5 Best Student Loan Apps in India 2024

दोस्तों आज हम इस Blog के माध्यम से 2024 में Best Student Loan Apps in India बारे में बात करने वाले हैं जी हां यदि आप स्टूडेंट हो और लोन की तलाश में हो तो यह BLOG आपको बहुत ज्यादा मदद करने वाला है।

2024 में भारत में जो loan apps संबंधित बहुत सारे प्रकार के प्रोग्राम है हम उनकी बात करने वाले हैं ताकि आपको Student Loan Apps के माध्यम से आप जो क्रिएटिव करना चाहते हो तो समय पर आपको लोन मिल सके।

ताकि अपनी इच्छाओं को आप पूरा कर सको बिना किसी रुकावट के माध्यम से हम इसके बारे में डिटेल से बात करेंगे। ताकि आप किसी गलतफहमी (Student Loan Apps in India) में ना पढ़ो और आपका कोई गलत फायदा ना उठा सके जी हां इस BLOG के अंदर हम पूरी डिटेल से बात करने वाले हैं किस तरह से आप इन अप के माध्यम से आसानी से लोन ले सको। वैसे मुझे पता ही है कि पर्याप्त धन पाने के लिए, छात्र अभी भी पूर्णकालिक काम नहीं करते हैं, और भारत में, बच्चे काम करना शुरू करने तक मुख्य रूप से अपने माता-पिता पर पुरी तरह से निर्भर रहते हैं। साथ ही Students के पास अतिरिक्त खर्चों को कवर करने के लिए आप पैसे नहीं होते हैं और तो और उन्हें किताबें खरीदने के लिए, अन्य प्रकार के प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए और आदि के लिए पैसे की आवश्यकता होता है। मैं जितने भी स्टूडेंट है खास करके जो ग्रेजुएट करते हैं तो उनके दौरान पैसे को लेकर बहुत सारे घटनाएं का सामना करना पड़ता है और मैं भी स्टूडेंट रह चुकी हूं तो मुझे कहीं ना कहीं इसका अभाव है और इसीलिए इस BLOG के माध्यम से हम आपकी परेशानियों को दूर करने की कोशिश करेंगे और पूरी तरह से डिटेल से हम इसके बारे में इस BLOG के अंदर बात करने वाले हैं।

Best Student Loan Apps क्या है

यदि आप स्टूडेंट हो और लोन की तलाश में उधर इधर भटक रहे हो तो मैं आपको बता दूं कि कुछ ऐसे Best Student Loan Apps है, जहां से आप आसानी से लोन ले सकते हो। वह भी कम इंटरेस्ट रेट के साथ और बहुत कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, यहां से आप आसानी से लोन ले सकते हो। मैं भी कभी स्टूडेंट रही हूं तो मुझे इस चीज का अभाव है कि स्टूडेंट रहने पर हमें फाइनेंस को लेकर यानी आर्थिक स्थिति को लेकर हमें प्रॉब्लम होती है। चाहे हमारे प्रोजेक्ट्स रिलेटेड हो या एक्स्ट्रा कुछ सीखने के लिए हमें पैसे की जरूरत होती ही है। समय पर पैसा नहीं रहने पर हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम कुछ ऐसे apps की बात करेंगे जहां पर आप आसानी से लोन ले सकते हो और इसके इंटरेस्ट रेट की बात करें तो यहां पर आपको 8% से लेकर 36 परसेंट का इंटरेस्ट रेट देना होता है। रीपेमेंट के लिए भी आपके अनुसार समय मिलता है। इसके अलावा यह भी जान लो कि आप यहां पर ₹500 से लेकर ₹20000 तक ले सकते हो। Student Loan लेने के लिए कम डॉक्यूमेंट की रिटायरमेंट होती है।

आपकों Student Loan Apps में अप्लाई से पहले ये पता होना चाहिए

यदि आप Student Loan Apps in India के लिए अप्लाई करना चाह रहे हो तो नीचे दिए गए उनके बारे में आपको पता होना चाहिए ताकि लोन लेने समय आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो…

