UPI Google Pay Alert: पेटीएम के बाद आरबीआई ने गूगल पे के पीछे पड़ी, जारी किया अलर्ट

UPI Google Pay Alert

UPI Google Pay Alert: कुछ दिन पहले आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक को वार्निंग दिया था, जी हां 31st जनवरी 2024 को आरबीआई के द्वारा बताया गया है कि 29 फरवरी तक या उसके बाद भी पेटीएम पेमेंट बैंक अपने नए यूजर को अपने साथ नहीं जोड़ सकती है इनको अपनी सर्विस नहीं दे सकती है।

UPI Google Pay Alert: क्योंकि पेटीएम पेमेंट बैंक के द्वारा रूल्स एंड रेगुलेशन को तोड़ा गया है। इसके वजह से आरबीआई ने इन्हें पनिशमेंट दिया था और इसके बाद अब न्यूज़ यहां तक आ रही है कि गूगल पे को भी आरबीआई के द्वारा वार्निंग दिया गया है और इसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर डिस्कस करने वाले हैं।

UPI Google Pay Alert: Paytm Payment Bank Updates

JOIN

UPI Google Pay Alert: वैसे देखा जाए तो कई साल पहले भी आरबीआई के द्वारा पेटीएम को वार्निंग दिया गया था जी हां जब से पेटीएम में चीन का शेयर देखने को मिला था तब से पूरी तरह से भारत सरकार एवं आरबीआई उनके पीछे भी पड़ चुकी थी और इससे पहले भी आरबीआई ने पेटीएम को वार्निंग दिया गया था। अब यहां तक बात पहुंच गया की 31 जनवरी 2024 को आरबीआई के द्वारा कहां की पेटीएम पेमेंट बैंक में कोई भी नया यूजर नहीं जुड़ सकता है। आरबीआई के द्वारा 29 फरवरी तक का टाइम दिया गया था, जिसके वजह से पेटीएम का शेयर किस प्रकार से स्टॉक मार्केट में पेटीएम का शेयर लगातार गिरता ही जा रहा है। अभी भी पेटीएम पूरी तरह से स्टेबल नहीं हुआ है, उल्टा तो सिचुएशन खराब होते ही जा रही है। न्यूज़ मीडिया यहां तक रिपोर्ट किया है कि पेटीएम के पीछे ED पड़ चुकी है। ED के द्वारा पेटीएम को लेकर जांच का भी आदेश दिया है।

Paytm Crisis For Paytm FASTag

UPI Google Pay Alert: Paytm FASTag यूजर को लेकर बहुत बड़ी आ चुकी है जहां पर बताया जा रहा है, पेटीएम फास्टैग यूजर वाले को 29 फरवरी तक टाइम है इसको आयोग करने का उसके बाद यदि पेटीएम फास्ट्रेक यूजर नया अकाउंट होगा फास्टैग का इस्तेमाल करने के लिए, जी हां आज ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के द्वारा 30 बैंकों फास्ट्रेक सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन का अनुमति देना होगा। इसका यह मतलब है कि इन 30 बैंकों में फास्टैग सर्विस के लिए अप्लाई करना होगा। जिनमें से पेटीएम पेमेंट बैंक का नाम नहीं दिया गया है। पेटीएम फास्टैग यूजर को 29 फरवरी के बाद नया अकाउंट बनाना होगा फास्टैग को इस्तेमाल करने के लिए,

UPI Google Pay Alert क्या है

UPI Google Pay Alert: कुछ पहले ही आरबीआई के पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद कर दिया गया है। इसके बाद अब आरबीआई के द्वारा गूगल पे के पीछे हाथ धोकर पढ़ चुकी है। यदि हम ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम की बात करें जिसमें से 80% हम भारत में पेमेंट फोन पे और गूगल पे के माध्यम से किया जाता है। मैं इसके बारे में इसलिए बता रही हूं क्योंकि कुछ दिन पहले ही हमारे फाइनेंस मिनिस्ट्री और भारत सरकार खुद ही बोल रहे हैं कि यूपीआई को आत्मनिर्भर की ओर ले जाना है तो कहीं ना कहीं इसका भी इफेक्ट बोल सकते हो फोन पर पर पड़ा है। वैसे आपको बता दे की यूपीआई से आप 16 देश में यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हो। और भारत सरकार यूपीआई को और भी स्ट्रांग बनाना चाहती है ताकि यूपीआई का डंका विदेश में और गंजे। वहीं पर देखा जाए इसके अलावा देखा जाए गूगल पे भारत में बहुत ज्यादा पॉपुलर है और इसका इस्तेमाल लोग ज्यादा करते हैं।

Lowest Home Loan Rates 2024: ये 6 बैंक जो होम लोन पर कम ब्याज पर कर्ज दे रही है

Google pay Crisis

वहीं पर बताया जा रहा है कि जब से आरबीआई के द्वारा पेटीएम पर एक्शन लिया गया है उसके बाद ऑनलाइन फ्रॉड बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है जी हां बता दे की गूगल पे में पेटीएम का पैसा को ट्रांसफर किया जा रहा है इसी चीज को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि गूगल पे में अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी का प्रयोग किया जा रहा है, जिसके माध्यम से फ्रॉड के केसेस भी सामने आ रहे हैं। वही पर ये न्यूज सामने बाहर आ रहा है कि पेटीएम का सारा पैसा फोन पर पर ट्रांसफर किया जाएगा। इसके वजह से आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा। सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर गूगल पे अपने ऑफिशियल आईडी से बता रही है कि यदि आप ऑनलाइन जब गूगल पे से ट्रांजैक्शन करते हो उसे टाइम Screen Sharing App से बचो वरना उसके वजह से आपको नुकसान हो सकता है। इस वजह से आपका अकाउंट हैक हो सकता है।

Screen Sharing App issues

Screen Sharing App की हम बात करें तो जब भी ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हो और Screen Sharing App को रिकॉर्डिंग मोड में नही रखे क्योंकि आपका डेटा हैक हो सकता है। जिसके वजह से आपके फोन के डिटेल्स चले जाएंगे और आपका बैंक अकाउंट का डिटेल भी फिर वह छुटकी में आपका अकाउंट को हैक कर सकता है और बैंक अकाउंट खाली कर सकता है। इसलिए गूगल इस चीज को लेकर वार्निंग दे रही है और इसी चीज को आरबीआई के द्वारा हाईलाइट किया गया है ताकि आपको यह सबसे बचाना होगा जब भी फोनपे का प्रयोग करते हो तो किसी Screen Sharing App का प्रयोग ना करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top