What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4 in Hindi

दोस्तों आज इस ब्लॉग के माध्यम से What is The Difference Between Chatgpt 3.5 and 4 in Hindi के बारे में डिटेल से हम बात करने वाले हैं। यानी ये भी बोल सकते हो कि 3.5 और 4 में क्या अंतर है, बारीकी से जाने की कोशिश करने वाले है।

क्योंकि आपने देखा ही है Artificial intelligence (AI) के वजह से हमारा लाइफस्टाइल पूरी तरह से चेंज हो चुका है हमारा काम करने के तरीके में बहुत सारे परिवर्तन आ रहे हैं। और आप देख ही रहे हो कि किस तरह से हम टेक्नोलॉजी के साथ पूरी तरह से घुल मिल रहे हैं। AI के वजह से ही हमारे काम करने का तरीका और भी आसान हो चुका है। Artificial intelligence (AI) के कारण हमारे काम करने के तरीके में बहुत ज्यादा परिवर्तन आ रहा हैं। जो काम करने में पहले हमें घंटा टाइम लगते था अब कुछ मिनट में वह काम हो जाता है। जी हां बस हमें command prompt डालना आना चाहिए और हमारा रिजल्ट हमारे आंखों के सामने होता है। चाहे हमें content writing हो, video create करना हो, image create करना हो आदि जैसे चीजों को हम आसानी से कर लेते हैं। Artificial intelligence (AI) जो कि हमारी जरूरत के साथ यह हमारा फ्यूचर बनते जा रहा है। OpenAI के द्वारा ही ChatGPT 3.5 को डेवलप किया गया है उसके बाद आपने देखा यह किस तरह से एनवायरमेंट कितना इफेक्ट हुआ है। जब दो महीने में ही इसके लगभग 100 million यूजर्स हो चुके थे उसके बाद ही इनके द्वारा प्रीमियम वर्जन ChatGPT 4 को लॉन्च कर दिया है। जो यूजर प्रीमियम वर्जन का इस्तेमाल करते हैं उनको काफी बेटर सर्विस भी दी जाती है। और इसी चीज (What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4 in Hindi) को और भी डिटेल से इस ब्लॉग में के अंदर हम जानने की कोशिश करेंगे।

ZeroPe Medical Loan App: हेल्थ के लिए मिलेगा ₹5 लाख तक का लोन

JOIN

Table of Contents

Key Points की बात Difference Between ChatGPT 3.5 and 4

ChatGPT 3.5 की बात करे तो

ChatGPT 3.5 को सिंपल भाषा में समझने की हम कोशिश करें तो यह एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो OpenAI के द्वारा लॉन्च किया गया था। जो एक प्रकार का milestone रहा है 2 महीने के अंदर ही 100 million इसके यूजर हो गए थे जो खुद में एक हिस्ट्री रचा था। वही चीज Netflix 3.5 साल और Twitter 24 months के महीने से कंपेयर करोगे तो इन्हें जितना टाइम लगा था 100 million यूजर क्रॉस करने में इन्होंने कुछ महीनो में वह रिकॉर्ड तोड़ दिया था, इसके अलावा यह भी बता दूं कि सिर्फ 5 दिनों में ही 1 मिलियन इनके यूजर बन चुके थे। आपने नोटिस किया होगा किस प्रकार से इसके आने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्केट में तहलका माहौल हो गया था। फिर गूगल ने Bard यानी Gemini को भी लॉन्च किया था। इसको फ्री में आप प्रयोग करते थे और अभी कर रहे हो। और इसमें बहुत चीज ऐड किया गया है जो बाद में ChatGPT 4 प्रीमियम को लांच किया गया था। जहां पर मंथली आपको चार्ज देना पड़ता है।

Features

  • ChatGPT 3.5 में 8000 words ही text कर सकते हो।
  • इसके अंदर आप text करने पर ही आपको रिजल्ट मिलता है यानी कमान देने पर ही आपको आपका रिजल्ट मिलेगा।
  • इसको आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो।
  • इसमें आपको किसी प्रकार की Plugins नहीं मिलेगी।
  • इसके अंदर आपको बहुत सारे ग्रामर मिस्टेक्स और Toxic content 0.73% मिलने का चांस रहता है।
  • ChatGPT 3.5 में फ्री सर्विस दी जाती है बट इसमें कुछ इमिटेशन लगा दिया गया है।