  1. Credibility of the App: पहले आपको सुनिश्चित करना होगा Student Loan Apps को लेकर इसकी सकारात्मक समीक्षा क्या है। और साथ ही इसकी Reliability का assessment करने के लिए कंपनी की background, customer experience और किसी भी संभावित red flags पर शोध कर सकते है।
  2. Interest Rates and Fees: इनके ब्याज दर और ऋण से जुड़ी किसी भी प्रकार के फीस को समझाना होगा। फिर सबसे choosing affordable चुनने के लिए विभिन्न ऐप्स की दरों से भी तुलना करके देख सकते हो। किसी भी प्रकार से छिपे हुए शुल्क से सावधान रह सकता है।
  3. Loan Terms and Repayment Period: हमे इनकी ऋण शर्तों के साथ पुनर्भुगतान अवधि की सावधानीपूर्वक समीक्षा को भी देखना होगा। और तो और सुनिश्चित भी करना होगा कि पुनर्भुगतान अनुसूची आपकी financial क्षमताओं के अनुरूप हो सके। कुछ अन्य प्रकार के ऐप्स Repayment Options प्रदान कर सकते हैं, वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होता हैं।
  4. Hidden Costs and Penalties: साथ ही इनकी Hidden Costs के साथ ही penalties के बारे में पता होना चाहिए और लेट पेमेंट करने पर कितना हमें पेमेंट चार्ज करेगा यह भी पता होना चाहिए। Student Loan Apps लेने समय यह सब के बारे में भी एक बार आपको सोचना चाहिए।
  5. Security and Privacy: अब हम इन जैसी Student Loan Apps की बात करें तो अप्लाई के समय हमें सुरक्षा के साथ confidentiality को प्राथमिकता देने वाले Apps को प्राथमिकता दें। और बता दूं कि ऐप प्रासंगिक डेटा सुरक्षा नियमों का अनुपालन करता है और तो ओर आपकी व्यक्तिगत के साथ financial information की सुरक्षा के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय अपनाता होगा।
  6. Loan Approval Process: इनकी Approval से पहले आपको कुछ documentation required होगी, ताकि आपको आसानी से लोन मिल सके साथी बता दूं कि लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा कि प्रक्रिया पारदर्शी हो के साथ कानूनी मानकों का पालन कर रहा है कि नही।
  7. Repayment Flexibility: इन जैसे ऐप्स की तलाश कर रहे आप कि financial difficulties के मामले में Repayment Flexibility प्रदान करते हैं। कुछ अन्य प्रकार के ऐप्स कुछ परिस्थितियों में Repayment योजना को स्थगित करने की अनुमति देता हैं।
  8. Customer Support: साथ ही इसके customer support services के बारे में हमें पता रखना चाहिए ताकि हमें समय आने पर loan tenure के बारे में, repayment के बारे में, इसके अलावा रिलेटेड आपको जानकारी मिलती रहे।
  9. Government Regulations: जरूरी बात यदि आप इन aap के माध्यम से लोन ले रहे हो तो Indian government की क्या policy है इनके क्या ethical है और क्या कानून है उसके बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए।

इन कारकों पर विचार करके, अगर आप Best Student Loan Apps in India चुनते समय एक सूचित निर्णय ले सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हो कि यह आपके वित्तीय लक्ष्यों के साथ आवश्यकताओं के अनुरूप है।

Types Of Student Loan Apps in India

बहुत प्रकार के Student Loan Apps in India है और यह कितने प्रकार की होती है हम इसके बारे में बात करेंगे नीचे दिए गए…

  1. Educational Loan Apps: ये apps specifically आपके एजुकेशन से संबंधित लोन देता करता है जैसे की tuition fees, books, and living expenses देता है। ये सब educational institutions के साथ मिलकर लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया करती है।
  1. Skill Development Loan Apps: जी हां आप है जी हां आप हैडलाइन सही पढ़ रहे हो कुछ ऐसे ऐप है जहां पर आपके स्किल को फोकस करते हुए आपको लोन देती है। साथ ही आपकों skill development programs, vocational courses, और training programs के लिए देता है। ताकि आपका करियर अच्छा बन सके।
  2. Instant Loan Apps: Instant loan apps की बात करें तो यह आपको बहुत तरह (Student Loan Apps in India)
  3. Personal Finance Management Apps: कुछ प्रकार के apps student loan सहित financial services की एक wide range में प्रदान करता हैं। वे credit facilities के साथ ही बजट के लिए, वित्तीय योजना और निवेश के लिए भी सहायता प्रदान कर सकता हैं।
  4. Government-Supported Loan Apps: जब हम Best Student Loan Apps in India बात कर रहे हैं तो हमें government schemes के साथ banks facilitate loans के बारे में बात कर लेना चाहिए ताकि इनके माध्यम से मिलने वाले लोन का फायदा उठा सके और खास करके जो स्टूडेंट है उनको भी बेनिफिट मिल सके। क्योंकि इनकी aaps के द्वारा loan में lower interest rates और flexible repayment options मिलता है ठीक उनके सर पर गवर्नमेंट का सहारा भी होता है तो हमें विश्वास भी बना रहता है।
  5. Microfinance Apps: इसकी बात करें तो यह भी small loans, के साथ छात्रों को भी ऋण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता हैं, जिनके पास पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच नहीं हो सकती है।
  6. Employer-Backed Loan Apps: इनकी अब बात करें तो यह कर्मचारी लाभ के साथ छात्र ऋण की पेशकश करने के लिए वित्तीय संस्थानों के साथ सहयोग करता हैं। ये सब जैसे ऐप्स आगे की शिक्षा प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए अनुकूल शर्तें और Repayment Options प्रदान करता हैं।

