UPI Update News: भारत का UPI का डंका अब फ्रांस में बजेगा, अब फ्रांस में UPI से पेमेंट होगा

UPI

UPI Update News: दोस्तों अब आप फ्रांस में UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकते हो। जी हां सबसे बड़ी खबर आ चुकी है जहां पर बताया जा रहा है भारत का UPI अब आप फ्रांस में प्रयोग होने वाला है। जो भारतीय फ्रांस में है वह आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं वह भी UPI के माध्यम से और इसी चीज को इस आर्टिकल में हम डिस्कस करने वाले हैं।

UPI Update News: दोस्तो बता दे कि भारत की NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) के द्वारा और फ्रांस की Lyra ने मिलकर यूपीआई को मंजूरी दे दिया गया है। जो भारतीय फ्रांस में रहते हैं उनके लिए बहुत बड़ी खबर है। याद ही होगा कि इस बार जो 26 गणतंत्र दिवस पर समय फ्रांस के president भारत आए थे। इंडिया और फ्रांस का रिलेशन अभी बहुत ज्यादा अच्छा है। इंडिया के लिए फ्रांस एक गेटवे है यूरोप के कंट्री के लिए, UPI भारत के लिए गेम चेंजर साबित हुआ है। और कहीं ना कहीं इसके वजह से भारत सरकार चाहती है कि ग्लोबल में भी यूपीआई का एक अलग डंका बाजे। इसकी बात करें तो भारत में लगातार इसके तेजी से यह अपना काम कर चुकी है या कर रही है। इसके अलावा जनवरी 2024 का डाटा देखें का तो आपको पता चलेगा कि 1228 करोड़ का ट्रांजैक्शन किया गया है। अभी आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हो यूपीआई के माध्यम से तो आपको ₹1 भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है। लेकिन आप यदि इंडिया के बाहर रहते हो तो आपको अच्छे से पता है कि जब आप डिजिटल ही पेमेंट करते हो तो आपको चार्ज देना पड़ता है।

फ्रांस में UPI से पेमेंट कर सकते हो

दोस्तों अब आप आसानी से फ्रांस में यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हो जिया इसकी शुरुआत हो चुकी है। भारत की NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) के द्वारा और फ्रांस की Lyra ने मिलकर यूपीआई को मंजूरी दे दिया गया है। इसको लेकर 2 साल पहले यानी 2022 में भारत सरकार और फ्रांस के बीच एक डील हुआ था। मोदी गवर्नमेंट के द्वारा फ्रांस सरकार के साथ एक MoU साइन किया गया है। जिसके वजह से अब फ्रांस में आप यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हो। आपको बता दे कि फ्रांस के एफिल टावर से इसकी शुरुआत की गई है। जो भारतीय फ्रांस में रहते हैं यूपीआई एप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि जो भारतीय वहां रहते हैं उनको बहुत ज्यादा राहत मिलने वाली है इसके वजह से,

JOIN

2000 Rupees Note: RBI ने ₹2000 को लेकर किया बड़ा खुलासा, 97.50% नोट को ले लिया गया है वापस

यूपीआई के इंटरनेशनल चार्ज की बात करें

UPI Update News: आपको बता दे कि यदि आप इंटरनेशनल में यूपीआई का आप उसे करते हो क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के लिए तो आपको 0.99% लेकर 3.5% तक चार्ज देना पड़ सकता है। वहीं पर देखा जाए तो कई एक्सपोर्ट का मानना है कि इनका जो चार्ज UPI लगा रही है ना और दूसरे कंपनी तुलना में बहुत काफी कम है।
और तो ओर एक्सपर्ट यह भी अंदाजा लगाया जा रहा हैं। कि यूपीआई आने वाले टाइम पर इंडिया के लिए गेम चेंजर होने वाला है। क्योंकि यूपीआई बहुत ज्यादा इजी है यदि आप UPI प्रयोग करते तो आपको भी पता है कि इसको प्रयोग करना कितना आसान है।

UPI Update News

वही पर देखा जाए तो भारत में यूपीआई अपना हर एंगल से अपना रिकॉर्ड तोड़ते ही जा रही है। अभी तक भारत में लगभग इसके यूजर की बार करें तो 38 करोड़ यूजर प्रयोग करते हैं। जनवरी 2024 का डाटा देखें का तो आपको पता चलेगा कि 1228 करोड़ का ट्रांजैक्शन किया गया है। वही पर देखा जाए तो 1 सालों में लगभग एक ट्रिलियन से भी ज्यादा ट्रांजैक्शन किया गया है। भारत में ना यूपीआई को बहुत लोग इसका प्रयोग करते हैं अब फ्रांस में इसका डंका बजाने वाला है और देखने वाली बात यह भी है कि यूपीआई का फ्रांस के साथ uae में प्रयोग किया जा रहा है। इसके अलावा बहुत सारे देश है जो यूपीआई को अडॉप्ट करना चाहते हैं यानी प्रयोग करना चाहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top