Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024 | टैक्स बचाने के साथ आपको 8.2% का ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana interest rates 2024 टैक्स बचाने के साथ आपको 8.2% का ब्याज दर

दोस्तों आज इस ब्लॉग के माध्यम से Sukanya Samriddhi Yojana interest rates 2024 के बारे में बात करने वाले है। यदि आप टैक्स बचत के बारे में सोच रहे हो और निवेश के बारे में भी सोच रहे हो तो यह स्कीम आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है।

क्योंकि यहां पर आप अपना टैक्स को save भी कर सकते हो और उसके बदले में आप इसका इंटरेस्ट का भी मजा ले सकते हो। जी हां इस सुकन्या समृद्धि योजना की हम बात करें तो इसके अंदर आप निवेश करके 8% से ऊपर का ब्याज दर का आनंद ले सकते हो। इसी चीज के बारे में मिस ब्लॉक के अंदर डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं। वैसे बता दे कि भारत सरकार के द्वारा जनवरी से मार्च तक इसके जो ब्याज दर है उसमें बढ़ोतरी कर सकती है, जी हां बताया जा रहा है 20bps में बढ़ोतरी कर सकती है। इसके अलावा गवर्नमेंट यह भी बता रही है जो post office FD rates में जो कि 3 सालों का FD rates में भी बढ़ोतरी कर सकती है। वैसे सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो आप अपने टैक्स को तो बचा सकते हो, और साथ ही इसमें निवेश करने से आपको इंटरेस्ट रेट भी ज्यादा देखने को मिलेगा। जब आपकी बेटी 18 साल हो जाए तो आप 50% निकाल सकते हो उसके हायर एजुकेशन के लिए, और भी कई प्रकार की सुविधा इस योजना के तहत लोगों को मिलता है। इसी चीज को हम डिटेल से इस ब्लॉग में डिस्कस करने वाले हैं ताकि आप इसका फायदा उठा सको।

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024

दोस्तों यदि हम Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024 के बारे में बात करें तो भारत सरकार यानी फाइनेंस मिनिस्ट्री के द्वारा बताया जा रहा है जहां तक कई मीडिया रिपोर्ट यह भी बोल रही है कि जनवरी से लेकर मार्च तक 2024 तक यानी फर्स्ट क्वार्टर में इसके इंटरेस्ट दर में 20bps बढ़ाया जाएगा यानी अभी जो 8% का इंटरेस्ट मिल रहा है उसको बढ़कर 8.2% से आपको ब्याज दर मिलेगा। सालाना में आपको सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 8.2% का ब्याज दर का इंटरेस्ट रेट दिया जाएगा।

JOIN

आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो इस योजना के तहत आप लाभ उठा सकते हैं जी हां Sukanya Samriddhi Yojana interest rates 2024 के तहत आप निवेश करके 8.2% का ब्याज दर का आनंद उठा सकते हैं। और इसके अलावा यह भी बता दूं कि यदि आपकी बेटी 18 साल की हो जाए और एजुकेशन के लिए आपको पैसे चाहिए तो आपके द्वारा जमा हुआ पैसा में से 50% आप पैसा इसके एजुकेशन के लिए निकाल सकते हो। इसी अच्छी बात यह है कि टैक्स में भी छोड़ दी जाती है।

Details of Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024

  • यहां पर आपको 8.2% से ब्याज (1 jan 2024) दर दिया जाएगा यानी की सालाना आपको 8.2% ब्याज दर दे रहा है।
  • यहां पर आप कम से कम ₹250 से लेकर डेढ़ लाख तक निवेश कर सकते हो।
  • आपको बता दे कि आपके यहां पर 15 साल के लिए अपना अकाउंट खोलना पड़ता है।
  • इनकम टैक्स एक्ट section 80c के अनुसार आपको टैक्स में भी छोड़ दी जाती है।
  • इसमें अकाउंट खोलने के लिए जब आपकी बेटी जन्म लेती है या आपकी बेटी का age 10 साल से कम या 10 साल की है तो उसका अकाउंट खुल सकते हो।
  • यदि आपकी बेटी 18 साल की हो जाए तो आप उसके एजुकेशन के लिए 50% पैसा निकाल सकते हो।
  • आपकी बेटी की आगे 21 साल हो जाए तब तक इस योजना की जो प्रक्रिया है वह चलती रहेगी।

Docoment For Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024

  • जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • पैन कार्ड होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • पहचान पत्र होना चाहिए

इसके बारे में और भी डिटेल जानना हो और आपको अप्लाई कैसे करना है, साथ ही निवेश से रिलेटेड जितने भी question है। हमने एक और ब्लॉग में बनाया है जिसके माध्यम से अप्लाई कर सकते हो और डिटेल जान सकते हो हमने इस ब्लॉग में जितने भी बदलाव हुए हैं उसे चीज को लेकर बताया है यदि यह इनफॉरमेशन आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो। और इसी प्रकार से इनफॉरमेशन पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर बने रहो और आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top