Student Loan Apps in India के चुनने से पहले, सुविधाओं, ब्याज दरों को, पुनर्भुगतान शर्तों के साथ ग्राहक समीक्षाओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें ताकि यह सुनिश्चित करें ताकि यह आपके financial goals और तो और आवश्यकताओं के अनुरूप देता हो। इसके आलावा, हमेशा इन जैसी ऐप्स को प्राथमिकता दें जो कानूनी के साथ नैतिक ऋण प्रथाओं का पालन करता हो।

Loan Apps (Best Student Loan Apps in India)Loan AmountInterest RatesRepayment tenure
mPokketRs. 500 to Rs. 30,0001% to 6% per month61 to 120 days
Pocketly Rs. 500 to Rs. 10,0001% to 3% per month 61 to 90 days
KreditBeeRs.1,000 to Rs. 3,00,0000% to 29.95% per annum 62 days to 15 months
CashBean Rs.1,500 to Rs. 60,000 daily Interest Rate 0.07%3 month to 6 months
SahukarRs. 100 to Rs. 5,000. 2% per month1 month to 3 months
BadaBroup to. 10,000 1% to 6% per month 61 to 90 days
Slice PayRs. 2,000 to Rs. 10 Lakhs.15-30% per annum 3 months
KrazyBeeRs. 1,000 to Rs. 10,00024.00% – 29.95% per annum3 month to 12 months
MoneyTapUp to Rs.5 Lakh1.08% per month3 – 36 months
NaviUp to Rs.20 Lakh9.9% per monthUp to 72 months

I Need 20000 Rupees Loan Urgently: कुछ मिनट में लोन ₹20000 तक का अप्रूवल ले

5 Best Student Loan Apps in India

1.mPokket: Best Student Loan Apps in India

mPokket की बात करें तो यह Best Student Loan Apps in India में से एक माना जाता है। भारत में हमारे quick loan app के साथ young college students को strong बनाना, उनके सपनों के लिए affordable loan प्रदान करता है। हम आपके भविष्य को आकार देने में पैसे के महत्व को समझता भी हैं। छात्रों के लिए हमारा Loan Program Interested Scholars को उनके सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कम ब्याज दरों के साथ Repayment Options के साथ, हमारे Loan tuition fees, textbooks, gadgets और रहने के खर्चों और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के financial बोझ को कम करता हैं हैं जहां पर छात्रों को अपने परिवार पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसको used 18 million customers कर चुके हैं।
website= https://www.mpokket.in

इनकी Features की बात करें तो

  • यह software students को जल्दी ही loan प्राप्त करने की सुविधा देती है। भारत में Immediately loan मात्र दो मिनट में देता हैं और तो ओर इनकी कीमत 500 से 30,000 रुपये तक है।
  • साथ ही इसे चुकाने के लिए आपके पास 61 से 120 दिन तक समय देता है।
  • हर month ब्याज दर 1% से लेकर तक 6% होती है।
  • processing fee ranges की बात करें तो Rs. 34 से लेकर Rs. 203 + gst (18%) होता है।
  • Eligibility Criteria – 18+ age | College ID होना चाहिए साथ ही आपके पास Required Documents ये सब जैसे कि College ID, PAN card और Aadhar card / Driving license / Voter ID होना चाहिए।

2.Pocketly: Student Loan Apps in India

Pocketly की बात करें तो यह Best Student Loan Apps in India में से एक माना जाता है। personal loan app, या बस pocketley, एक निःशुल्क ऐप है जहां पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के भारतीय किसी भी ज़रूरत के financing के लिए loan के लिए आवेदन (Best Student Loan Apps in India) कर सकता हैं। कोई भी कर्मचारि, या तो बल्कि स्व-रोज़गार और गैर-वेतनभोगी व्यक्तियों को भी देता है।

