Tax Saving schemes: ये 4 इन्वेस्टमेंट स्कीम आपके टैक्स को बचा सकती है

Tax Saving schemes

Tax Saving schemes: दोस्तो यदि आप अपने टैक्स को बचाना चाहते और बदले में अच्छा रिटर्न पाना चाहते हो। तो हमारे द्वारा बताए गए 6 इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में अच्छे से जाने लो और इसमें इन्वेस्ट करने के साथ आपको रिटर्न भी अच्छा खासा देखने को मिलेगा। जी हां और इसी चीज को हम इस आर्टिकल के अंदर पूरी तरह से डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं ताकि समय रहते हुए आप उसका फायदा उठा सको।

दोस्तों टैक्स से आपको छुटकारा पाना है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। टैक्स से बचने के साथ टैक्स के पैसे को हम अच्छे से इन्वेस्ट करने के बारे में डिटेल से बात करने वाले हैं। आप अपना टैक्स को बचाना चाहते हो तो अब सही प्लेटफॉर्म में आए हो। हम इस आर्टिकल में अच्छा रिटर्न के साथ टैक्स के बेनिफिट के बारे में भी बात करने वाले हैं। भारत के सबसे अच्छे 5 इन्वेस्टमेंट कि हम बात करें तो सबसे पहले आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), टैक्स-सेविंग फिक्स डिपॉडिट, और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के साथ नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ELSS) जैसे के बारे में बात करने वाले हैं।

Aadhaar Update: आधार के नियम में कई बदलाव किए गए, जाने फॉर्म एनरोलमेंट से लेकर अपडेशन तक में कई??

JOIN

Table of Contents

Tax Saving schemes: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

Tax Saving schemes: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की बात करे तो पोस्ट ऑफिस और कई बैंकों में आप इसका अकाउंट खुल सकते हो जहां पर आपको अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिलेगा। जब आप इसमें अकाउंट ओपन तो 7.1% से ब्याज दर का इंटरेस्ट आपको देता है। इसमें आपको टैक्स में छूट भी दी जाती है इसके अलावा यह भी जान लो कि आपका पैसा नहीं डूबेगा यह भी आपको गारंटी देता है। इसमें इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार आपको 1.5 लाख तक टैक्स की छूट दी जाती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

Tax Saving schemes: दूसरे नंबर पर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम देखने को मिलेगा जहां पर पोस्ट ऑफिस के माध्यम से या बैंकों के माध्यम से आप अपना अकाउंट खुल सकते हो। वहीं पर इसकी इंटरेस्ट डर की बात करें तो आपको 8.2% से ब्याज दर पर इंटरेस्ट देगा साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार कुछ परसेंट आपको टैक्स की भी छूट दी जाएगी। इसकी अच्छी यह बात है कि आप काम से कम 1000 से लेकर 30 लाख तक यहां पर इन्वेस्ट कर सकते हो। भारत सरकार के द्वारा सीनियर सिटीजन यानी 60 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए इसको स्पेशली डिजाइन किया गया है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

Tax Saving schemes: भारत सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के के लिए इस स्कीम को लांच किया गया है। साथ ही इसे तीसरा नंबर बोल सकते हो जहां पर आपको अच्छा खासा रिटर्न भी देखने को मिलता है। यहां पर आपको 8.2% से ब्याज दर से इंटरेस्ट दिया जाएगा। इसके अलावा यह भी जान लो कि यदि आपकी बेटी 18+ हो चुकी है, तो आपके डिपॉजिट किया गया 50% पैसा अपने बेटी के एजुकेशन के लिए निकल सकते हो। और इसके अलावा यह आपको टैक्स के लिए भी छूट देता है जी हां सेक्शन 80c के अनुसार आपको 1.5 लाख तक का टैक्स में छूट देता है। अधिकतर लोग इसको टैक्स बेनिफिट के लिए रूप मे अच्छा निवेश मानते हैं।

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट

Tax Saving schemes: टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट को लोग इसमें भरोसेमंद निवेश करना पसंद करते हैं। बस इसमें यह याद रखना कि इसमें FD टैक्स का लाभ आपको नहीं देता है। बस इसमें यह भी सुविधा दी गई है, सेक्शन 80c के माध्यम से आप टैक्स के लिए अप्लाई कर सकते हो जब अप्लाई करोगे तो आपको 1.5 लाख की छूट देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top