ChatGPT 4

OpenAI के द्वारा ChatGPT 3.5 को लॉन्च करते ही दो महीने के अंदर जो नेटफ्लिक्स हो या ट्विटर उनके द्वारा जितना यूजर को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पाए। यह सिर्फ दो महीन 100 million यूजर बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। OpenAI के द्वारा मार्च 2023 में इसको लॉन्च किया गया था। OpenAI के द्वारा ChatGPT 3.5 से इसको और भी अच्छा जैसे की text generation, problem-solving, के साथ conversational abilities के लिए बनाया गया है। ChatGPT 4.0 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक new era बोल सकते हो। या फिर इसको एक प्रकार से गेम चेंजर बताया जा रहा है। क्योंकि आपने देखा ही की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वजह से किस तरह से हमारे काम करने के तरीके को और भी अच्छा और आसान बनाया गया है जिससे हम हमारी सिर्फ समय की बचत नहीं बल्कि हमारे पैसे की बचत भी हो रही है। इसके अंदर बहुत प्रकार के लैंग्वेज के साथ आपको यह आंसर देता है। ChatGPT 4.0 का सब्सक्रिप्शन पाने के लिए आपको महीना में $20 खर्च करने पड़ेंगे।

Features

  • ChatGPT 4.0 इसमें आपको शानदार फीचर देखने को मिलेंगे।OpenAI के द्वारा 2023 में इसको लॉन्च किया था जहां पर उनके द्वारा एक से एक फीचर को इसमें डाला गया है जैसे कि आप ऑडियो के थ्रू वीडियो बना सकते हो, इमेज के माध्यम से आप क्वेश्चन एवं वीडियो बना सकते हो, Text के माध्यम से वीडियो के साथ आप आर्टिकल भी लिख सकते हो।
  • ChatGPT-4 के माध्यम से आप लोग या आर्टिकल के शब्दों का साइज यानी की 25,000 शब्दों तक लिखने में आपके लिए सक्षम है और जबकि ChatGPT 3.5 की तुलना में (What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4) तो काफी बेटर सर्विस दे रही है।
  • ChatGPT 3.5 की तुलना में (What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4) ChatGPT 4 में कई प्रकार की सुविधा जैसे कि आप ऑडियो से वीडियो बना सकते हो और यहां पर आप गाने भी बना सकते हो।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से दुनिया बहुत ज्यादा टेक्नोलॉजी को अपनी और आकर्षित कर रहा है वहीं पर ChatGPT 4 जो 26 लैंग्वेज में लॉन्च किया है। जी हां यहां पर आपको 26 लैंग्वेज में क्वेश्चन का आपको आंसर मिल सकता है जो खुद ही में एक बहुत बड़ा अवसर आपको देता है।

कौन इस्तेमाल कर सकता है ChatGPT-4 का

OpenAI के द्वारा ChatGPT-4 को 2023 में बनाया गया था, ChatGPT-3.5 की तुलना में एक एडवांस्ड लेवल (What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4) में इसको डेवलप किया गया है। ताकि लोगों को आसानी से उनके प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिल सके, इसमें आप अपने ऑडियो के माध्यम से, इमेज के माध्यम से या वीडियो के माध्यम से आप आसानी से 26 लैंग्वेजों में अपना उत्तर ले सकते हो। ChatGPT-4 का फीचर्स का आनंद कोई भी यूजर दे सकता है उसके लिए उन्हें अपने पॉकेट से हर महीना $20 खर्च करना पड़ेगा।

क्या ChatGPT-4 सेफ है कि नहीं

OpenAI के द्वारा ChatGPT-4 और ChatGPT 3.5 (What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4) को लांच किया गया है और उनके द्वारा ही बताया जा रहा है की पूरी तरह से सेफ है। इसको बनाने के टाइम पर ही यह पूरी तरह से ख्याल रखा गया था यह पूरी तरह से सुरक्षित होनी चाहिए। ताकि कोई भी हैक ना कर सके और ना ही डेटा को लिंक कर सके। ChatGPT 3.5 की तुलना में ChatGPT-4 का पूरी तरह से सुरक्षित है यह आपकी डेटा को लिंक नहीं होने देगी।

Conclusion

दोस्तों यदि इस ब्लॉग को हम शॉर्ट फॉर्म में देखें तो हमने आपके साथ What is The Difference Between ChatGPT 3.5 and 4 के बारे में बताने का कोशिश किया है साथ ही Difference Between ChatGPT 3.5 and 4 के बारे में डिटेल से और बारीकी से समझाने का कोशिश किया है क्योंकि आज का जो टाइम है हमें इनके बारे में नॉलेज होना चाहिए यदि हम मार्केट में हमें रहना है या जॉब करना है या अपनी करियर को और अच्छी तरह से बिल्ड करना है हमने जितना भी इनफॉरमेशन लिया है। गूगल के माध्यम से एवं उनके वेबसाइट के माध्यम से इकट्ठा करके हमने इस ब्लॉग को बनाया है। आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ हमारे इनफॉरमेशन को शेयर करके आगे बढ़ा सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top