इसकी Features की बात करें

  • Flexible repayment tenure- 61 से 90 दिनों के बीच।
  • Interest rates- हर महीना 1% से लेकर 3% तक होती हैं।
  • यदि आप समय पर आप अपने बिलों का भुगतान करते हो आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ जाती हैं।
  • क्रेडिट बनाएँ.
  • तुरंत ही आपको 500 से 10,000 के बीच.
  • Eligibility Criteria – 18-30 age होना चाहिए
  • Required Documents – PAN card के साथ Aadhar card होना चाहिए।
    Website: https://pocketly.en.softonic.com/android

3. CashBean: Student Loan Apps in India

CashBean की बात करें तो यह आपकों instant online personal loans के साथ Best Student Loan Apps in India के लिए जानी जाती है। बात दे कि आपको तुरंत ही 60,000 तक का लोन दे सकता है। ब्याज दर की बात करें तो 0.07% प्रति दिन (25.55% प्रति वर्ष) से शुरू होता है और तो और 3 से 6 महीने तक का समय होता है। इसकी अच्छी बात यह है कि आप चाहो तो आप अपने मोबाइल में इसके अप के माध्यम से या इसके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। साथ ही digital process के माध्यम से मिनटों के भीतर पैसा (Best Student Loan Apps in India) प्राप्त कर सकते हो।

Features की बात करें तो

  • 3 से 6 महीने के payback schedule के साथ, आप यानी student app के लिए यह quick loan राशि प्रदान ले सकते हो।
  • आप जल्दी से 1,500 से रु. 60,000 तक ले सकते हों
  • बता दें कि daily Interest Rate 0.07% है।
  • one-time processing: 90 रुपये से 2,000 रुपये + GST (18%) तक लगेगा।
  • भारत का निवासी के साथ आपकी age 21 से 56 वर्ष के बीच होना चाहिए।

4.KreditBee: Student Loan Apps in India

KreditBee की बात करें तो यह आपकों personal loans के साथ Best Student Loan Apps in India के लिए जानी जाती है। KreditBee एक ऐसा मंच है जहां पर borrowers के साथ NBFC/Bank जैसे personal loan प्रदाताओं के बीच loan के लेनदेन के लिए जानी जाती है। सभी प्रकार के loan आवेदन RBI के साथ पंजीकृत NBFC/Banks द्वारा Approved के साथ Accepted किया जाता हैं। Loan के आवेदन के समय आप सभी प्रकार के details clear रूप से बताए जाते हैं।
KreditBee को instant loan के लिए उपयोगकर्ता आवश्यकता के अनुसार ₹ 5 लाख तक के personal loan के लिए आवेदन कर सकते हो।

Features की बात करें तो

  • यह कॉलेज छात्र के लिए loan (Best Student Loan Apps in India) की लागत से 1,000 या अधिक से अधिक रु. 10,000 तक देता है।
  • इनकी कार्यालयों के स्थान की बात करें तो यह मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर, पुणे, मैसूर और वेल्लोर क्रेज़ीबी में स्थान हैं।
  • हर महीने अधिकतम रु. खर्च कर सकते हैं. 2,000.
    तीन, छह, नौ और बारह महीने की EMI भुगतान विकल्प उपलब्ध भी हैं।
  • Website: https://www.kreditbee.in/

5. BadaBro:

BadaBro की बात करें तो Best Student Loan Apps के लिए जानी जाती है जहां पर स्टूडेंट को आराम से कम डॉक्यूमेंट के साथ लोन मिल जाता है। यह आप स्पेशलिस्ट कॉलेज स्टूडेंट के लिए instant loans देता है। इसके अलावा यह भी मैं आपको बता दूं कि जिनकी उम्र 18 साल है और वह जॉब करते हैं तो इस ऐप के माध्यम से भी वह लोन उठा सकते हैं।

Features की बात करें तो

  • Instant Personal Loans के लिए यहां पर आप ₹10,000 तक ले सकते हो।
  • repayment tenure की बात करें तो यहां पर 61 से लेकर 90 दिनो का समय दिया जाता है।
  • Interest rates की बात करें तो यहां पर हर महीना 1 परसेंट से लेकर 6% तक देना होता है। वह भी आपका अमाउंट पर निर्भर करता है।
  • साथ ही आपको प्रोसेसिंग फी और जीएसटी 18% तक देना होगा।

