Sukanya Samriddhi Yojana- SSY: केंद्र सरकार के इस योजना से 70 लाख की कमाई कर सकते हो

Sukanya Samriddhi Yojana interest rates 2024 टैक्स बचाने के साथ आपको 8.2% का ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana- SSY: केंद्र सरकार की इस योजना की बात करे तो सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से बेटियों के लिए इस योजना का उद्घाटन किया गया है। यदि इसमें आप निवेश करते हो तो 70 लाख की कमाई कर सकते हो जी हां इस योजना को हम इस आर्टिकल के अंदर डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं ताकि आप इसका फायदा उठा सको।

दोस्तों यदि आप निवेश करने के लिए अच्छे तरीके ढूंढ रहे हो या बोल सकते हो टैक्स को बचाने के लिए तरीका ढूंढ रहे हो तो सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए बेस्ट योजना बन सकती है। जी हां इसमें आपको टैक्स में छूट तो मिलेती है, उसके अलावा इसके इंटरेस्ट दर भी अच्छा खासा आपको मिलेगा। और तो ओर इस योजना के माध्यम से आप 70 लाख तक की कमाई कर सकते हो। केंद्र सरकार की यह योजना बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के लिए शुरू की गई है यदि आपकी बेटी 10 साल की है या उससे कम है तो इस योजना का आप लाभ उठा सकते हो। इसके अलावा बता दूं कि आपके दो बेटियों के लिए यह निवेश का साथ अच्छा साधन बन सकता है जहां पर आपको सुकन्या समृद्धि योजना माध्यम से निवेश के साथ 8.2% का ब्याज दर का आनंद उठा सकते हो।

Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rates 2024 | टैक्स बचाने के साथ आपको 8.2% का ब्याज दर

JOIN

Table of Contents

Sukanya Samriddhi Yojana- SSY

केंद्र सरकार की यह योजना यानी सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो स्पेशली बेटियों के लिए ही यह योजना के स्टार्ट की गई है जी हां इस योजना के अंदर जब आपकी बेटी पैदा होती है उसकी उम्र 10 साल से कम है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हो जिया इस योजना के माध्यम से 250 रुपए से लेकर मैक्सिमम 1.5 लाख तक आप निवेश कर सकते हो। वहीं पर दूसरे योजनाओं से इसकी तुलना करोगे तो इसका जो ब्याज दर है काफी अच्छा है और इसके अलावा इस योजना के तहत आपको टैक्स से छूट भी दी जाती है। इसके अलावा मैं बता दूं कि आपको 15 साल के लिए यहां पर निवेश करना होगा यदि आपकी बेटी 18 साल की हो गई है और आपको एजुकेशन के लिए पैसे चाहिए तो आपने जितना निवेश किया है उसका 50% पैसा आप निकल सकते हो। सुकन्या समृद्धि योजना की बात करें तो 21 साल की मेच्योरिटी होने पर ही आप पैसा निकाल सकते हो।

Sukanya Samriddhi Yojana- SSY का पैसा कब निकल सकते हो

सुकन्या समृद्धि योजना में आप 250 रुपए से लेकर अधिक से अधिक पैसे का निवेश कर सकते हो। यहां पर आपको 15 साल के लिए निवेश करना होगा। इसके अलावा मैं बता दूं यदि आपकी बेटी 18 साल की हो गई है तो उसके एजुकेशन के लिए आप 50% आपकी जमा राशि निकाल सकते हो। जब इस योजना का मेच्योरिटी पूरा होता है तो पैसे निकाल सकते हो यानी की 21 साल की मैच्योरिटी के बाद ही आप पैसे निकाल सकते हो। यह भी बोल सकती हो कि आपकी बेटी की उम्र 21 साल हो जाए तो आप पैसे निकाल सकते हो। चाहे तो एक बार में भी पैसे निकाल सकते हैं या पांच बार में किस्त में पैसे निकाल सकते हो। पैसे निकालने के लिए रिटर्न फॉर्म के साथ बेटी की ईद की जरूरत पड़ती है।

इस योजना से 70 लाख तक की कमाई

Sukanya Samriddhi Yojana- SSY: इस योजना की बात करें तो भारत सरकार बेटियों को देखते इस योजना को बनाया गया है। इसका यह मतलब है कि इस योजना में निवेश करते हो तो दूसरे योजना की तुलना में यहां पर रिटर्न भी आपको अच्छा खासा देखने को मिलता है। जी हां भारत सरकार स्टार्टिंग में ही इस बजट में भी ऐलान किया था, कि योजना किस योजना का जो ब्याज दर है उसको इंक्रीज किया जाएगा अभी इस योजना का ब्याज दर हम देखें तो 8.2% सालाना के दर से देती है। शुरुआत में ही इस योजना के माध्यम से मैक्सिमम ब्याज दर 9.2% से लेकर कम से कम 7.6% से सालाना मिलता है। इस योजना का लाभ बैंकों के माध्यम से या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आप उठा सकते हो।

Benefit Of Sukanya Samriddhi Yojana- SSY

  • इस योजना की बात करें तो भारत सरकार के द्वारा बेटियों के लिए स्पेशलिस्ट योजना को लांच किया है।
  • इसके ब्याज दर की बात करें तो आपको 8.2% से दिया जाता है।
  • इसके अलावा मैं बता दूं कि दूसरे अन्य योजना से यह योजना ज्यादा अच्छा है और इसका ब्याज दर अच्छा मिलता है।
  • इस योजना के तहत आप टैक्स से भी छूट पा सकते हो। इसको टैक्स सेविंग स्कीम भी कहते हैं।
  • इस योजना में आप काम से कम 250 रुपए से लेकर आप जितना चाहो उतना निवेश कर सकते।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top