेगा कि लोग किस चीज का ज्यादा demand or trend चल रहा है तो उसे संबंधित आप बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो।

Top 5 Best Small Business Ideas in India

चलिए जानते हैं कि हम Best Small Business Ideas in India में कैसे कर सकते हैं वह भी कम लागत से…

1.Dropshipping

आज के टाइम पर ना इंडिया में Dropshipping बहुत ज्यादा ट्रेनिंग में है और तो ओर Best Small Business Ideas in India बन गया है। क्योंकि यदि आप सोशल मीडिया में हो तो आप नोटिस करोगे कि आप जिसे फॉलो करते हैं वह अपना एक टाइप से Small Business स्टार्ट कर चुके हैं। एक सोशल मीडिया की influencer Ratan Kanwar Chouhan नाम तो सुना ही होगा। जो कि अपने बिजनेस के माध्यम से ड्रॉप शिपिंग भी करती है। और इसको स्टार्ट करने के लिए ना आपको कोई भी हाई अमाउंट इन्वेस्ट करना नहीं पड़ता है और उससे भी बड़ी बात इसको सेटअप करने के लिए आपको कोई भी स्टोर की जरूरत नहीं पड़ेगी। Dropshipping कि हम सिंपल भाषा में बात करें तो e-commerce retail model है जो आपको परमिशन देता है बिना किसी प्रकार से कोई physical product या physical inventory भेज सकते हो। इसमें यह फायदा है कि आप डायरेक्टली कस्टमर को भी भेज सकते हो या third-party को भी आप अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हो।

  • Investment: इसको शुरू करने के लिए 8,000 से 10,000 आपके पास होना चाहिए ताकि आप इसकी बिजनेस की शुरुआत कर सको। चलाओ मैं बता दूं कि आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जोड़ना पड़ेगा और बदले में 20% से 30% वह आपका चार्ज लेगी।

How to start: Small Business Ideas in India

  1. अपने बिजनेस के बारे में या पहले आपको अपना निस डिसाइड करना होगा।
  2. फिर आपको competitor product research करना होगा।
  3. यदि आपके पास अच्छा खासा फैन फॉलोइंग है तो आपको वेबसाइट सेटअप करने के लिए कोई जरूरत नहीं पड़ेगा।
  4. सबसे पहले आपको ऑनलाइन सेटअप करना होगा।
  5. आप इसके सप्लाई फी के बारे में सोच सकते हो।
  6. आपकी रिटर्न कास्ट क्या पड़ेगी प्रोडक्ट को लेकर यह भी सोचना होगा।
  7. आपको मार्केट कॉस्ट कितना होगा इसके बारे में भी सोचना पड़ेगा।

2.Tuitions

Tuitions इस शब्द को सुनने के बाद आपको अपनी ट्यूशन का याद आ गया होगा तो आप उसे कुछ टाइम के लिए इग्नोर करो क्योंकि यह भी Best Small Business Ideas in India माना जाता है। अभी नोटिस करोगे कि 2019 में जब कोविद पूरा वर्ल्ड में एंट्री किया था उसके बाद जो डिजिटल एरिया बहुत ज्यादा फैल चुका है जिससे अब बच्चे ट्यूशन कहीं भी कर सकते हैं ऑनलाइन के माध्यम से तो इसका जो आने वाला फ्यूचर है बहुत ज्यादा ब्राइट फ्यूचर है इसलिए भी आप इस एरिया में इन्वेस्ट करके अपना बिजनेस से अच्छा खासा इनकम जनरेट कर सकते हो। इसका best example के रुप में unacademy के साथ byju के रूप में आप देख सकते हो।

  • Investment: इसमें ज्यादा इनवेस्टमेंट नहीं लगता है यदि आप चाहो तो थर्ड पार्टी के अप के थ्रू आप इसमें अच्छा खासा अर्निंग कर सकते हो या अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करके उसमें थोड़ा टाइम लगेगा बट आपकी बिजनेस की शुरुआत आप कर सकते हो या इसके अलावा आपके पास 35000 से लेकर 50000 तक होना चाहिए ताकि आपके पास लैपटॉप हो और इंटरनेट जिसके माध्यम से आप इसको शुरू कर सकते हो।

How to start: Small Business Ideas in India

  • पहले अपने बिजनेस मॉडल का प्लानिंग करना होगा।
  • अपने बिजनेस को लीगल करना होगा
  • साथ ही आपने competitor research बारे में जानना होगा
  • अपने क्लाइंट के कोडिंग इसको डिजाइन करना होगा
  • आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हो जिसके लिए आप यूट्यूब से या कोई ऐप को लॉन्च करके कर सकते हो

3.Blogging

Blogging भी यह 2024 में Best Small Business Ideas in India होना चाहिए। यदि आपको writing करना पसंद है, कुछ नया क्रिएटिव कर सकते हो तो ब्लागिंग में आपका स्वागत है जी हां ब्लॉगिंग एक अच्छा खासा बोल सकते इंडस्ट्री है जहां पर आप छोटा सा अमाउंट में एंट्री करके बोल सकते हैं लॉन्ग टाइम में अच्छा खासा बेनिफिट कमा सकते हो इसका भी एक उदाहरण के साथ समझे Satish k video सुना ही होगा।