Features and Benefits of Best Student Loan Apps

  • इन apps (Best Student Loan Apps in India) की बात करें तो यदि आप स्टूडेंट हो या आप जॉब करते हो तो इनके माध्यम से आप आसानी से लोन ले सकते हो।
  • यहां पर आपको पर्सनल लोन के लिए quick Loan में लोन मिल जाता है।
  • यदि आप स्टूडेंट हो तो बस आपकी college ID card के माध्यम से आप लोन ले सकते हो।
  • आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए लोन लेने के लिए,
  • यहां पर आपको लोन का इंटरेस्ट रेट 8% से लेकर 36 परसेंट तक देना पड़ सकता है।
  • इसकी अच्छी बात यह है कि आप आसानी से कभी भी लोन ले सकते हो इन apps के माध्यम से,

Eligibility for Applying for Best Student Loan Apps in India

  • यदि आपकी उम्र 18 साल है तो आप लोन ले सकते हो।
  • कॉलेज आईडी का होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • पैन कार्ड का होनाअनिवार्य है।

How to apply For Best Student Loan Apps in India

  • यदि इन apps (Best Student Loan Apps in India) का लाभ उठाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • फिर आप अपने फोन नंबर के साथ रजिस्टर कर सकते हो।
  • उसके बाद ही आपको अपनी केवाईसी डॉक्यूमेंट की जानकारी देनी होगी।
  • फिर आपके सामने दिखेगा कि आप इसके लिए Eligible हो या नहीं।
  • फिर आप अपने लोन के अमाउंट को चुन सकते हो।
  • उसके बाद आपको तुरंत ही अकाउंट में लोन ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस BLOG के माध्यम से हमने आपके साथ 2024 में 4 Best Student Loan Apps in India के बारे में बात किया है। साथ ही हमने आपकों Student Loan Apps में अप्लाई से पहले ये पता होना चाहिए के बारे में, Types Of Student Loan Apps in India में भी बताया है ताकि आपको किसी प्रकार से दिक्कत ना हो सके और यह BLOG स्पेशली स्टूडेंट लोन को लेकर ही बनाया गया है यदि आपको यह BLOG अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और इस टाइप से नॉलेज पाने के लिए आप हमारे साथ हमारे वेबसाइट से जोड़ सकते हो।

READ MORE: Best Top 5 pilgrimage places in India

FQA About of Best Student Loan Apps in India

Q. Which is the No 1 student loan app in India?
No 1 student loan app in India की बात करें तो यह उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं, सुविधाओं के साथ बाज़ार के रुझान के आधार पर भिन्न हो सकता है। जी हां जनवरी 2023 के अनुसार, भारत के कुछ लोकप्रिय student loan app में से क्रेडेन्क, इनक्रेड, अवांसे और एडुवांज़ भी शामिल थे।

Q. How to get 30,000 loan instantly for students?
हम Instant loans के लिए बात करें तो यह कुछ Apps like KreditBee, MoneyTap, or EarlySalary जैसे में quick loan मिलता है। बस आपको इनके द्वारा बताया गया डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए।

Q.Which is the best education loan in India?
सर्वोत्तम शिक्षा ऋण का निर्धारण ब्याज दरों, पुनर्भुगतान विकल्प और ग्राहक सेवा जैसे कारकों पर निर्भर करता है। कुछ प्रमुख ऋणदाताओं में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी क्रेडिला, एक्सिस बैंक और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं। सर्वोत्तम विकल्प चुनने से पहले शर्तों, ब्याज दरों और ग्राहक समीक्षाओं की तुलना करना महत्वपूर्ण है।

Q.भारत में नंबर 1 स्टूडेंट लोन ऐप कौन सा है?
कोन सा ऐप नंबर 1 है, यह बदल सकता है। Credenc, InCred, Avanse, और Eduvanz जैसे कई ऐप्स लोकप्रिय हैं, लेकिन उपयोगकर्ता समीक्षाएं, ब्याज दरें, और शर्तें जानने के लिए नवीनतम समीक्षाएं और बाजार के ट्रेंड्स की जांच करना आवश्यक है।

Q.instant 10,000 loan for students
KreditBee, LazyPay, या MoneyTap जैसे ऐप्स के माध्यम से ₹10,000 का तत्काल ऋण उपलब्ध हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, और इन ऋणों से जुड़ी ब्याज दरों और पुनर्भुगतान शर्तों से अवगत रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top