  • Investment: Blogging के लिए 5000 तक आपको इन्वेस्ट करना होगा। इसके साथ आपको अपना समय भी देना होगा।

How to start:

  • ब्लॉगिंग को part time job पहले आप शुरू करो
  • पहले आपको niche डिसाइड करना होगा कि किस टॉपिक पर आप लगातार लिख सकते हो।
  • उसे रिलेटेड आपको कीवर्ड सर्च करना होगा। ऑनलाइन आपको अपना वेबसाइट सेटअप करना होगा।
  • उदाहरण के तौर पर देखे तो आप हमारे वेबसाइट को देख सकते हो इस टाइप से आपको सेटअप करना होगा।
  • आपको वेबसाइट सेटअप करोगे तो आपको डोमेन और होस्टिंग भी बाय करनी होगी और इसके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म की बात करें तो होस्टिंगर से आप बाय कर सकते हो।
  • फिर अपने निस के अकॉर्डिंग लोगों की क्या डिमांड है उसे रिलेटेड आपको लगातार मेहनत करना पड़ेगा।
  • तीन-चार महीने के बाद आपको अच्छा खासा रिजल्ट एवं इसके माध्यम से आप लाखों रुपए तक कमा सकते हो।

4.Yoga Instructor

Covid के बाद आप नोटिस करोगे कि लोग हेल्थ को लेकर बहुत ज्यादा जागरूकता हो गए हैं और इसीलिए भी Yoga Instructor को Best Small Business Ideas In India माना जाता है। आप इसको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से आप बिजनेस शुरू कर सकते हो। एक बार आप जब physical और मेंटली इसमें एक्सपर्ट हो जाते हो तो कहीं ना कहीं इससे आपके हेल्थ को तो बेनिफिट होगा ही एवं इसके माध्यम से आप लोगों की मदद करके एवं स्मॉल बिजनेस करके लाखों रुपए तक कमा सकते हो।

  • Investment: इसके लिए आपको खुद का टाइम भी इन्वेस्ट करना होगा साथी 30000 से लेकर 40000 तक शुरू में आपको इन्वेस्ट करना होगा।

How to start:

  • आने के लिए आपको इसके बारे में जानकारी होना पड़ेगा
  • साथ ही योग ट्रेनिंग भी लेना होगा और एक्सपर्ट भी बना होगा
  • आपको रजिस्ट्रेशन भी करना पड़ेगा और
  • आपको सर्टिफिकेट मिल जाए
  • फिर आपको एक टीचर के रूप में काम करना होगा तभी आप फ्यूचर में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो इसके माध्यम से

5.Travel Agency

Travel Agency को एक Best Small Business Ideas In India माना जाता है। आपने नोटिस किया होगा कि वर्ल्ड कप जो इस बार 2023 में जो वर्ल्ड कप हुआ था उसके माध्यम से भी हमारा जो टूरिज्म सेक्टर है अच्छा खासा पैसा कमाया था। बता दूं कि हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा बताया जा रहा है कि इंडिया टूरिज्म सेक्टर में बहुत जल्दी ही एक अपना बेटर फ्यूचर देख पाएगा। रिसेंटली जो यूपी में आपने सुना ही होगा राम मंदिर उसके माध्यम से टूरिज्म सेक्टर अच्छा खासा बढ़ाने वाला है तो इसे अंदाजा लगा सकते हो कि ट्रेवलिंग एजेंसी कितना अच्छा खासा बम करने वाला है।

  • Investment: यह भी जान लो कि इसमें इन्वेस्ट करने के लिए दो से आठ लाख तक आपको इन्वेस्ट करना होगा जब इन्वेस्ट करोगे ना आप कुछ मंथ में ही आराम से 5 से 10 लाख मंथली कमा सकते हो।

How to start:

  • ट्रेवलिंग एजेंसी को लेकर भी आपको सबसे पहले niche प्लेन करना होगा।
  • उसके बाद मार्केट में क्या चल रहा है trend में क्या चल रहा है यह भी सर्च करना होगा।
  • ट्रैवलिंग से रिलेटेड सभी प्रकार के टूल्स एवं जानकारी के बारे में आपको पता होना चाहिए।
  • कंपनी के नाम के साथ आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन भी करना होगा
  • इसकी एक अच्छी बात यह भी है कि आपको सरकार के द्वारा मदद भी किया जाएगा।
  • अपने बजट के अनुसार इसको शुरू कर सकते हो।

Conclusion

इस Blog के निष्कर्ष को हम देखे यानी शॉर्ट फॉर्म में बात करें तो इस ब्लॉक के माध्यम से हमने आपके साथ 5 Best Small Business Ideas In India बारे में बताया है और साथ ही हमने यह भी डिस्कस किया है कि अभी trend में कौन सा बिजनेस करने से आपको बेनिफिट होगा और इसके अलावा आपको किस तरह से प्लेन करना चाहिए एवं फाइनेंस के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए इसके बारे में भी बताया है और अभी तक आपको बहुत समझ में आ चुका होगा कि इसे करने से आपको क्या बेनिफिट होने वाला है। और आशा करते हैं कि इसी टाइप से इनफॉरमेशन पाने के लिए अब आप हमारे वेबसाइट के साथ जुड़ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top